Move to Jagran APP

नेपाल के पेंशनर्स के लिए बुधवार से तीन दिन के लिए खुल जाएंगे अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल

International Suspension Bridge Will Open भारत से पेंशन लेने वाले नेपाल के पेंशनर्स के लिए बुधवार से तीन दिन के लिए भारत नेपाल को जोडऩे वाले अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल खुलेंगे। यह जानकारी उपजिलाधिकारी धारचूला एके शुक्ला ने दी ।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 07:08 PM (IST)
नेपाल के पेंशनर्स के लिए बुधवार से तीन दिन के लिए खुल जाएंगे अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल
नेपाल के पेंशनर्स के लिए बुधवार से तीन दिन के लिए खुल जाएंगे अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल!

पिथौरागढ़, जेएनएन : भारत से पेंशन लेने वाले नेपाल के पेंशनर्स के लिए बुधवार से तीन दिन के लिए भारत नेपाल को जोडऩे वाले अंतर्राष्ट्रीय झूला पुल खुलेंगे। यह जानकारी उपजिलाधिकारी धारचूला एके शुक्ला ने दी । एसडीएम एके शुक्ला ने बताया कि नेपाल के दार्चुला जिले के 120 नेपाली पेंशनर्स भारत के धारचूला और जौलजीबी स्टेट बैंक से पेंशन लेते हैं। सभी पेंशनर्स भारतीय सेना के सेवानिवृत्त्त जवान हैं। बीते दिनों नेपाल सरकार ने भारत सरकार से पेंशनर्स के लिए पुल खोलने का अनुरोध किया था। इस अनुरोध पर भारत सरकार द्वारा अनुमति प्रदान की गई। सरकार से अनुमति मिलने पर नेपाल के दार्चुला और भारत के धारचूला तहसील प्रशासन के बीच वार्ता के बाद बुधवार से शुक्रवार तक तीन दिन के लिए धारचूला और जौलजीबी पुल खोलने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

श्री शुक्ला ने बताया कि पुल सुबह नौ बजे से दिन में दो बजे तक खुलेगा। इस दौरान धारचूला और जौलजीबी पुल से नेपाली पेंशनर्स भारत आकर पेंशन ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि पुल मात्र पेंशनर्स के लिए खोले जा रहे हैं। इधर झूलाघाट से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक झूलाघाट पुल खुलने की कोई सूचना नहीं मिली है। झूलाघाट एसबीआइ से नेपाल के लगभग चार सौ पेंशनर्स पेंशन लेते हैं। मालूम हो कि तीन माह पूर्व भी नेपाली पेंशनर्स के लिए धारचूला, जौलजीबी और झूलाघाट पुल खोले गए थे ।

बीते दिनों झूलाघाट के व्यापारियों ने मात्र पेशनर्स के लिए अपितु सभी के लिए हमेशा के लिए पुल खोलने की मांग को लेकर आंदोलन तक चलाया था। केवल पेंशनर्स के लिए पुल खोलने पर व्यापारियों द्वारा पुल पर अनशन पर बैठने की धमकी दी थी। झूलाघाट के व्यापारियों ने कहा है कि भारतीय व्यापारियों का नेपाल में 56 लाख रु पए की बकाया धनराशि है। व्यापारी संजीव जोशी ने कहा है कि भारतीय व्यापारियों को अपने बकाया वसूली के लिए नेपाल जाने की अनुमति प्रदान की जाए। पुल हमेशा के लिए खोलने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.