जागरण संवाददाता, रुद्रपुर। भीषण बारिश मंगलवार की सुबह तक होने से कई मोहल्ले जहां जलभराव की चपेट में आ गए।वहीं कई जगह नावें चलानी पड़ीं। एनडीआरएफ की टीमों ने बचाव और राहत देने का काम शुरू किया।क्ररीब पांच हजार से अधिक परिवारों को घरों से निकालने की व्यवस्था प्रशासन कर रहा है।एसडीएम प्रत्यूष सिंह ने रम्पुरा छेत्र में जाकर राहत और बचाव कार्य का निरीक्षण किया। 

शहर में बीते 24 घण्टे की बारिश ने जनजीवन पर व्यापक असर डाला है। जिससे क्ररीब पूरा शहर जलमग्न नजर आ रहा है। मुख्य बाजार, रोडवेज, आवास विकास, ट्रांजिट कैम्प सहित मुख़र्जी नगर,जगतपुरा और भूत बंगले में रहने वाले पांच हजार से अधिक परिवार बारिश में प्रभावित हुए हैं। एसडीएम प्रत्यूष सिंह ने नगर निगम टीम के साथ जाकर मौके पर प्रभावित परिवारों का हाल जाना। कई जगह ओर एनडीआरएफ की टीमों ने लोगों को घरों में पानी भर जाने के बाद बाहर निकाला और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

घरों में कैद होकर रह गए लोग

भारी बारिश के बाद शहर का शायद ही कोई इलाका हो जहां पानी न भरा हो। हर जगह सुबह जैसे ही लोगों की आंख खुली पानी का भयावह मंजर सामने दिखाई दिया। छतों पर लोग रात बिताने को कई मुहल्लों में मजबूर हुए। ट्रांजिट कैम्प,खेड़ा, जगतपुरा और मुखर्जी नगर में स्थिति भयावह नजर आई। यहां पर डेढ़ हजार से अधिक मकानों में बारिश का पानी भर गया।जिससे लोग घरों में ही कैद होकर रह गए। एनडीआरएफ की टीमों ने मौके पर पहुंचकर राहत एवं बचाव कार्य किया।

बारिश ने रोकी जलापूर्ति 

बारिश के रौद्र रूप ने देर रात से जो कहर बरपाया उसका असर सार्वजनिक सेवाओं और दिखाई दिया। बिजलीं सप्लाई सब स्टेशन में पानी भर जाने के बाद रोक दी गयी। स्थिति को देखते हुए सभी सब स्टेशन में शटडाउन लिए जाने के निर्देश ऊर्जा निगम के अधिकारियों ने दिए। जिससे जल संस्थान और निजी सबमर्सिबल पम्प नही चल सके।जिससे दैनिक जीवन की क्रियाओं पर असर दिखाई दिया। मंगलवार की सुबह चार बजए से लेकर सुबह पांच बजए तक पूरे शहर में बिजलीं सप्लाई बन्द की गई।ताकि जलभराव के कारण करंट से कोई जानमाल का नुकसान न हो। 

सिडकुल की बिजलीं सप्लाई प्रभावित

अधीक्षण अभियंता रुद्रपुर सर्किल नवीन मिश्रा ने बताया कि सब स्टेशन सिडकुल 33 केवीए में पानी भर जाने और कई जगह पर अलग अलग फाल्ट की सूचना के बाद शटडाउन लिया गया।जिससे औद्योगिक अस्थान की बिजलीं सप्लाई बाधित रही। जैसे ही जलभराव की स्थिति में सुधार नजर आएगा वैसे ही सप्लाई सुचारू की जाएगी। 

मोबाइल नेटवर्क ने दम तोड़ा

भारी बारिश ने शहर का जनजीवन जहां प्रभावित किया है।वहीं संचार सुविधाओं पर व्यापक सैर दिखाई दिया।सुबह 9 बजए केबाद बीएसएनएल की सेवा जहां सिरे से बेपटरी नजर आई।एसडीओ बीएसएनएल अरुण छाबड़ा ने बताया कि किच्छा के लालपुर में एक्सचेंज में पानी भर जाने से लाइन में फाल्ट हुआ। जिससे संचार सुविधा पर असर दिखाई दिया है। बिजलीं न आने से एक्सचेंज में इनडोर सिस्टम को जेनरेटर से चलाया जा रहा है। भारी बारिश के कारण मोबाइल नेटवर्क न मिलने की शिकायत मिली है। जिसको दूरस्त करने का काम जारी है।वहीं निजी संचार सेवा प्रदाता कंपनियों के नेटवर्क जिसमें एयरटेल, आइडिया और जियो के नेटवर्क भी धड़ाम नजर आए।

Edited By: Prashant Mishra