Move to Jagran APP

कोविड होने के बाद कमजोरी व थकान हो तो आराम करें और पौष्टिक आहार लें : डा. मोहन चंद्र तिवारी

यह आम समस्या है। इसका कारण अस्पताल में अकेले या फिर होम आइसोलेशन में रहना भी है। व्यक्ति इस बीमारी में मानसिक रूप से भी परेशान होने लगता है। इसकी वजह से भी कई दिनों तक थकान महसूस होने लगती है। इसके लिए जरूरी है आराम और पौष्टिक आहार।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 04:15 PM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 04:15 PM (IST)
कोविड होने के बाद कमजोरी व थकान हो तो आराम करें और पौष्टिक आहार लें : डा. मोहन चंद्र तिवारी
कोविड होने के बाद डायबिटीज, किडनी, लीवर आदि बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोविड संक्रमण के बाद भी लोग सबसे अधिक थकान की शिकायत कर रहे हैं। ऐसे में शहर के वरिष्ठ फिजीशियन डा. मोहन चंद्र तिवारी सलाह देते हैं, यह आम समस्या है। इसका कारण अस्पताल में अकेले या फिर होम आइसोलेशन में रहना भी है। स्टीरॉयड दवाइयाें का सेवन है। व्यक्ति इस बीमारी में मानसिक रूप से भी परेशान होने लगता है। इसकी वजह से भी कई दिनों तक थकान महसूस होने लगती है। इसके लिए जरूरी है आराम और पौष्टिक आहार।

loksabha election banner

हाई प्रोटीन डायट लेने के साथ ही मन को शांत करने के तरीके ढूंढने चाहिए। इसके लिए आप अच्छी किताबें पढ़ सकते हैं। अपना मनपसंद काम करें और मनोबल को ऊंचा रखें। इससे मेंटल स्ट्रेट में आराम मिलेगा तो थकान में भी राहत मिलेगी। डा. तिवारी बताते हैं, कुछ लोगों के फेफड़ों में फायबोरोसिस होने का खतरा भी रहता है। इसलिए अपने डाक्टर के संपर्क में रहें। ऐसे मरीजों को डाक्टर की सलाह पर बीमारी ठीक होने तक दवाइयों का नियमित सेवन करते रहना चाहिए।

ऐसे मरीज आक्सीजन लेवल के साथ ही पल्स भी चेक करते रहें। खासकर कोविड होने के बाद डायबिटीज, किडनी, लीवर आदि बीमारियों से ग्रस्त लोगों को अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। नियमित दवाइयों के साथ ही दिनचर्या व भोजन को भी दुरुस्त रखना चाहिए। हां, जरूरत महसूस होने पर अच्छी कंपनियों के ही मल्टी विटामिन का सेवन किया जा सकता है। सबसे अधिक जरूरी है खुद को सकारात्मक रखें।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.