Move to Jagran APP

अल्लाह के सजदे में झुके सिर, दुआ को उठे हाथ

ईद-उल-अजहा पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने विशेष नमाज अदा की।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 09:17 PM (IST)Updated: Thu, 15 Aug 2019 06:50 AM (IST)
अल्लाह के सजदे में झुके सिर, दुआ को उठे हाथ
अल्लाह के सजदे में झुके सिर, दुआ को उठे हाथ

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : ईद-उल-अजहा पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने विशेष नमाज अदा की। शहर के मस्जिदों में हजारों लोगों ने अल्लाह के सजदे में सिर झुकाए और हाथ उठाकर कौम की तरक्की व आपसी भाईचारे दुआ मांगी। खास बात यह रही कि रात से जारी बारिश सुबह होते ही बंद हो गई, जिससे लोग इत्मिनान से नमाज अदा कर पाए।

loksabha election banner

हल्द्वानी में सुबह नौ बजे ईदगाह पर मुख्य नमाज हुई। शहर इमाम मुफ्ती शाहिद अजहरी ने हजारों लोगों को नमाज अदा कराई। सुबह साढ़े आठ बजे से लोग ईदगाह की तरफ रुख करने लगे थे। चिराग अली शाह बाबा मस्जिद पर सुबह पौने नौ बजे मौलाना हयातुल्ला खान, आस्ताना मस्जिद में मुफ्ती मो. नईम, अजहरी बंजारान में सुबह साढे आठ बजे मौलाना अब्दुल वासित, काठगोदाम स्थित दरगाही मस्जिद में मौलाना उस्मान नईमी ने नमाज अदा कराई। लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी।

बंदियों ने जेल में अदा की नमाज

हल्द्वानी उपकारागार में भी मुस्लिम बंदियों ने नमाज अदा की और अमन की दुआ मांगी। वरिष्ठ जेल अधीक्षक मनोज आर्य ने बंदियों को बकरीद की बधाई दी।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

बकरीद पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल मुस्तैद रहा। ईदगाह व मस्जिदों के आसपास पुलिस बल तैनात रहा। एसएसपी सुनील कुमार मीणा, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह तहसीलदार पीआर आर्य, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, सीओ दिनेश ढौंढियाल, सहायक नगर आयुक्त विजेंद्र चौहान, कोतवाल विक्रम राठौड़ आदि मौजूद रहे।

पर्दे में दी गई कुर्बानी

जानवरों की कुर्बानी पर्दे में हो, इसके लिए टेंट लगाए गए थे। लाइन नंबर 12, लाइन नंबर 8 और उजाला नगर में अलग-अलग स्थानों पर लगे टेंट में जानवरों की कुर्बानी दी गई।

ट्रंचिंग ग्राउंड में दफनाया अवशेष

कुर्बानी के बाद जानवरों के अवशेष गौलापार ट्रंचिंग ग्राउंड में दफनाया गया। इसके लिए ट्रंचिंग ग्राउंड की जगह पर जेसीबी की मदद से गड्ढे खोदे गए थे। नगर निगम की ओर से वाहनों की व्यवस्था भी की गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.