Move to Jagran APP

वृद्धा पेंशन को लेकर अल्‍मोड़ा जिले में बड़ी चूक, समाज कल्‍याण विभाग को लगी चपत

बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन में बड़ा घपला पकड़ा गया है। जनपद में 273 ऐसे परिवार हैं जहां दो लोग यानी मियां बीवी को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जा रहा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 06:51 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:51 PM (IST)
वृद्धा पेंशन को लेकर अल्‍मोड़ा जिले में बड़ी चूक, समाज कल्‍याण विभाग को लगी चपत
वृद्धा पेंशन को लेकर अल्‍मोड़ा जिले में बड़ी चूक, समाज कल्‍याण विभाग को लगी चपत

अल्मोड़ा, जेएनएन : बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन में बड़ा घपला पकड़ा गया है। जनपद में 273 ऐसे परिवार हैं, जहां दो लोग यानी मियां बीवी को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जा रहा। ऑडिट में लाखों के गड़बड़झाले का खुलासा होने के बाद समाज कल्याण विभाग सकते में है। मामला उजागर होने पर तुरंत दोहरा लाभ लेने वालों को नोटिस भेज विभाग वसूली में जुट गया है। मगर अहम सवाल यह है कि वर्ष 2016 में पति पत्नी में से एक को ही पेंशन संबंधी शासनादेश होने के बावजूद विभाग बगैर सर्वे व पड़ताल के कैसे भुगतान करता रहा।

loksabha election banner

दरअसल, वर्ष 2009 में वृद्धावस्था पेंशन योजना को सार्वभौमिक कर दिया गया था। यानी 60 बसंत पार कर चुके मियां बीवी, दोनों को पेंशन मिलेगी। आर्थिक बोझ को देखते हुए वर्ष 2016 में तत्कालीन राज्य सरकार ने इसमें संशोधन कर नया जीओ दिया। इसमें पति पत्नी में से एक ही बुजुर्ग को योजना का लाभ दिए जाने का प्रावधान किया गया। तब सैकड़ों लाभार्थियों की पेंशन निदेशालय से रोक दी गई थी। मगर कई अपात्रों को लाभ मिलता रहा। इसमें विभागीय ढिलाई भी रही। गोपनीय शिकायत पर ऑडिट हुआ तो लाखों का घपला पकड़ा गया। पता लगा कि शुरूआती जांच में ही 273 परिवारों के 546 लोग पेंशन ले रहे हैं। कहने का मतलब इन परिवारों में मियां बीवी दोनों को लाभ दिया जा रहा।

दो वर्ष में 65.52 लाख रुपया अपात्रों में बंटा

सूत्रों की मानें तो एक हजार रुपये प्रति बुजुर्ग सालभर में 32.76 लाख रुपये अपात्रों को पेंशन के तौर पर दे दिए गए। दो वर्ष का 65.52 लाख। इनमें कई अपात्र पिछले चार पांच वर्ष तो कुछ एक वर्ष से लाभ ले रहे। इस हिसाब से यह राशि करोड़ का आंकड़ा पार कर रही है।

और सामने आएंगे मामले

ऑडिट में अल्मोड़ा जिले के 273 परिवार चिह्निïत तो किए गए हैं। मगर यह संख्या और अधिक हो सकती है। यह घपला केवल जनपद ही नहीं बल्कि राज्य के और जिलों में भी हो सकता है।

पात्र पर संकट तय

वृद्धावस्था पेंशन का दोहरा लाभ लेने वालों को बेशक विभाग ने नोटिस दे वसूली की तैयारी कर ली है। मगर अधिसंख्य आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण वसूली संभव नहीं है। ऐसे में संबंधित परिवार के पात्र की पेंशन में कटौती कर वसूली की जा सकती है। ऐसे में पात्र भी योजना से वंचित रह सकता है।

कहां, कितने परिवारों को दोहरा लाभ

ताड़ीखेत ब्लॉक  41

सल्ट               40

चौखुटिया         31

द्वाराहाट          28

धौलादेवी          24

लमगड़ा           23

भिकियासैंण     22

हवालबाग         21

ताकुला            14

स्यालदे            13

सार्वभौमिक थी पेंशन योजना

राजीव नयन, प्रभारी समाज कल्याण अधिकारी अल्मोड़ा ने बताया कि जब पेंशन योजना सार्वभौमिक थी, तभी से पति-पत्नी को लाभ मिलता आया है। वर्ष 2016 में नया शासनादेश जारी होने के बाद भी 273 परिवार दोहरा लाभ लेते रहे। हमने नोटिस भेज वसूली प्रक्रिया शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.