Move to Jagran APP

रुद्रपुर के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगी बागवानी, गमले में उगाई जाएगी सब्‍जी

महिला एवं बाल विकास विभाग आगे कदम बढ़ रहा है। रुद्रपु के शांतिपुरी में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद अब शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों में सब्जियां एवं फल उगाए जाएंगे। साथ ही इसे केंद्र में ही कुक्ड फूड में शामिल किया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 12:05 PM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 12:05 PM (IST)
रुद्रपुर के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगी बागवानी, गमले में उगाई जाएगी सब्‍जी
रुद्रपुर के 12 आंगनबाड़ी केंद्रों पर होगी बागवानी, गमले में उगाई जाएगी सब्‍जी

रुद्रपुर, बृजेश पांडेय : पर्यावरण को लेकर जागरूक करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग आगे कदम बढ़ रहा है। रुद्रपु के शांतिपुरी में पायलट प्रोजेक्ट सफल होने के बाद अब शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों में सब्जियां एवं फल उगाए जाएंगे। साथ ही इसे केंद्र में ही कुक्ड फूड में शामिल किया जाएगा। पौष्टिक आहार के साथ बच्चों को ताजी सब्जियां दी जाएंगी। साथ ही उन्हें पौधों के बारे में बचपन से ही जानकारी दी जाएगी। इसके लिए पहले चरण में रुद्रपुर शहरी क्षेत्र के 12 केंद्रों को गमले उपलब्ध कराए जाएंगे।

loksabha election banner

कुपोषण को कम करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से हर साल कुछ न कुछ नए तरकीब अपनाए जाते हैं। इसी क्रम में अब आंगनबाड़ी के आंगन में गमलों में सब्जियां उगाई जाएंगी। इससे यहां के बच्चों को न सिर्फ ताजी हरी जैविक खाद से उगी सब्जियां खाने को मिलेंगी बल्कि बचपन से ही पर्यावरण संरक्षण, फल और सब्जी के पौधों का भी ज्ञान प्राप्त होगा। 

ग्रामीण क्षेत्र के इलाकों में या फिर राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में संचालित हो रहे आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए भूमि पर्याप्त है, लेकिन चुनौती शहरी क्षेत्र के केंद्रों के लिए है। लेकिन विभाग की ओर से इस जटिल समस्या को चुनौती के रूप में लेते हुए शरूआत की जा रही है। रुद्रपुर शहरी परियोजना के अंतर्गत 117 केंद्र संचालित हैं जिनमें करीब 14 हजार बच्चें पंजीकृत हैं। 

शुरू में 12 केंद्रों का चयन बागवानी के लिए किया गया है। विभाग की ओर से गमले तैयार कराए जा रहे हैं। इनमें हरी सब्जियां जैसे लौकी, करेला, टमाटर, धनियां, मूली आदि लगाए जाएंगे। यहीं से सब्जियां तोड़कर बच्चों के लिए तैयार हो रहे कूक्ड फूड का हिस्सा बनाया जाएगा। 

ऊधमसिंह नगर जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग के डीपीओ उदय प्रताप सिंह ने बताया कि शहरी क्षेत्र के 12 केंद्रों किचन गार्डन बनाया जाएगा। गमलों में मिट्टी डालकर सब्जियां उगाई जाएंगी। इसके लिए गमले बनने के लिए दिया गया है। इसके बाद उनमें सब्जियां उगाई जाएंगी। 

इन केंद्रों का हुआ है चयन 

दरियानगर, आवास विकास, रंपुरा वार्ड 10, सीरगोटिया, गांधी कालोनी, वार्ड नंबर 14 में दो केंद्र, संजयनगर, खेड़ा, भूतबंग्ला एवं वार्ड पांच में दो केंद्र शामिल है।  

ये सब्जियां लगाई जाएंगी

लौकी, पालक, धनियां, मूली, गाजर, करेला, परवल, मिर्च, टमाटर आदि। 

करीब 3000 बच्चें होंगे लाभान्वित 

जिले भर में सबसे पहले गमले में सब्जियों को लगाने की कार्रवाई रुद्रपुर के शहरी 12 केंद्रों में होगी। तीन से छह वर्ष तक के करीब तीन हजार बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। जैविक खाद से उगाई गई सब्जियों का आनंद ले सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.