Move to Jagran APP

उच्च शिक्षा निदेशक, दो प्राचार्य व शिक्षक सस्पेंड

एमबीपीजी कॉलेज में एक छात्रा को के कथित फर्जी तरीके से प्रवेश देने के मामले में शासन ने उच्च शिक्षा निदेशक, दो प्राचार्य व शिक्षक को सस्पेंड कर दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 01 Feb 2018 08:41 PM (IST)Updated: Thu, 01 Feb 2018 09:26 PM (IST)
उच्च शिक्षा निदेशक, दो प्राचार्य व शिक्षक सस्पेंड
उच्च शिक्षा निदेशक, दो प्राचार्य व शिक्षक सस्पेंड

हल्द्वानी(नैनीताल), [जेएनएन]: एमबीपीजी कॉलेज छात्रसंघ चुनाव में एनएसयूआइ की प्रत्याशी रही मीमांशा आर्य के कथित फर्जी तरीके से प्रवेश देने के मामले में शासन ने बड़ी कार्रवाई की है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. बीसी मेलकानी, एमबीपीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जगदीश प्रसाद, देवीधुरा डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आनंद सिंह उनियाल, एमबीपीजी कॉलेज में भौतिक विज्ञान के सहायक प्रोफेसर डॉ. नवल किशोर लोहनी को निलंबित कर दिया है। साथ ही शुल्क जमा करने के लिए लिपिक दीपक भाकुनी को भी सस्पेंड किया गया है।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव रणबीर सिंह के 31 जनवरी को जारी आदेश के अनुसार मामला वर्ष 2014-15 का है। मीमांशा आर्य ने बीएससी में एक बार फेल होकर दूसरी बार उसी कक्षा में प्रवेश लिया था। शासन ने इस प्रक्रिया को अनुचित माना है। उस समय एमबीपीजी कॉलेज के प्राचार्य पद पर उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. बीसी मेलकानी कार्यरत थे। शासन ने माना है कि इस धांधली को प्राचार्य ने संज्ञान में नहीं लिया। 

इसके साथ ही उस समय फार्म पर हस्ताक्षर करने पर तत्कालीन चीफ प्रॉक्टर रहे डॉ. आनंद सिंह उनियाल को प्रवेश समिति में न होते हुए भी प्रवेश फार्म में हस्ताक्षर करने, तत्कालीन संविदा में कार्यरत डॉ. नवल लोहनी को प्रवेश आवेदन पर हस्ताक्षर किए जाने के लिए निलंबित कर दिया गया है।

वर्तमान में कार्यरत एमबीपीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जगदीश प्रसाद को दो एक जैसे मामलों में अलग-अलग प्रक्रिया अपनाने पर निलंबित किया गया है। प्राचार्य ने छात्र प्रकाश चंद्र पनेरू के बीए में फेल होने पर फिर से प्रवेश लेने के मामले में कार्यवाही करने के लिए कुमाऊं विश्वविद्यालय को संस्तुति भेजी थी। जबकि, मीमांशा आर्य को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की। लिपिक भाकुनी पर प्रवेश शुल्क अनधिकृत रूप से जमा करने पर कार्रवाई की गई है।

इन्हें दी गई है जिम्मेदारी

शासन ने निदेशक की जिम्मेदारी संयुक्त निदेशक डॉ. सविता मोहन को दी है। एमबीपीजी कॉलेज में अब प्राचार्य की जिम्मेदारी राजकीय महाविद्यालय कर्णप्रयाग के प्राचार्य डॉ. जगदीश प्रसाद घिल्डियाल को दी है। डिग्री कॉलेज लोहाघाट के प्राचार्य प्रो. केकेएस नेगी को अग्रिम आदेश तक डिग्री कॉलेज देवीधुरा की भी जिम्मेदारी दी है। गोपेश्वर डिग्री कॉलेज के प्राचार्य प्रो. केएल मालगुड़ी को राजकीय पीजी कॉलेज कर्णप्रयाग का अतिरिक्त प्रभार दिया है।

यह भी पढ़ें: हायर ज्यूडिशियल सेवा परीक्षा प्रश्न पत्र पुनर्मूल्यांकन नहीं: हाईकोर्ट  

यह भी पढ़ें: किच्छा के 541 अतिक्रमणकारियों से हार्इकोर्ट ने दो हफ्ते में मांगा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.