Move to Jagran APP

अब तीसरे बच्चे के जन्म पर भी मिलेगा मातृत्व अवकाश

हार्इ कोर्ट ने सरकार को कहा है कि तीसरे बच्चे के जन्म पर भी मातृत्व अवकाश दिया जाए। हार्इ कोर्ट के इस फैसले का महिला अधिकारों के लिए संघर्षरत संस्थाओं ने स्वागत किया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 08:57 PM (IST)
अब तीसरे बच्चे के जन्म पर भी मिलेगा मातृत्व अवकाश
अब तीसरे बच्चे के जन्म पर भी मिलेगा मातृत्व अवकाश

नैनीताल, [जेएनएन]: हाईकोर्ट ने दो से अधिक बच्चों के पैदा होने पर मातृत्व लाभ नहीं देने संबंधी प्रावधान को असंवैधानिक करार देते हुए निरस्त कर दिया। कोर्ट के फैसले के बाद अब तीसरे बच्चे पर भी महिला को मातृत्व अवकाश देय होगा। इस फैसले से राज्य की हजारों महिला कार्मिक लाभान्वित होंगी। 

prime article banner

दरसअल, सुशीला तिवारी अस्पताल (एसटीएच) हल्द्वानी में कार्यरत स्टाफ नर्स उर्मिला मैसी ने 2015 में पांच माह के लिए मातृत्व अवकाश के लिए आवेदन किया तो विभाग ने यह कहते हुए आवेदन निरस्त कर दिया कि तीसरे बच्चे के लिए मातृत्व अवकाश की अनुमति देने वाला नियम नहीं है। इसके बाद उर्मिला द्वारा याचिका के माध्यम से उत्तर प्रदेश मौलिक नियम-153 को चुनौती दी। इसी नियम को उत्तराखंड सरकार द्वारा स्वीकार किया गया है।

इस नियम के तहत दो से अधिक बच्चों वाली महिलाओं को मातृत्व अवकाश से वंचित किया गया है। वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शर्मा की एकलपीठ ने शुक्रवार को मामले को सुनने के बाद तीसरे बच्चे के लिए मातृत्व अवकाश नहीं देने वाले नियम को असंवैधानिक करार देते हुए निरस्त कर दिया। कोर्ट ने यह भी कहा कि यह नियम मातृत्व लाभ अधिनियम 1961 की धारा-27 के प्रावधान के साथ ही संविधान के अनुच्छेद-42 की भावना के विपरीत है।

कोर्ट ने कहा कि जब कोई प्रावधान इस कानून के प्रावधानों से मेल नहीं खाता है तो उस स्थिति में अधिनियम के प्रावधानों को तरजीह दी जाएगी। साथ ही कहा कि सरकार के प्रावधान अनुच्छेद-42 की भावना के खिलाफ नहीं होना चाहिए। कोर्ट ने रुकसाना बनाम हरियाणा राज्य एवं अन्य मामले में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के फैसले का संदर्भ देते हुए कहा कि हाई कोर्ट ने इसी तरह पंजाब सिविल सेवा नियम के एक नियम को खारिज कर दिया था, क्योंकि तीसरे बच्चे के होने पर मातृत्व लाभ देने से मना किया गया था।

यहां बता दें कि राज्य में करीब डेढ़ लाख सरकारी कार्मिकों में 75 हजार के करीब महिलाएं हैं। विशेषकर स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग में महिला कार्मिक अधिक हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों में संविदा और आउट सोर्स के तहत दस हजार से अधिक महिलाएं कार्यरत हैं। यहां यह भी उल्लेख है कि मातृत्व अवकाश रेगुलर कर्मी के साथ ही संविदा, आउट सोर्स, दैनिक रूप से कार्यरत महिला को देय है। 

यह भी पढ़ें: शिक्षकों के आंदोलन मामले में हाईकोर्ट सख्त, सरकार से स्थिति साफ करने को कहा

यह भी पढ़ें: हार्इ कोर्ट की सख्ती के बाद दो घंटे में खत्म हुर्इ बस ऑपरेटर्स की हड़ताल

यह भी पढ़ें: स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार को व्यापारियों ने किया प्रदर्शन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.