Move to Jagran APP

अल्मोड़ा, नैनीताल, रामनगर के लिए हेली सेवा जून से, जानिए और भी बहुत कुछ खास

अल्मोड़ा नैनीताल व रामनगर सहित रामनगर-देहरादून मसूरी-देहरादून व गोचर-जोशीमठ के बीच पूर्व प्रस्तावित हेली सेवा जून 2019 से प्रारंभ हो सकती है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 08:37 PM (IST)
अल्मोड़ा, नैनीताल, रामनगर के लिए हेली सेवा जून से, जानिए और भी बहुत कुछ खास
अल्मोड़ा, नैनीताल, रामनगर के लिए हेली सेवा जून से, जानिए और भी बहुत कुछ खास

पंतनगर, जेएनएन : अगर सबकुछ सही रहा तो पंतनगर से हवाई सेवा का और अधिक विस्तार हो जाएगा। अल्मोड़ा, नैनीताल व रामनगर सहित रामनगर-देहरादून, मसूरी-देहरादून व गोचर-जोशीमठ के बीच पूर्व प्रस्तावित हेली सेवा जून 2019 से प्रारंभ हो सकती है। वहीं पंतनगर-लखनऊ, पंतनगर-कानपुर-मुंबई को प्रस्तावित हवाई सेवा भी मई 2019 से प्रारंभ होने के आसार हैं। इसके लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण एवं हेली सेवा प्रदाता कंपनी के बीच दिल्ली में हुई बैठक में करार हो गया है।

loksabha election banner

पंतनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर एसके सिंह ने बताया कि प्रदेश में हेली सेवा एवं हवाई सेवा मजबूत करने के लिए दिल्ली में बैठक हुई थी। बैठक में हेली एवं हवाई सेवा प्रदाता कंपनियों से करार कर लिया गया है। प्रदेश में जून तक हेली सेवाएं प्रारंभ हो जाएंगी, जिनका किराया आम आदमी की पहुंच 1200 से 1500 रूपये के बीच में होगा। इससे पूर्व ही पंतनगर-चंडीगढ़, पंतनगर-कानपुर-मुंबई व पंतनगर-लखनऊ के लिए हवाई सेवा भी प्रारंभ हो जाएगी। हवाई सेवाओं का भी विस्तार कर दिया जाएगा। हेली सेवा के तहत अल्मोड़ा, नैनीताल, रामनगर, मसूरी, जोशीमठ, गोचर के हेलीपैडों को उच्चीकृत कर हेलीपोर्ट में तब्दील किया जाना है, जिसकी कवायद शुरू कर दी गई है।

प्रस्तावित रूटों पर इन कंपनियों से हुआ करार

  • कहां से-कहां को-सेवा-कंपनी                         सीटर
  • पंतनगर अल्मोड़ा हेली पवन हंस                    5
  • पंतनगर नैनीताल  हेली पवन हंस                   5
  • पंतनगर रामनगर  हेली पवन हंस                   5
  • रामनगर देहरादून हेली पवन हंस                    5
  • मसूरी देहरादून हेली पवन हंस                        5
  • जोशीमठ गोचर हेली पवन हंस                        5
  • हरिद्वार हल्द्वानी हेली हेरिटेज एविएशन         5
  • हल्द्वानी धारचूला हेली हेरिटेज एविएशन         5
  • पंतनगर चंडीगढ़ हवाई एयर हेरिटेज                20
  • पंतनगर लखनऊ हवाई एयर हेरिटेज               20
  • पंतनगर कानपुर-मुंबई हवाई स्पाइस जेट         72

27 से दिल्ली-दून को रोजाना हवाई सेवा

सप्ताह में चार दिन (बुधवार, शुक्रवार, शनिवार व रविवार) दिल्ली-पंतनगर-देहरादून के बीच हवाई सेवा प्रदान कर रही एयर इंडिया की फ्लाइट 27 मार्च से प्रतिदिन चलेगी। एयरपोर्ट डायरेक्टर ङ्क्षसह ने बताया कि इस रूट पर सफलतापूर्वक संचालित हो रहे एटीआर-72 को शत प्रतिशत मिल रहे यात्रियों के मद्देनजर कंपनी प्रबंधन ने यह निर्णय लिया है।

टैक्सी से सस्ती हवाई सेवा

पंतनगर-देहरादून के बीच संचालित हो रही एयर इंडिया की फ्लाइट टैक्सी से सस्ती साबित हो रही है। मंगलवार को बुधवार (6 मार्च) के लिए इस फ्लाइट में पंतनगर से देहरादून का फेयर (सारे खर्च व टैक्स मिलाकर) मात्र 1050 रूपये था, जबकि टैक्सी द्वारा कम से कम चार हजार रूपये खर्च आता है। साथ ही इस उड़ान का समय आधा घंटे का है, जबकि टैक्सी से पांच से छह घंटे लगते हैं। एयर इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक वीरेंद्र ङ्क्षसह के अनुसार आरसीएस के तहत चल रही इस फ्लाइट का किराया, सीटों की उपलब्धता पर एक हजार से दो हजार के बीच ही रहता है।

देहरादून-पिथौरागढ़-पंतनगर रूट पर उड़ेंगे 20 सीटर विमान

देहरादून-पिथौरागढ़-पंतनगर रूट पर 9 संचालित सीटर विमान में 17 जनवरी को खराबी आ गई थी। जिसके चलते उड़ान भरने के दस मिनट में ही विमान को पंतनगर में उतारना पड़ा था। तभी से यह विमान पंतनगर एयरपोर्ट पर खड़ा है और कंपनी सहित डीजीसीए के इंजीनियर इसकी जांच व खामी दूर करने में लगे हैं। कंपनी ने खराबी दुरूस्त करने (दस मार्च) तक इस रूट पर सेवाएं निरस्त कर दी हैं। इसी बीच प्राधिकरण ने इस रूट पर हवाई सेवा प्रदाता कंपनी एयर हेरिटेज को पत्र लिखकर 20 सीटर विमान संचालित करने का आदेश दिया है।

दिल्ली-पंतनगर-देहरादून हवाई सेवा 27 मार्च से प्रतिदिन

एसके सिंह, डायरेक्टर- पंतनगर एयरपोर्ट ने बताया कि दिल्ली-पंतनगर-देहरादून हवाई सेवा की सफलता को देखते हुए इसे 27 मार्च से प्रतिदिन किया जा रहा है। सेवाओं में कोई व्यवधान न आए इसके लिए रन-वे पर डीएमई व डीवीओर लगाने की प्रक्रिया चल रही है। इसके लगते ही लो-विजिबिलिटीे की समस्या से छुटकारा मिलेगा और अन्य रूटों पर भी हवाई सेवाएं प्रारंभ हो सकेंगी।

यह भी पढ़ें : पंतनगर एयरपोर्ट से चंडीगढ़, कानपुर, लखनऊ सहित कई बड़े शहरों के लिए हवाई सेवा जल्द

यह भी पढ़ें : नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर इंदिरा, हरदा और बेहड़ के लिए पैरवी तेज, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.