हल्द्वानी, गोविंद बिष्ट : लॉकडाउन के दौरान घर से बेवजह निकलने की इजाजत नहीं थी। ऐसे में हल्द्वानी निवासी एक महिला सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने समय का सदुपयोग कर फेसबुक की तर्ज पर स्वदेशी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बना डाली। जिसका नाम 'नमस्ते इंडियन' रखा गया है। प्ले स्टोर से इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। फेसबुक से मिलते-जुलते फीचर इसमें मिलेंगे। खास बात यह है कि आइडी बनाने के लिए ओटीपी नंबर मोबाइल फोन के जरिये दर्ज होगा। यानी फेक अकाउंट की संभावना न के बराबर रहेगी।

 

हल्द्वानी निवासी पूजा अग्रवाल पिछले 12 साल से सॉफ्टवेयर और वेबसाइट डेवलपमेंट के फील्ड में काम कर रही है। शिक्षण संस्थान, भारतीय लघु उद्योग से लेकर कई कॉमर्शियल संस्थानों की वेबसाइट बनाने में उन्होंने योगदान दिया है। लॉकडाउन की वजह से घर पर रहने के दौरान पूजा ने कुछ क्रिएटिव करने की सोची। जिसके बाद स्किल डेवलपमेंट के इंस्ट्रक्टर मनीष आर्य व अन्य साथियों संग मिलकर फेसबुक के विकल्प के तौर पर नमस्ते इंडियन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बना दी। दो महीने की कड़ी मेहनत के बाद वेबसाइट तैयार हो सकी। यूजर प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने के बाद आसानी से अपनी आइडी बना सकते हैं। जिसके बाद फेसबुक की तरह फोटो, स्टेटस अपलोड करने के साथ फ्रेंड रिकवेस्ट और मैसेज भी भेज सकेंगे। संस्थापक पूजा अग्रवाल ने बताया कि लोगों के फीडबैक के हिसाब से आगे काम किया जाएगा।

 

नमस्ते इंडियन के कुछ फीचर

  • एक नंबर से एक ही आइडी बन सकेगी।
  • बसाइट से जुडऩे के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।
  • साइबर सुरक्षा को लेकर ऑनलाइन अभियान चलेंगे।
  • वेबसाइट पर डाटा सुरक्षा और गोपनीयता बरकरार का दावा।
  • गूगल ट्रांसलेट फीचर होने से किसी भी भाषा में लेआउट बन सकेगा।
  • यूजर के लिए साल में चार बार क्विज व लक्की ड्रा भी होगा।
  • दोस्त बनाने की कोई संख्या सीमा नहीं होगी।

रोजगार की जानकारियों पर फोकस

नमस्ते इंडियन लांच करने वाली टीम का कहना है कि सरकारी और निजी नौकरियों का इसमें लगातार अपडेट मिलेगा। सामाजिक मदद से जुड़ी से पोस्टों को प्रचारित करने पर भी खासा फोकस रहेगा। साइबर सुरक्षा और सोशल मीडिया इस्तेमाल को लेकर जागरूकता अभियान भी नमस्ते इंडियन पर नजर आएंगे।

 

डिमांड के हिसाब से भविष्य में बदलाव भी होंगे

पूजा अग्रवाल, टेक्निकल डायरेक्टर सॉफ्टेक साल्यूशन कंपनी ने बताया कि लॉकडाउन में कुछ नया करने की सोच के साथ नमस्ते इंडियन सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बनाई गई। यूजर की डिमांड के हिसाब से भविष्य में बदलाव भी होंगे। आसान फीचर के साथ जरूरत के हिसाब से टूल्स भी दिए गए हैं। साइबर सुरक्षा पर भी खासा फोकस रहेगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस