Move to Jagran APP

Haldwani News: एमबीपीजी कालेज में एक ही छात्र को दो बार नकल करते पकड़ा

नकल करते हुए पकड़ा गया छात्र बीए प्रथम वर्ष का है। वह इतिहास का पेपर दे रहा था। जिसे पहले कालेज की फ्लाइंग स्क्वाइड ने पर्ची से नकल करते पकड़ा। उसकी कापी को जमा कर जांच के लिए भेज दिया गया और परीक्षा के लिए दूसरी कापी दे दी गई।

By Prashant MishraEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 11:49 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 11:49 PM (IST)
Haldwani News: एमबीपीजी कालेज में एक ही छात्र को दो बार नकल करते पकड़ा
कालेज में परीक्षा को लेकर बरती जाने वाली सख्ती के दावे पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : एमबीपीजी कालेज में एक ही छात्र को दो बार नकल करते हुए पकड़ा गया है। जिसे पहले कालेज की फ्लाइंग स्क्वायड और बाद में कुमाऊं विश्वविद्यालय की फ्लाइंग स्क्वाइड ने पर्ची के साथ पकड़ा है। इससे पूर्व 13 मई को एक लड़की को नकल करते हुए पकड़ा था। जिससे कालेज में परीक्षा को लेकर बरती जाने वाली सख्ती के दावे पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।

loksabha election banner

मंगलवार को बीए प्रथम वर्ष इतिहास, भूगोल, संगीत, सांख्यिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, बीए फाइनल ईयर अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान, गृह विज्ञान, शारीरिक शिक्षा, बीकाम प्रथम वर्ष सूचना प्रौद्योगिकी, बीएससी प्रथम वर्ष भूगोल, कंप्यूटर साइंस, सांख्यिकी और बीएससी फाइनल की वर्ग की रसायन, अर्थशास्त्र और परास्नातक विषयों की परीक्षा संपन्न हुई।|

कालेज के परीक्षा प्रभारी प्रो. महेश कुमार ने बताया कि तीनों पालियों में 3022 परीक्षार्थी उपस्थित और 156 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। उन्होंने बताया कि नकल करते हुए पकड़ा गया छात्र बीए प्रथम वर्ष का है। वह इतिहास का पेपर दे रहा था। जिसे पहले कालेज की फ्लाइंग स्क्वाइड ने पर्ची से नकल करते हुए पकड़ा।

परंतु नियम के अनुसार उसकी कापी को जमा कर जांच के लिए भेज दिया गया और उसे परीक्षा के लिए दूसरी कापी दे दी गई। जिसके बाद विवि की टीम ने भी उसे पर्ची से नकल करते हुए पकड़ा। उन्होंने बताया कि दोनों कापियों को जांच के लिए भेज दिया गया है। जिसके बाद ही छात्र पर उचित कार्रवाई होगी। इसके अलावा गेट पर चेकिंग के दौरान सख्ती बढ़ाई जाएगी।

सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछने पर छात्रों का प्रदर्शन

एमबीपीजी कालेज में सिलेबस से बाहर के प्रश्न पूछने पर विद्यार्थियों ने विवि प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। छात्रों का कहना है कि 13 मई को एमएससी प्रथम सेमेस्टर के गणित विषय के तृतीय प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई थी। जिसमें पूछे गए छह प्रश्न क्रेडिट बेस्ड च्वाइस सिस्टम (सीबीसीएस) की ओर से जारी सिलेबस के अंतर्गत नहीं है। इसी दिन कई प्रश्न अधूरे मिल थे।

जिसके बाद उन्हें दोबारा प्रश्नपत्र दिया गया, परंतु उसमें भी कई प्रश्न गलत छपे थे। ऐसे में उनके अंक कट जाएंगे। छात्रों ने इस संबंध में कुलपति को ज्ञापन भेजा है। ज्ञापन भेजने वालों में गौरव जोशी, संदीप, गोपी सिंह, जितेश, दीपक, नीति जोशी, ज्योति, कल्पना, तनुजा, रीता, पंकज, सूरज आदि छात्र शामिल रहे। वहीं, छात्रों ने बताया कि सोमवार को भी गणित के न्यूमेरिकल एनालिसिस के प्रश्नपत्र में भी कई सवाल गलत छपे हुए मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.