नैनीताल, जेएनएन : नैनीताल जिले के बेतालघाट के तल्ली सेठी क्वारंटाइन सेंटर में सांप के डंसने से बच्ची की मौत हो गई। उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए नैनीताल लाया जा रहा है। क्षेत्र में तैनात पटवारी भुवन जोशी के अनुसार छह वर्षीय अंजलि पुत्री महेंद्र सिंह निवासी तल्ली सेठी परिवार के साथ क्वारन्टीन सेंटर प्राथमिक विद्यालय में रह रही थी।

महेंद्र दिल्ली में जॉब करता था और सपरिवार दिल्ली रहता था। उसकी तबीयत खराब हुई तो दिल्ली में नौकरी कर रहे भाइयों ने उपचार कराया। डॉक्टर की सलाह पर महेंद्र सपरिवार घर आ गया तो लॉकडाउन की वजह ससे महेंद्र के साथ उसकी पत्नी दीपा, बेटे हर्ष व अंजलि को क्वारन्टीन सेंटर में रखा गया।

सोमवार तड़के पांच बजे बच्ची के दाहिने कान के पास सांप ने डंस लिया । उसकी मां ने झट से सांप को उठाकर फेंक दिया। इधर परिजन झाड़-फूंक से उपचार कराने लगे, तबीयत बिगड़ी तो दस बजे 108 को सूचना दी। करीब एक बजे अस्पताल पहुंचे। बेतालघाट के डॉ सतीश पंत द्वारा बच्ची को इंजेक्शन दिए गए मगर उसने दम तोड़ दिया। पटवारी जोशी के अनुसार थाना पुलिस द्वारा पंचनामा भरने के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए नैनीताल भेजा जा रहा है। इस घटना से ग्रामीण इलाकों के क्वारन्टीन सेंटर की व्यवस्थाओं पर सवालिया निशान लग गया है।

 

काश, समय पर बुला लेते 108 सेवा

घबराए परिजनों ने झाड़ फूंक का सहारा लिया। मगर तबियत बिगड़ती चली गई। इमर्जेंसी 108 सेवा को सूचना दी गई लेकिन टायर पंक्चर होने के कारण वह दिन में एक बजे के आसपास तल्ला सेठी गांव पहुंची। आनन फानन मेें आपातकालीन सेवा से मासूम को सीएचसी बेतालघाट पहुंचाया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. सतीश पंत के मुताबिक उसे इंजेक्शन दे बचाने का भरसक प्रयास किया गया। मगर काफी देर हो चुकी थी।

 

क्वारंटाइन सेंटर में सुरक्षा व्यवस्था पर उठे सवाल 

पहाड़ में गांव से दूर बंद पड़े प्राथमिक विद्यालयों, धर्मशालाओं व पंचायत भवनों में क्वारंटाइन प्रवासियों को तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। आबादी से दूर होने के कारण वन्य जीवों का खतरा जहां बना हुआ है। वहीं सर्पदंश के इस पहले मामले ने प्रवासियों को भयभीत कर दिया है। इधर मृत बच्ची को नैनीताल में पोस्टमार्टम कराया गया।

बाहर का खाना ऑर्डर करने से डर रहे लोग, रेस्‍टोरेंट में भी महज कन्फेक्शनरी आइटम मांग रहे 

नेपाल ने भारतीय सीमा से सटे जुल्लाघाट में बीओपी का किया उद्घाटन

 

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस