Move to Jagran APP

छेड़छाड़ और घरेलू हिंसा की शिकायत गौरा शक्ति एप और डायल 112 करें, तुरंत होगी कार्रवाई

Gaura Shakti app and dial 112 छेड़छाड़ करने वालों और घरेलू हिंसा से बेटियों को डरने की जरूरत नहीं है। सीधा पुलिस को शिकायत करें। इसके लिए थाने-चौकी आने की जरूरत नहीं है। बल्कि गौरा शक्ति एप और डायल 112 मददगार बनेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 08:30 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 08:30 AM (IST)
छेड़छाड़ और घरेलू हिंसा की शिकायत गौरा शक्ति एप और डायल 112 करें, तुरंत होगी कार्रवाई
छेड़छाड़ और घरेलू हिंसा की शिकायत गौरा शक्ति एप और डायल 112 करें, तुरंत होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गली के बाहर खड़े होकर अश्लील कमेंट करने वालों, ड्यूटी के दौरान परेशान करने वाले साथी या बास और घर में उत्पीडऩ करने वाले पति या अन्य ससुरालियों से बेटियों को डरने की जरूरत नहीं है। सीधा पुलिस को शिकायत करें। इसके लिए थाने-चौकी आने की जरूरत नहीं है। बल्कि गौरा शक्ति एप और डायल 112 मददगार बनेगा।

loksabha election banner

इस एप और नंबर के महत्व और इस्तेमाल के तरीके को बताने के लिए नैनीताल पुलिस ने फिल्मी अंदाज में एक वीडियो भी बनाया है। जिसमें पुलिसकर्मी एक्टिंग करते भी नजर आ रहे हैं। 24 घंटे के अंदर हजारों लोग इंटरनेट मीडिया पर वीडियो को देख चुके हैं।

10 सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गौरा शक्ति एप का शुभारंभ किया था। एप में कई तरह की खूबियां है। डायल 112 पर सीधे काल करने के साथ शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं। पुलिस के सभी अफसरों के नंबर भी मिलेंगे। इसके अलावा लोकेशन आन कर लड़कियां नजदीकी पुलिस स्टेशन तक आपात स्थिति में अपनी बात पहुंचा सकती है।

साथ ही महिलाओं से जुड़े कानून और एक्ट के बारे में भी विस्तार से जानकारी मिलेगी। वहीं, पुलिस द्वारा तैयार किए गए वीडियो में अधिकांश भूमिका पुलिसकर्मियों ने ही निभाई है। साढ़े तीन मिनट के वीडियो को नैनीताल पुलिस के फेसबुक और ट्विटर पेज पर अपलोड किया गया है। एसएसपी पंकज भट्ट के मुताबिक वीडियो का उद्देश्य महिलाओं को जागरूक करना है।

वीडियो में नजर आने वाले पुलिसकर्मी

एसपी सिटी डा. जगदीश चंद्र, सीओ विभा दीक्षित, एसओ नीरज भाकुनी, चौकी इंजार्ज प्रकाश पोखरियाल और जयदीप नेगी, एसआइ आरती पोखरियाल, सुनीता कुंवर व लता खत्री के अलावा मीडिया सेल के सुबोध चंद्र, रीना अंसारी, मुन्नी पाठक आदि अलग-अलग भूमिका में नजर आ रहे हैं। महिला उत्पीडऩ से जुड़ी शिकायत पुलिस तक पहुंचने और त्वरित कार्रवाई का दावा वीडियो में दर्शाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.