Move to Jagran APP

दो नक्सलियों को ढेर करने वाले गणेश सिंह वीरता पुरस्कार से सम्मानित nainital news

जान की बाजी लगाकर आमने-सामने की लड़ाई में दो नक्सलियों को मार गिराने पर एसएसबी में तैनात बनबसा निवासी कांस्टेबल गणेश सिंह राणा को राष्‍ट्रपति ने दिया वीरता पुरस्‍कार।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 07:08 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 07:08 PM (IST)
दो नक्सलियों को ढेर करने वाले गणेश सिंह वीरता पुरस्कार से सम्मानित nainital news
दो नक्सलियों को ढेर करने वाले गणेश सिंह वीरता पुरस्कार से सम्मानित nainital news

बनबसा, जेएनएन : जान की बाजी लगाकर आमने-सामने की लड़ाई में दो नक्सलियों को मार गिराने पर एसएसबी में तैनात बनबसा निवासी कांस्टेबल गणेश सिंह राणा को 26 जनवरी पर राष्ट्रपति ने वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया। उनको यह पुरस्कार मिलने से क्षेत्र में हर्ष का माहौल है।

loksabha election banner

झारखंड के दुम्‍का में हुई थी मुठभेड़

एसएसबी की 35वीं बटालियन के स्माल एक्शन टीम के सदस्य गणेश वर्ष 2015 से झारखंड के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित जिला दुम्का में तैनात हैं। वर्ष 2018 में वह अपनी टीम के साथ नक्सल प्रभावित जंगलों में गश्त कर रहे थे। इस बीच अचानक से नक्सलियों ने सामने से उनकी टीम पर फायरिंग कर दी। आमने-सामने की लड़ाई में उन्होंने तुरंत एक पेड़ की आड़ लेकर दो नक्सलियों को मार गिराया। जिससे हतोत्साहित होकर बाकी नक्सली भाग निकले। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वीरता पुरस्कार से नवाजा गया।

एसएसबी के डीजी से मिल चुका है स्‍वर्ण पदक

एसएसबी में सिर्फ  पांच वर्ष के सेवाकाल में ही कांस्टेबल राणा को उनकी बहादुरी के लिए वर्ष 2019 में एसएसबी के डीजी द्वारा स्वर्ण पदक के अलावा चार प्रशस्ति पत्र भी मिल चुका हैं। गरीब परिवार में पले-बड़े गणेश ने हाईस्कूल बनबसा के डेविड पेंटर गुदमी स्कूल और इंटरमीडिएट शारदा इंटर कॉलेज बनबसा से उत्तीर्ण किया। इसके बाद वर्ष 2015 में वह एसएसबी में भर्ती हो गए। परिवार बनबसा के पेंटर फार्म में रहता है। उनकी इस उपलब्धि पर क्षेत्रीय लोगों ने बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। 

यह भी पढ़ें : वीडियोग्राफी करने वाले दो युवकों की ट्रेन से कटकर मौत, परिजनों में मचा हाहाकार

यह भी पढ़ें : कुमाऊँ रेजीमेंट के सारजेंट इंदर सिंह को मिला सेना मेडल, आठ सैनिकों को गैलंट्री अवॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.