Move to Jagran APP

कनाडा जाने की खुशी दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचने पर गम में बदली, जांच में सभी दस्‍तावेज फर्जी मिले nainital news

विदेश भेजने के नाम पर लाखों की र‍कम हड़पने का खेल आज भी जारी है। धोखाधड़ी की ऐसी वारदातें देशभर से सामने आती रहती हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 11:44 AM (IST)
कनाडा जाने की खुशी दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचने पर गम में बदली, जांच में सभी दस्‍तावेज फर्जी मिले nainital news
कनाडा जाने की खुशी दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचने पर गम में बदली, जांच में सभी दस्‍तावेज फर्जी मिले nainital news

जसपुर (ऊधमसिंह नगर) जेएनएन : विदेश भेजने के नाम पर लाखों की र‍कम हड़पने का खेल आज भी जारी है। धोखाधड़ी की ऐसी वारदातें देशभर से सामने आती रहती हैं। कुछ मामलों का पर्दाफाश हो जाता है तो कुछ मामले फाइलों में उलझकर रह जाते हैं। एक ऐसी वारदात सामने आई है उत्‍तराखंड के ऊधमसिंहनगर जिले से। जहां फर्जी वीजा लगाकर धोखाधड़ी से एक एजेंट ने किसान के 18 लाख रुपये हड़प लिए। जब किसान इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्‍ली पहुंचा तो उसके पैरों तले ये जमीन खिसक गई। वहां इमिग्रेशन अधिकारियों ने उससे पूछताछ की तो मामला संदिग्‍ध लगा। नतीजा किसान को एयरपोर्ट के थाने में ही एक रात जेल की हवा खानी पड़ी। वहीं एसएसपी के निर्देश पर कोतवाली पुलिस ने मामले में एजेंट व उसकी पत्नी समेत तीन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

loksabha election banner

कैश के साथ एजेंट के खाते में भी डाली गई रकम

जिले के जसपुर में टांडा प्रभापुर गांव निवासी किसान रणजीत सिंह को फजलपुर निवासी एजेंट रेशम सिंह पुत्र कर्म सिंह ने वर्ष 2018 के नवंबर में कनाडा भेजने का झांसा दिया। साथ ही कनाडा पहुंचकर वहां का स्थाई निवासी बनवाने का प्रलोभन भी दिया। इसके लिए 18 लाख में सौदा तय हो गया। वादे के तहत रणजीत ने अलग-अलग तिथियों में एजेंट को 60 हजार, दो लाख, एक लाख, सात लाख 50 हजार रुपये नकद एवं उसके पार्टनर सुखविंदर उर्फ सुक्खी के खाते में जमा करा दिया।

इमिग्रेशन अधिकारियों की जांच में फर्जी निकले दस्‍तावेज

24 जून 2019 को एजेंट ने किसान को बताया कि 25 जून 2019 की रात्रि साढ़े नौ बजे इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से उसकी उड़ान है। 25 जून को उड़ान के लिए वह इंदिरा गांधी एयरपोर्ट दिल्ली पहुंचा और एयरपोर्ट पर उसने एजेंट को शेष साढ़े सात लाख रुपये भी दे दिए। आरोप है कि टिकट के सत्तर हजार रुपये जबरन अधिक लेकर उसे पासपोर्ट, वीजा एवं टिकट देकर एयरपोर्ट के अंदर भेज दिया। एयरपोर्ट के अंदर इमिग्रेशन अधिकारियों ने वीजा तथा अन्य अभिलेख की जांच की तो वह फर्जी निकला। इस पर इमिग्रेशन अधिकारियों ने एयरपोर्ट के थाना पुलिस अधिकारियों को बुलाकर उनके हवाले कर मुकदमा कायम करा दिया। जिससे किसान को एक रात हवालात में गुजारनी पड़ी।

कोतवाल ने कहा, केस दर्ज कर मामले की जांच की जा रही

उमेद सिंह दानू, कोतवाल, जसपुर ने कहा कि पीडि़त किसान की तहरीर पर रेशम सिंह, उसकी पत्नी गुरजीत कौर एवं सुखविंदर सिंह उर्फ सुक्खी के खिलाफ आइपीसी की धारा 420, 406, 504 एवं 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। मामले की जांच कर आरोपित को विधि संमत सजा दिलाई जाएगी।

यह भी पढ़ें : अंतरराज्यीय कार चोर गिरोह का सरगना निकला यूपी का बर्खास्त सिपाही, रिटायर आइपीएस की भी उड़ा दी थी स्‍कॉर्पियो

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड में 200 शरणार्थी हुए चिह्नित, सीएम ने कहा इन्हें दी जाएगी नागरिकता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.