Move to Jagran APP

पूर्व पीएम देवगौड़ा ने कहा, आर्थिक संकट से गुजर रहा देश, बंद हो रहीं फैक्ट्रियां और छिन रहे रोजगार

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा कि देश पर आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। इसका असर हर सेक्‍टर पर दिखाई दे रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 05:52 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 11:12 AM (IST)
पूर्व पीएम देवगौड़ा ने कहा, आर्थिक संकट से गुजर रहा देश, बंद हो रहीं फैक्ट्रियां और छिन रहे रोजगार
पूर्व पीएम देवगौड़ा ने कहा, आर्थिक संकट से गुजर रहा देश, बंद हो रहीं फैक्ट्रियां और छिन रहे रोजगार

नैनीताल, जेएनएन : पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने अर्थव्यवस्था की खराब हालात तथा ऑटोमोबाइल-मैन्यूफेक्चरिंग सेक्टर में लाखों लोगों के बेरोजगार होने के बहाने मोदी सरकार की नीतियों पर सवाल उठाए। उन्होंने अर्थव्यवस्था तबाह होने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। मोदी सरकार के रिजर्व बैंक से एक लाख 76 हजार करोड़ लेने के निर्णय को पूर्व पीएम ने भी अर्थव्यवस्था के लिए नुकसानदायक करार दिया। 

loksabha election banner

नैनीताल से 19 किमी दूर नीम करौली बाबा के दर्शन के लिए धार्मिक यात्रा पर पहुंचे पूर्व पीएम देवगौड़ा ने नैनीताल क्लब में पत्रकारों से वार्ता की। उत्तराखंड को पवित्र स्थान बताते हुए कहा कि 1996 के बाद दूसरी बार यहां आए हैं। गृह राज्य कर्नाटक में कावेरी समेत असम में ब्रह्मïपुत्र तथा अन्य राज्यों में भीषण बाढ़ से सौ से अधिक लोगों की मौत व तमाम के हताहत होने पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए कहा कि केंद्र सरकार को बाढ़ प्रभावितों को राहत एवं पुनर्वास के लिए संसाधन मुहैया कराने चाहिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ की विभिषिका से निपटने के लिए राज्यों के पास संसाधन नहीं हैं। जम्मू-कश्मीर से धारा-370 हटाने को जनसंघ का पुराना एजेंडा बताते हुए कहा कि केंद्र के दावों के बाद भी कश्मीर घाटी की स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। पूर्व पीएम बोले, वामपंथी नेता सीताराम येचुरी को अपने नेता से मिलने के लिए सुप्रीम कोर्ट का रुख करना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को कोर्ट में कहना पड़ा कि जरूरत पडऩे पर वह भी कश्मीर जाएंगे। साथ ही कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद को भी कश्मीर जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की शरण लेनी पड़ी। उन्होंने कहा कि आटोमोबाइल व मैन्युफेक्चरिंग  सेक्टर की खराब हालत की वजह से पिछले तीन माह में दस लाख से अधिक लोग बेरोजगार हो गए। अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेगा शो पर सीधी टिप्पणी से बचते हुए कहा कि दोनों देशों को द्विपक्षीय मसलों पर फोकस करना चाहिए। पूर्व प्रधानमंत्री मंगलवार सुबह नैनीताल पहुंचे। पहले राजभवन, फिर नैनीताल क्लब में अल्पविश्राम के बाद कैंची धाम गए और दोपहर लौट आए। शाम पौने पांच बजे दिल्ली के लिए रवाना हो गए। 

राजभवन में 15 मिनट तक गाड़ी में रुके रहे पूर्व पीएम

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा को नैनीताल दौरे पर बुरे अनुभवों से दो चार होना पड़ा, चर्चा है कि उन्हें राजभवन के बाहर करीब 15 मिनट तक गाड़ी में बैठे रहना पड़ा। राजभवन में एक घंटा अल्पविश्राम के बाद प्रशासन द्वारा आनन-फानन में उनके ठहरने के लिए नैनीताल क्लब के कॉटेज बुक किए गए। देवगौड़ा ने प्रेस वार्ता में किसी तरह की दिक्कत होने से इन्कार कर दिया। कहा कि वह आतिथ्य से बेहद खुश हैं, उन्हें किसी तरह की तकलीफ नहीं हुई। दरअसल पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा तड़के नैनीताल पहुंच गए थे। उनकी फ्लीट में प्रोटोकॉल के तहत उनके साथ एसडीएम विनोद कुमार समेत पुलिस अधिकारी व अभिसूचना इकाई के जवान शामिल थे। बताया जाता है कि फ्लीट सीधे राजभवन पहुंची। तत्काल उसे खुलवाया गया और कर्मचारियों को बुलाया गया। करीब एक घंटा तक विश्राम के बाद वह क्लब को रवाना हो गए। बताया जाता है कि पूर्व पीएम के सचिव द्वारा उनके कार्यक्रम में नैनीताल क्लब के बजाय बोट हाउस क्लब का जिक्र किया गया था, जिसकी वजह से फ्लीट सीधे बोट हाउस क्लब के पास रुक गई, जब बताया गया कि बोट हाउस क्लब में ठहरने का इंतजाम नहीं होता तो फिर उन्हें नैनीताल क्लब ले जाया गया। एसडीएम विनोद कुमार ने पूर्व पीएम के दौरे में किसी तरह के प्रोटोकॉल का उल्लंघन होने से इन्कार करते हुए कहा कि उनके सचिव की ओर से जारी कार्यक्रम में मिस कम्यूनिकेशन की वजह से गफलत हुई। साथ ही कहा कि राजभवन में राजभवन कर्मी व केएमवीएन कर्मचारी भी थे। 

यह भी पढ़ें : दो से अधिक बच्चों वाले प्रत्याशियों के मामले में सुप्रीम कोर्ट से उत्तराखंड सरकार को बड़ा झटका

यह भी पढ़ें : कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह ने कहा हमारी तैयारी पूरी, डबल इंजन से जनता त्रस्त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.