Move to Jagran APP

नए साल में कार्बेट में दिखेगा पक्षियों का खूबसूरत संसार, वन मंत्री हरक ने किया पर्यटन जोन का शुभारंभ

बढ़ते पर्यटकों की संख्या देखते हुए कार्बेट प्रशासन ने गर्जिया जोन के नाम से नया जोन खोल दिया है। इस जोन में 15 नवम्बर से सफारी शुरू कर दी थी। विधिवत शुभारंभ शनिवार को वन मंत्री ने किया। कहा की गिरिजा गेट रोजगार के नए आयाम स्थापित करेगा।

By Prashant MishraEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 04:45 PM (IST)Updated: Sat, 26 Dec 2020 08:25 PM (IST)
नए साल में कार्बेट में दिखेगा पक्षियों का खूबसूरत संसार, वन मंत्री हरक ने किया पर्यटन जोन का शुभारंभ
कहा पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा सुन्दर हमारा राज्य है।

जागरण संवाददाता, रामनगर (नैनीताल) : कार्बेट के नए आठवें पर्यटन जोन का वन मंत्री हरक सिंह रावत ने शनिवार को फीता काटकर विधिवत उदघाट्न किया। कार्बेट पार्क में सफारी के लिए ढिकाला, बिजरानी, झिरना, ढेला, दुर्गादेवी पर्यटन जोन है। बढ़ते पर्यटकों की संख्या देखते हुए कार्बेट प्रशासन ने गर्जिया जोन के नाम से नया जोन खोल दिया है। इस जोन में 15 नवम्बर से सफारी शुरू कर दी थी। लेकिन विधिवत शुभारंभ शनिवार को वन मंत्री ने किया।

loksabha election banner

गर्जिया पर्यटन गेट पर आयोजित कार्यक्रम में वक्ताओं ने वन मंत्री रावत ने कहा की गर्जिया गेट भविष्य में रोजगार के नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि इससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से एक लाख लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। वनमंत्री ने कहा कि यह आने वाली पीढ़ी के लिए खुशहाली के द्वार खोलेगा। वन मंत्री ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए युवकों को भी अपना योगदान देगा। कहा पूरी दुनिया मे सबसे ज्यादा सुन्दर हमारा राज्य है।

प्रकृति ने हमे अपार खजाना दिया है इसका दोहन करने की नही सहेजने की जरूरत है। वनमंत्री रावत ने कहा कि की कार्बेट में रख साल के भीतर दो नए पर्यटन ज़ोन खोलने से यह साबित हुआ कि कार्बेट में पर्यटन से ओर अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी। इस दौरान कार्बेट के निदेशक राहुल ने गर्जिया पर्यटन जोन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।  विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने कहा कि गर्जिया पर्यटन जोन स्थानीय लोगो के रोजगार में अपना अहम योगदान देगा। कार्यक्रम के दौरान चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन उत्तराखण्ड जेएस सुहाग, उपनिदेशक कल्याणी,पार्क वार्डन आरके तिवारी,रेंजर राजेन्द्र चकरायत, राजकुमार,  ललित आर्य,भाजपा ग्रामीण मंडल अद्यकक्ष वीरेंद्र रावत, राकेश नैनवाल, नीमा मठपाल, नीमा नैनवाल, अमिता लोहनी, एजी अंसारी, नवीन करगेती मौजूद रहे।

तीस किलोमीटर होगी सफारी

गर्जिया पर्यटन जोन में लोटा फेरी में 30 किलोमीटर क्षेत्र में सुबह और शाम लेंगे पर्यटक जंगल का आनंद ले सकेंगे। निदेशक राहुल ने बताया कि गर्जिया जोन पांच हजार हेक्टेयर क्षेत्र तक फैला है।एक प्रकार से यह कार्बेट के मिनी ढिकाला जोन से भी कम नही है। प्राकृतिक रूप से यहां के दीदार कर पर्यटक प्रसन्न होंगे।

वन्य जीवों के संग देखिए 216 प्रकार के पक्षी

नए पर्यटन जोन में बाघ, हाथी, गुलदार, हिरन, चीतल, मोर के अलावा विभिन्न प्रकार के पक्षियों का कलरव प्रकृति के शांत वातावरण में पर्यटक देखेंगे। सबसे अच्छी बात यह भी है कि इस पर्यटन जोन में  इस नए पर्यटन जोन में 216 प्रकार के पक्षियों का कलरव भी देखने को मिलेगा।

आठवें पर्यटन जोन की हुई शुरुआत

ढिकाला, दुर्गादेवी, बिजरानी, झिरना, ढेला, रतुवा ढाव व पाखरो के बाद यह अब कार्बेट का गर्जिया ज़ोन आठवें ज़ोन के रूप में विकसित हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.