Move to Jagran APP

टनकपुर शारदा बैराज रोड पर बने अस्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा फेंकने पर वन विभाग ने लगाई रोक

चंपावत जिले में टनकपुर शारदा बैराज रोड पर बने अस्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा फेंकने पर वन विभाग ने अडंग़ा लगा दिया है। ऐसे में पालिका के सामने कूड़ा निस्तारण करने की गंभीर समस्या पैदा हो गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 19 Oct 2020 12:24 PM (IST)Updated: Mon, 19 Oct 2020 12:24 PM (IST)
टनकपुर शारदा बैराज रोड पर बने अस्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा फेंकने पर वन विभाग ने लगाई रोक
टनकपुर शारदा बैराज रोड पर बने अस्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा फेंकने पर वन विभाग ने लगाई रोक

चम्पावत, जेएनएन : चंपावत जिले में टनकपुर शारदा बैराज रोड पर बने अस्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा फेंकने पर वन विभाग ने अडंग़ा लगा दिया है। ऐसे में पालिका के सामने कूड़ा निस्तारण की गंभीर समस्या पैदा हो गई है। इससे पूर्व भी दो बार विभाग पालिका को अपनी भूमि पर कूड़ा फेंकने से रोक चुका है, लेकिन प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद मामला सुलझा लिया गया। इस बार विभाग के तेवर तल्ख हैं जिसे देखते हुए मामले का जल्द निस्तारण होने के आसार नहीं दिख रहे हैं। नगर पालिका फिलहाल ट्रंचिंग ग्राउंड के नजदीक ही अस्थाई टिन की बाड़ लगाकर कूड़ा निस्तारित कर रही है।

loksabha election banner

कूड़ा डालने की जगह न मिलने से नगर पालिका के लिए गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है। प्रशासन भी लगातार जमीन ढूंढने का प्रयास कर रहा है लेकिन कहीं उपयुक्त जगह की तलाश नहीं हो पा रही है। जिस स्थान पर पालिका का अस्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड है वह जमीन वन विभाग की है। साथ ही ट्रंचिंग ग्राउंड के शारदा नदी से 200 मीटर से कम दूरी पर होने के कारण यह एनजीटी के नियमों केविरूद्ध भी है। दो दिन पूर्व वन विभाग ने नगर पालिका को नोटिस भेजकर वन विभाग की जमीन पर कूड़ा डंप न करने को कह दिया है, जिससे पालिका के सामने एक बार फिर कूड़ा निस्तारण की गंभीर चुनौती पैदा हो गई है।

नगर पालिका फिलहाल शारदा बैराज के पैदल मार्ग के निकट टिन की बाड़ लगाकर कूड़े का निस्तारण कर रही है। पालिका के सामने यह समस्या एक साल पूर्व भी पैदा हुई थी जब नगर के कुछ लोगों ने शारदा नदी के नजदीक डंपिंग जोन बनाए जाने की शिकायत एनजीटी से की थी, जिसके बाद एनजीटी ने कूड़ा फेंकने पर रोक लगा दी थी। तब भी नगर पालिका और प्रशासन ने इसका अस्थाई हल निकाल लिया था। समस्या को देखते हुए तहसीलदार खुशबू पांडेय ने पालिका को गीले कूड़े को अस्पताल, तहसील, आइटीआइ व कोतवाली में बने जैविक कूड़ेदान के गड्ढे में डालने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिकाध्यक्ष विपिन वर्मा ने बताया कि टनकपुर में जगह न मिलने से ट्रंचिंग ग्राउंड का निर्माण नहीं हो पा रहे हैं। बताया कि उन्होंने प्रशासन से आमबाग रोड पर बस्ती से दूर खाली पड़ी राजस्व विभाग की जमीन को ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए देने का अनुरोध किया है।

बनबसा चम्पावत में भी नहीं स्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड

कूड़ा निस्तारण की समस्या टनकपुर ही नहीं बल्कि बनबसा व चम्पावत में भी बनी हुई है। छह माह पूर्व प्रशासन ने टनकपुर व बनबसा के लिए बनबसा में स्थिति वनभूमि में कूड़ा निस्तारण करने का प्रस्ताव तैयार किया था, लेकिन वन विभाग ने वहां भी अड़ंगा लगा दिया था। चम्पावत में भी यही स्थिति बनी हुई है। बहरहाल प्रशासन टनकपुर, बनबसा व चम्पावत में स्थाई ट्रंचिंग ग्राउंड बनाने के लिए जमीन की तलाश में जुटा है। टनकपुर के एसडीएम हिमांशु कफल्टिया ने बताया कि ट्रंचिंग ग्राउंड न होने से टनकपुर में कूड़ा निस्तारण की समस्या काफी गंभीर है। एनजीटी और हाईकोर्ट के निर्देश के अनुरूप ट्रंचिंग ग्राउंड के लिए उपयुक्त जमीन की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.