हल्द्वानी, भानु जोशी : शहर के लोगों के स्वास्थ्य को लेकर जिला प्रशासन बिल्कुल बेखबर है। दीपावली के मद्देनजर मिलावटखोरी पर लगाम कसने के बजाय जिला प्रशासन ने खाद्य सुरक्षा विभाग के अफसरों की ही पंचायत चुनाव ड्यूटी में लगा दी है। ऐसे में एक ओर जहां महकमे के पांचों अफसर चुनावी ड्यूटी में व्यस्त हैं, वहीं बाजार में मिलावटी माल खपाने की तैयारी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है।

इस बार की दीपावली आम लोगों के लिए चाहे खास हो न हो, पर अब तक के हालातों को देखकर तो यही लगता है कि मिलावटखोरों की चांदी होनी तय है। त्योहारी सीजन में खाद्य सुरक्षा विभाग अब तक दो या तीन सैंपलिंग आमतौर पर कर ही लेता था, मगर इस बार पंचायत चुनाव ने अफसरों के हाथ ऐसे बांध दिए हैं कि चेकिंग अभियान के लिए वह समय ही नहीं निकाल पा रहे हैं। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी समेत हल्द्वानी, बेतालघाट, रामनगर के खाद्य सुरक्षा अधिकारी सितंबर अंतिम सप्ताह से चुनाव ड्यूटी कर रहे हैं। वहीं, नैनीताल के खाद्य सुरक्षा अधिकारी अस्वस्थता के चलते अवकाश पर हैं। इधर, शहर के बड़े खाद्य कारोबारियों की मानें तो मिलावटखोरी का माल शहर में पहुंचना शुरू हो गया है। जल्द ही इसे सस्ते दाम पर लोगों में खपाए जाने की तैयारी की जा रही है।

त्योहारी सीजन में क्विंटलों में पकड़ा जाता है नकली माल

खाद्य सुरक्षा विभाग के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो होली, दीपावली या अन्य त्योहारों के दौरान चार से पांच क्विंटल नकली मावा, बासी मिठाई, पानी या केमिकल मिला हुआ दूध व एक्सपायर्ड डेट की खाद्य वस्तुएं हर साल पकड़ी जाती हैं। जांच में इनके अधिकतर सैंपल फेल भी हो जाते हैं, मगर इस बार प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं है।

700 दुकानों का पहरेदार कौन

जिलेभर में करीब 700 छोटी-बड़ी दुकानें हैं। इन दुकानों में कब क्या बिक रहा है, इसे जांचने के लिए अब तक न तो प्रशासन सामने आया है और न ही खाद्य सुरक्षा विभाग।

यहां से आ रहा मिलावटी सामान

खाद्य सुरक्षा विभाग की मानें तो हर साल बड़ी मात्रा में मिलावटी सामान हल्द्वानी में खपाया जाता है, जो मुरादाबाद, बरेली समेत उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों से आता है। इसमें सबसे अधिक खोया, बर्फी, वनस्पति घी शामिल होता है।

इन बातों का रखें ध्यान

मिठाई, खुला दूध, खोया आदि खरीदते समय उसकी ताजगी की जांच जरूर कर लें। सस्ते के चक्कर में खुली हुई खाद्य सामग्री बिलकुल न लें। पैक्ड फूड खरीदते समय उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें।

पतंजलि के दूध, दही के सैंपल फेल

बड़ी बात ये है कि अप्रैल के बाद से अब तक हल्द्वानी से लिए गए पांच खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल हो गए हैं। जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी बीएस बिष्ट ने बताया कि हल्द्वानी से पतंजलि का पैक्ड दूध व दही, इमामी मस्टर्ड ऑयल समेत खोया के दो सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे जो अधोमानक पाए गए। इनके विरुद्ध खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस