रुद्रपुर, जेएनएन : बैडमिंटन से अपना कॅरियर संभालने वाले 45 वर्षीय अरविंद खुद तो विश्व चैंपियनशिप की तैयारी कर रहे हैं और अपनी पुत्री को भी स्टेडियम में चल रही राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। उनकी पुत्री दिव्यांशी देहरादून से अंडर-19 वर्ग में प्रतिभाग कर रही है।

देहरादून खेल विभाग में ऑडिटर पद पर कार्यरत देहरादून निवासी अरविंद कुमार शर्मा बचपन से ही बैडमिंटन को लेकर उत्सुक रहे। इसके बाद धीरे-धीरे बैडमिंटन कोचिंग ली और अब तक कई राष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। शनिवार को रुद्रपुर स्टेडियम में स्टेट लेबल की प्रतियोगिता में वह पुत्री दिव्यांशी का मैच के दौरान हौसला बढ़ाते दिखे। बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वह खेल को लेकर शुरू से ही अपनी बेटी को बढ़ावा दिया। बेटी को बैडमिंटन के लिए लखनऊ में कोचिंग भी दिलाई। दिव्यांशी एसजीएफआइ की ओर से पिछले दो साल से चैंपियनशिप जीत रही हैं। अरविंद अंडर-35 में 10 वर्ष से चैंपियन बनते आ रहे हैं। साथ ही अब अंडर-45 में चयन होने के बाद आगामी चार अगस्त से पोलैंड में होने वाली विश्व चैंपियनशिप में प्रतिभाग करेंगे। उन्होंने बताया कि पिता-पुत्री रोजाना एक साथ अभ्यास करते हैं।

बैडमिंटन में क्वार्टर फाइनल के लिए भिड़े खिलाड़ी

राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के अंडर 17 व अंडर 19 वर्ग में 48 खिलाडिय़ों ने प्रीक्वार्टर में स्थान बनाया है। शनिवार को खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में स्थान पाने के लिए आपस में भिड़े। इसमें सफल खिलाड़ी क्वार्टर फाइनल में रविवार को खेलेंगे। रुद्रपुर के स्पोट्र्स स्टेडियम में में चल रही 19वीं राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में खिलाडिय़ों ने अच्छा प्रदर्शन किया। देर रात तक चले मैचों में खिलाडिय़ों ने एक-एक अंक पाने के लिए जबरदस्त संघर्ष किया।

प्रीक्वार्टर अंडर-17

प्रीक्वार्टर में जिसके चलते अंडर-17 पुरुष वर्ग में चयनित जोशी, ध्रुव कंबोज, सूजल, शशांक, शिवम मेहता, सक्षम मेहता, तुषार पाल, विशाल मेहता, आर्यिष चौहान, यासीन, अनय मलिक, तुषार, अनुज भारद्वाज, सूर्य पंत, धनवंतरी व प्रणव शर्मा ने प्रीक्वार्टर में अपना स्थान पक्का किया। इसके अलावा महिला वर्ग में स्नेहा रजवार, आस्था, जयंतिका, इक्वानशी त्यागी, दिव्यांशी रजवार, कनक, शगुन कुकरेती व दिव्यांशी शर्मा प्रीक्वार्टर में पहुंची।

प्रीक्वार्टर अंडर 19 

प्रतियोगिता के अंडर 19 पुरुष वर्ग में 16 खिलाडिय़ों ने खेल का प्रदर्शन कर प्रीक्वार्टर में जगह बनाई। इन खिलाडिय़ों में ध्रुव रावत, शिवम, तुषार, धनवंतरी, अनुराग, आर्यश, अक्षत नेगी, मानस जोशी, विशाल, अनुज वर्थवाल, शिवम मेहता, गर्वित, भावेश, प्रणव विनोद दानू शामिल है। इसी तरह अंडर-19 महिला वर्ग में हिमांशी रावत, आरती भारती, दिव्यांशी शर्मा, रागेश्वरी गर्ग, अवंतिका पांडेय, स्नेहा रजवार ने अपना स्थान पक्का किया। 

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Skand Shukla