Move to Jagran APP

मोटाहल्दू में नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी, चार गिरफ्तार

आबकारी महकमे को मोटाहल्दू में चल रही नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ने में सफलता मिली है। टीम ने चार आरोपितों को गिरफ्तार करने े साथ भारी मात्रा में निर्मित नकली देसी शराब समेत अन्य सामग्री बरामद की है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 07:56 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 07:56 AM (IST)
मोटाहल्दू में नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी, चार गिरफ्तार
मोटाहल्दू में नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ी, चार गिरफ्तार

जेएनएन, हल्द्वानी/लालकुआं : आबकारी महकमे को मोटाहल्दू में चल रही नकली शराब की फैक्ट्री पकड़ने में सफलता मिली है। टीम ने चार आरोपितों को गिरफ्तार करने के साथ भारी मात्रा में निर्मित नकली देसी शराब, शराब बनाने के लिए प्रयोग होने वाले केमिकल आदि सामान भी बरामद किया है। हल्द्वानी, लालकुआं, गौलापार, रुद्रपुर के शहरों व ग्रामीण इलाकों के होटल-ढाबों में नकली शराब पहुंचाई जा रही थी। आबकारी महकमे को फैक्ट्री चलाने वाले माफिया का भी नाम पता चला है।

prime article banner

महकमे की टीम को कई होटल-ढाबों में नकली देसी-विदेशी शराब की बिक्री होने की जानकारी मिली थी। अधिकारी लंबे समय से होटलों तक नकली शराब की खेप पहुंचाने वाले तस्करों की सुरागरसी में जुटे थे। आबकारी निरीक्षक महेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि बरेली रोड पर मोटाहल्दू के ग्राम पाडलीपुर स्थित मनोजसिंह बिष्ट के घर पर नकली शराब की फैक्ट्री संचालित होने की सूचना मिली। अफसरों के निर्देश पर हल्द्वानी आबकारी के साथ ही जनपदीय व मंडलीय प्रवर्तन दल की संयुक्त टीम का गठन किया गया। बुधवार देर रात संयुक्त टीम ने मनोज सिंह बिष्ट उर्फ मन्नू डॉन के घर पर छापा मारा। आबकारी निरीक्षक ने बताया कि मनोज बिष्ट के अलावा सद्भाव कालोनी, बरेली निवासी संजीव जायसवाल, देवलचौड़ खाम निवासी सूरज व मानपुर पश्चिम रामपुर रोड निवासी दीपक सिंह को गिरफ्तार किया गया है। चारों के विरुद्ध 60, 60 (2) व 63 आबकारी अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया गया है। न्यायालय के आदेश पर सभी तस्करों को जेल भेजा गया है। आबकारी टीम में आबकारी निरीक्षक महेंद्र सिंह बिष्ट, हरीश जोशी, उप आबकारी निरीक्षक मोहन कोरंगा, हीरा बल्लभ भट्ट, इंद्रजीत राणा, आनंद दोसाद, विजेंद्र जीना, गोविंद, रमाकांत, महेश लोहनी व धीरेंद्र कुमार शामिल थे।

===========

ये सामान बरामद करने में मिली सफलता

कमरे से आठ पेटी निर्मित नकली देसी शराब, 40 लीटर तैयार नकली शराब, 200 लीटर प्लास्टिक ड्रम, 453 खाली पव्वे, 35 खाली पेटियां, गत्ते के 175 सेपरेटर, 70 गत्ते की पैकिंग, गुलाब ब्रांड के 42 लेबल, ताजपुर आसवानी के 847 ढक्कन, रायल स्टैग के 2080 रैपर, देसी शराब के 1808 होलोग्राम, अंग्रेजी शराब के 5000 होलोग्राम, ढक्कन में लगने वाले 1580 वाशर, एक प्लास्टिक टेप, ढक्कन सील करने के दो उपकरण।

========

माफिया ने गुर्गो को बांटे थे काम

आबकारी निरीक्षक महेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि नकली शराब फैक्ट्री चलाने वाले माफिया ने चारों गुर्गो को काम बांट रखा था। संजीव जायसवाल व दीपक सिंह शराब बनाने का काम करते थे। जबकि मकान मालिक मनोज बिष्ट कबाड़ियों से देसी-विदेशी शराब के खाली पव्वे खरीदकर लाता था। सूरज का काम होटल-ढाबों तक शराब छोड़ने व रुपये लेकर आने का होता था।

===============

नवाबी रोड का बृजेश त्रिपाठी गिरोह का सरगना

आबकारी निरीक्षक ने बताया कि पकड़े गए तस्करों से अवैध शराब के धंधे के सरगना बृजेश त्रिपाठी का नाम पता चला है। बृजेश के खिलाफ आबकारी महकमे ने साक्ष्य जुटाने शुरू कर दिए हैं। बताते हैं कि कुछ साल पहले तक बृजेश शराब की दुकानों में सेल्समैन के तौर पर काम करता था। धीरे-धीरे उसने सरकारी दुकानों से थोक में शराब लेकर होटल-ढाबों में तस्करी शुरू कर दी। कुछ समय से वह नकली शराब का कारोबार करने लगा है। होटल-ढाबा संचालकों से उसकी काफी अच्छी पहचान बन चुकी है। वह संचालकों को थोक से भी आधे दामों में शराब की पेटी देने का लालच देता है। लालच में आकर होटल-ढाबा संचालक नकली शराब खरीद लेते हैं। यही नहीं होटल-ढाबा संचालकों को शराब प्रतिष्ठान तक छोड़ने की सुविधा भी बृजेश देता है। बताते हैं कि इस जानलेवा कारोबार से बृजेश काफी रुपये कमा चुका है। कुछ साल पहले तक बाइक में चलने वाला माफिया अब बेशकीमती लक्जरी कारों में सफर करता है।

===============

ग्राम प्रधान ने पुलिस की भूमिका पर उठाए सवाल

लालकुआ: मोटाहल्दू पदमपुर देवलिया के ग्राम प्रधान रमेश जोशी का कहना है कि गाव में अवैध शराब की फैक्ट्री का संचालन बहुत ही शर्मनाक है। उन्होंने गाव के बीचोंबीच में शराब फैक्ट्री के संचालन पर स्थानीय पुलिस की भूमिका पर भी सवालिया निशान लगाते हुए कहा कि पुलिस ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं की। ग्राम प्रधान ने अवैध ारोबार में स्थानीय बड़े नेताओं की संलिप्तता की भी जाच की माग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.