Move to Jagran APP

देशी शराब की दुकानें न खुलने से आबकारी को हर महीने 2.71 करोड़ रुपये की चपत

आबकारी महकमे की लाख कोशिशों के बाद भी नैनीताल जिले की आठ देसी शराब की दुकानों के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 01 Jul 2020 11:40 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jul 2020 11:40 AM (IST)
देशी शराब की दुकानें न खुलने से आबकारी को हर महीने 2.71 करोड़ रुपये की चपत
देशी शराब की दुकानें न खुलने से आबकारी को हर महीने 2.71 करोड़ रुपये की चपत

हल्द्वानी, जेएनएन : आबकारी महकमे की लाख कोशिशों के बाद भी नैनीताल जिले की आठ देसी शराब की दुकानों के लिए खरीदार नहीं मिल रहे हैं। इससे सरकार को रोजाना 2.71 करोड़ रुपये ही हर महीने चपत लग रही है। अफसर अब मुख्यालय से इन दुकानों के लिए आगे होने वाली कार्रवाई के लिए पत्राचार में जुट गए हैं। जिससे घाटे को कम किया जा सके।

loksabha election banner

नैनीताल जिले में विदेशी शराब की 29, देसी शराब की 27 व एक बीयर शॉप है। जिले की आठ देसी शराब की दुकानों की अब तक नीलामी नहीं हो पायी है। जबकि सबसे पहले पुराने ठेकेदारों के नवीनीकरण की प्रक्रिया के बाद दो बार नीलामी की प्रक्रिया भी हो चुकी है। वहीं लॉकडाउन की वजह से दो माह तक शराब की दुकानें बंद रहने से आबकारी महकमे को पहले ही करोड़ों रुपये के राजस्व का नुकसान हो चुका है। इन आठ दुकानों से प्रतिमाह 2.71 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान आबकारी महकमे को उठाना पड़ रहा है। आबकारी महकमे ने आठ दुकानों के दो बार नीलामी प्रक्रिया के बावजूद ठेकेदार नहीं मिलने की जानकारी पत्राचार कर मुख्यालय व शासन को भेज दी है। अब दुकानों की नीलामी के लिए शासन के निर्णय के इंतजार आबकारी महकमा कर रहा है।

आठ दुकानों के लिए अब तक किसी ठेकेदार ने नहीं किया आवेदन

रेखा भट्ट जुयाल, जिला आबकारी अधिकारी, नैनीताल ने बताया कि जिले में आबकारी महकमे की दुकानों की सबसे पहले नवीनीकरण की प्रक्रिया हुई। इसके बाद दो बार दुकानों की नीलामी प्रक्रिया हो चुकी है। आठ देसी शराब की दुकानों के लिए अब तक किसी ठेकेदार ने आवेदन नहीं किया है। हालांकि हमने पहले आओ, पहले पाओ की छूट भी दी। दुकानों की नीलामी न होने के बारे में शासन व मुख्यालय को अवगत कराया जा चुका है। शासन के निर्देर्शों के अनुसार अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

इन देसी शराब की दुकानों की नीलामी न होने से हो रहा घाट

दुकान                              घाटा  प्रतिमाह

मल्लीताल नंबर एक          6003312

मल्लीताल नंबर दो            6003312

लालकुआं नंबर दो            4155344

कोटाबाग नंबर एक          3124128

कोटाबाग्र नंबर दो            3124128

भीमताल                         1964741

लदफोड़ा क्षेत्र                  1528173

सुयालबाड़ी                     1204284

आज से सुबह सात से शाम आठ बजे तक खुलेंगी शराब की दुकान

शासन के बाद जिला प्रशासन ने शाम आठ बजे कारोबारी गतिविधियों के संचालन की अनुमति का आदेश जारी कर दिया है। इसके साथ ही आबकारी महकमे ने भी दुकानों की खुलने का समय एक घंटा बढ़ाकर शाम आठ बजे तक कर दिया है। इससे आबकारी महकमों को दुकानें की बिक्री व राजस्व बढ़ने की अफसर उम्मीद जता रहे हैं। लॉकडाउन में छूट मिलने के साथ ही शासन ने शराब की दुकानें खोलने की छूट दी। इसके साथ ही शराब की दुकानें लॉकडाउन अवधि तक की खोलने की अनुमति दी गयी। अनलॉक शुरू होने के बाद शासन ने दुकानों को खोलने का समय सुबह सात से शाम सात बजे तक कर दिया था। वहीं शासन के आदेश पर सोमवार को जिला प्रशासन ने कारोबारी गतिविधियों का समय एक घंटा बढ़ाकर शाम आठ बजे तक कर दिया है। जिला आबकारी अधिकारी रेखा भट्ट जुयाल ने बताया कि जिला प्रशासन के आदेश के बाद आबकारी महकमे ने भी देसी-विदेशी शराब की दुकानों की खोलने का समय सुबह सात से शाम आठ बजे तक कर दिया है। उन्होंनेे बताया कि बार खोलने के लिए शासन की ओर से कोई आदेश नहीं मिला है।

नैनीताल में बेकाबू हुई कार ने दो अधिवक्ताओं समेत पांच लोगों को जख्मी किया, पांच बाइक क्षतिग्रस्त 

बाबा रामदेव की मुसीबतें बढ़ीं, हाईकोर्ट ने कोरोना की दवा कोरोन‍िल मामले में जारी किया नोटिस  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.