Move to Jagran APP

मोबाइल से ट्रैक होगी इवीएम व वीवीपैट, सुरक्षा को नौ हजार कार्मिक देंगे आइएमइआइ नंबर

मतदान के दौरान इवीएम व वीवीपैट की सुरक्षा को लेकर निर्वाचन आयोग चौकन्ना है। चुनाव अधिकारियों व कार्मिकों के साथ जाने वाली इवीएम व वीवीपैट की पल-पल की ट्रैंकिंग की जानी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 10:40 AM (IST)
मोबाइल से ट्रैक होगी इवीएम व वीवीपैट, सुरक्षा को नौ हजार कार्मिक देंगे आइएमइआइ नंबर
मोबाइल से ट्रैक होगी इवीएम व वीवीपैट, सुरक्षा को नौ हजार कार्मिक देंगे आइएमइआइ नंबर

रुद्रपुर, जेएनएन : मतदान के दौरान इवीएम व वीवीपैट की सुरक्षा को लेकर निर्वाचन आयोग चौकन्ना है। चुनाव अधिकारियों व कार्मिकों के साथ जाने वाली इवीएम व वीवीपैट की पल-पल की ट्रैंकिंग की जानी है। इसके लिए मतदान कार्मिकों के मोबाइल नंबर के साथ आइएमइआइ नंबर भी ट्रैक किए जाएंगे।

loksabha election banner

पीठासीन व अन्य मतदान कार्मिकों के पास मौजूद मोबाइल फोन नंबर के साथ आइएमइआइ नंबर की जानकारी निर्वाचन विभाग एकत्र कर रहा है। जिससे जीपीएस के जरिए यह पता लगाया जा सके कि भेजी गई इवीएम व वीवीपैट मशीन सही जगह जा रही है या नहीं। यदि इवीएम मशीन को तय जगह के बजाए अन्य कहीं ले जाया जाता है तो उसे पता लगाया जा सकेगा। नोडल अधिकारी वीके ङ्क्षसह ने बताया कि प्रशिक्षण में आने वाले मतदान कर्मियों से जानकारी एकत्र की जाएगी। जिससे मतदान कार्य में किसी भी तरह की चूक नहीं होने पाए।

कैसे होगी पूरी प्रक्रिया

अंबीकैम एप को बेवकाङ्क्षस्टग बूथ ऑपरेटर के एंड्रायड फोन में इंस्टाल किया गया है। जिसमें लागिन आइडी व पासवर्ड दिया गया है। आयोग की ओर से कैमरा टीम बेवकास्टिंग करेगी और इसे ऑपरेटर के फोन से जोड़ दिया जाएगा। इस तरह ऑपरेटर कनेक्टीविटी पर पूरी निगाह संबंधित बूथ से ही रखेगा। जबकि इस लाइव स्ट्रीङ्क्षमग को कोई भी अधिकारी कहीं से भी देख सकेगा।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड व उप्र के लिए बहुपयोगी जमरानी बांध योजना 44 साल बाद भी नहीं उतरी धरातल पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.