Move to Jagran APP

coronavirus : कैशलैस ट्रांजेक्शन का करें प्रयोग, ऑनलाइन निपटाएं अपना काम

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों से कम ही निकल रहे हैं। इसके चलते बैंकों और डाकघरों में भी भीड़ कम हो गई है। यहां स्टाफ भी कम कर दिए गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 11:27 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 11:27 AM (IST)
coronavirus : कैशलैस ट्रांजेक्शन का करें प्रयोग, ऑनलाइन निपटाएं अपना काम
coronavirus : कैशलैस ट्रांजेक्शन का करें प्रयोग, ऑनलाइन निपटाएं अपना काम

हल्द्वानी, जेएनएन : कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों से कम ही निकल रहे हैं। इसके चलते बैंकों और डाकघरों में भी भीड़ कम हो गई है। यहां स्टाफ भी कम कर दिए गए हैं। नोटों से संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है, इसलिए कर्मचारियों को सुझाव जारी करते हुए नोटों को गिनने के बाद सेनिटाइजर का इस्तेमाल करने की हिदायत दी गई है। साथ ही ग्राहकों से नेटबैंकिंग का इस्तेमाल ज्यादा करने की अपील की गई है।

loksabha election banner

पीएनबी की मुख्य शाखा के मुख्य महाप्रबंधक पराग जैन ने कहा है कि जिस ग्राहक को जरूरी काम न हो, वह बैंक आने की जगह अपने फोन पर ही बैंक की सेवाओं का लाभ उठाएं। वहीं प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर चंद्रशेखर परगाई ने भी लेनदेन से संबंधित कार्यों को इंटरनेट से ही करने की अपील की है।

डिजिटल लेनदेन कर संक्रमण से बचें

कोरोना को फैलने से रोकने के लिए कोशिश करें कि नोटों के बजाय डिजिटल पेमेंट करें। डिजिटल लेनदेन से नोट छूने की जरूरत नहीं पड़ेगी और कोरोना का खतरा कम रहेगा। बड़े पेमेंट के लिए बैंक से कैश निकालने के बजाय चेक से पेमेंट का भी विकल्प ज्यादा बेहतर और सुरक्षित है। अगर जरूरी हो तो भी नोट छूने के बाद आंख या मुंह पर तब तक हाथ न लगाएं, जब तक सेनिटाइजर से हाथ न धो लें। नोट को गिनने के लिए थूक कतई न लगाएं।

घर बैठे करें पेयजल बिल का भुगतान और शिकायत

कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका को लेकर जल संस्थान के पेयजल कलेक्शन सेंटरों में बिल जमा कराने वालों की आमद घट गई है। अफसरों ने घर से ही ऑनलाइन बिल जमा करने और फोन पर पेयजल व सीवर आदि की शिकायत करने की अपील की है।

जल संस्थान के अधिशासी अभियंता विशाल कुमार ने बताया कि लोग तकनीक का फायदा उठाकर जल संस्थान की वेबसाइट से ऑनलाइन बिल जमा करा सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट में बिल पेमेंट के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसमें डिमांड या कंच्यूमर नंबर और कलेक्शन सेंटर का नाम लिखना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को उसके पानी के बिल का विवरण दिखने लगेगा। इसके बाद प्रोसेस पर क्लिक कर उपभोक्ता अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं।

जल संकट के इन नंबरों पर करें शिकायत

मुख्य कार्यालय - 05946220776

काठगोदाम, दमुवाढ़ूंगा, आवास विकास, सुभाष नगर - 8755327012 (एई नीरज तिवारी)

हल्द्वानी शहर, पीलीकोठी, जज फार्म ऊंचापुल, कुसुमखेड़ा, बिठौरिया, बमौरी, कालाढूंगी नगर, ग्रामीण, कमोला, भीमपुरी, उदयपुरी - 9412161877 (एलएम पांडेय)

ट्रांसपोर्ट नगर, देवलचौड़, तल्ली हल्द्वानी, फुटकुआं - 9411709578 (बंशीधर भट्ट)

फतेहपुर, मीठा आंवला, लामाचौड़, कोटाबाग ब्लॉक - 9412995818 (रमाकांत विश्वकर्मा)

यह भी पढ़ें : लंदन से लौटे युवक का लिया सैंपल, रिपोर्ट निगेटिव,होम कोरेंटनाइन में रहेगा

यह भी पढ़ें : नैनीताल में हर तरह की पर्यटन गतिविधियां 31 मार्च तक बंद, नदियों में खनन भी रोका गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.