Move to Jagran APP

पहली ही बारिश ने खोली ऊर्जा निगम की तैयारियों की पोल, अंधेरे में डूबा रहा शहर

सर्दियों की पहली बरसात में ही ऊर्जा निगम की तैयारियां धराशायी हो गईं। शहर से गांव तक के कई इलाकों में सोमवार रात से मंगलवार शाम तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 06:18 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 06:18 PM (IST)
पहली ही बारिश ने खोली ऊर्जा निगम की तैयारियों की पोल, अंधेरे में डूबा रहा शहर
पहली ही बारिश ने खोली ऊर्जा निगम की तैयारियों की पोल, अंधेरे में डूबा रहा शहर

हल्द्वानी, जेएनएन : सर्दियों की पहली बरसात में ही ऊर्जा निगम की तैयारियां धराशायी हो गईं। शहर से गांव तक के कई इलाकों में सोमवार रात से मंगलवार शाम तक बिजली की आपूर्ति बाधित रही। कड़ाके की ठंड में बिजली गुल रहने से उपभोक्ता परेशान रहे। ऊर्जा निगम की टीमें पेट्रोलिंग कर फॉल्ट ढूंढकर मरम्मत में जुटी रहीं। नैनीताल रोड पर बिजली की हाईटेंशन लाइन पर पेड़ गिरने से सुभाषनगर बिजली घर बंद हो गया। गौलापार में भी पूरी रात के बाद दिनभर बिजली गुल रही। ताज चौराहे के पास ट्रांसफार्मर फुंकने से बनभूलपुरा में अंधेरा पसरा रहा। रानीबाग में चित्रशिला घाट के पास तार टूटने से रातभर काठगोदाम तक के लोग बिना बिजली रहे। वहीं, कालाढूंगी रोड, रामपुर रोड व बरेली रोड के ग्रामीण इलाकों में दिनभर लोकल फॉल्ट की वजह से बिजली की आंख मिचौली चलती रही। लाइनों की मरम्मत की वजह से कालीचौड़ व दानीबंगर फीडर बंद रहा। दिनभर गौलापार के लोग बिना बिजली रहे।

loksabha election banner

नैनीताल रोड पर 33केवी लाइन पर गिरा पेड़

मंगलवार की दोपहर डेढ़ बजे नैनीताल रोड स्थित देवाशीष होटल के समीप 33केवी लाइन पर यूके लिप्टिस का पेड़ गिरने से सुभाषनगर बिजली घर बंद हो गया। इससे नैनीताल रोड, सुभाषनगर, आवास विकास, नवाबी रोड, नहर कवरिंग रोड व डिग्री कालेज के आसपास बिजली गुल हो गई। घंटों मशक्कत के बाद कालाढूंगी चौराहा बिजली घर से कुछ इलाकों की लाइन जोड़कर वैकल्पिक व्यवस्था की गई। लाइन से पेड़ हटाने पर देर शाम सुभाषनगर बिजली घर चालू होने पर आपूर्ति पूरी तरह से सुचारू हो पाई।

रामपुर रोड व स्टेशन रोड फीडर घंटों बंद

लाइनों में टहनियां गिरने व फॉल्ट आने की वजह से रामपुर रोड व स्टेशन रोड फीडर दिनभर घंटों बंद रहा। इससे बाजार क्षेत्र व रामपुर रोड में सुशीला तिवारी अस्पताल तक करीब तीन घंटे बिजली की सप्लाई ठप रही। पेट्रोलिंग टीमें दिनभर लाइनों में फॉल्ट ढूंढकर मरम्मत में जुटी रहीं।

ताज चौराहे पर 400केवी ट्रांसफार्मर फुंका

ताज चौराहा पर स्थित 44केवी का ट्रांसफार्मर फुंकने से मंगलवार शाम बनभूलपुरा क्षेत्र में अंधेरा छा गया। देर रात तक ऊर्जा निगम की टीमें ट्रांसफार्मर की मरम्मत कराने में जुटी थीं।

गौलापार में सुबह आठ से शाम चार बजे तक बिजली गुल

लाइनों में टहनियां गिरने, ट्रांसफार्मर के फ्यूज उडऩे आदि कारणों से ऊर्जा निगम को सुबह आठ बजे कालीचौड़ व दानीबंगर फीडर पर शटडाउन लेना पड़ा। इससे पूरे गौलापार में बिजली ठप रही। ऊर्जा निगम के अफसरों के मुताबिक शाम चार बजे सभी फॉल्ट दूर कर विद्युत आपूर्ति सुचारू कर ली गई थी। हालांकि देर रात तक लाइनों में फॉल्ट आने से कुछ-कुछ समय के लिए बिजली गुल रही।

बिजली ने रोकी पानी की राह

बिजली की लाइनों में फॉल्ट आने से नलकूपों का संचालन भी बंद रहा। इससे शहर व ग्रामीण इलाकों में जलसंकट पैदा हो गया। नलकूपों का संचालन नहीं होने से जज फार्म, तल्ली-मल्ली बमौरी, मुखानी, देवलचौड़, पीलीकोठी, दमुवाढूंगा समेत तमाम इलाकों में बुधवार को जलापूर्ति बाधित रही।

निशांत विहार वालों ने लगाया नहर कवङ्क्षरग रोड पर जाम

सोमवार शाम से गुल बिजली के मंगलवार शाम तक बहाल नहीं होने पर भड़के निशांत विहार मुखानी के लोगों ने नहर कवङ्क्षरग रोड पर जाम लगा दिया। शाम साढ़े छह बजे जाम लगने से सड़क पर वाहनों की कतार लग गई। वार्ड नंबर नौ के पार्षद राजेंद्र सिंह जीना ने बताया कि दिनभर लोग ऊर्जा निगम के दफ्तरों में फोन कर आपूर्ति बहाल करने की गुहार लगा रहे थे। शाम तक बिजली नहीं आई तो लोगों का सब्र जवाब दे गया। वहीं जाम की सूचना पर ऊर्जा निगम के अफसर व पुलिस पहुंची। ऊर्जा निगम के अफसरों के आपूर्ति बहाल करने पर लोग सड़क से हटे।

यह भी पढ़ें : सफेद चादरों से ढकीं पहाड़ों की ऊंची चोटियां, सैलानियों ने उठाया लुत्फ

यह भी पढ़ें : आलू के लिए सोना बनकर बरसे बादल, किसान कर रहे थे बारिश का इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.