Move to Jagran APP

मतगणना की तैयारी शुरू, आइबैक्‍स में 1200 कार्मिकों ने जानी मतगणना की बारीकी

लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना कार्य को शुद्धता एवं त्रुटिरहित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 28 Apr 2019 06:19 PM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2019 06:19 PM (IST)
मतगणना की तैयारी शुरू, आइबैक्‍स में 1200 कार्मिकों ने जानी मतगणना की बारीकी
मतगणना की तैयारी शुरू, आइबैक्‍स में 1200 कार्मिकों ने जानी मतगणना की बारीकी

हल्द्वानी, जेएनएन : लोकसभा सामान्य निर्वाचन की मतगणना कार्य को शुद्धता एवं त्रुटिरहित तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 23 मई को होने वाली मतगणना से पहले जिला निर्वाचन अधिकारी वीके सुमन की देखरेख में मतगणना प्रशिक्षण शुरू हो गया है। रविवार को आइबैक्स सिनेमा हाॅल में 1200 मतगणना कार्मिकों को पहले चरण का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक व माईक्रो ऑब्जर्वर ने भाग लिया।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी सुमन कार्मिकों को संबोधित करते हुए कहा कि मतगणना 23 मई को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। आयोग के निर्देश पर इस बार प्रत्येक विधानसभा की पांच मतदेय स्थलों की वीवीपैट की मतदाता पर्चियों एवं कन्ट्रोल यूनिट में पड़ी वोट का मिलान भी किया जाएगा।

जिले में छः विधानसभा की मतगणना के लिए कुल 72 टेबल लगाई जाएंगी। इस तरह प्रत्येक विधानसभा के लिए 12 टेबल होंगी। एक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक तथा माइक्रो आब्जर्बर के रूप में तीन कार्मिकों की तैनाती रहेगी। मतगणना के ठीक पहले प्रेक्षक एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की देखरेख में मतगणना कार्मिकों को रेन्डामाइजेशन के माध्यम से विधानसभावार टेबल आवंटित की जाएगी। मतगणना के समय मोबाइल पूर्णतया वर्जित रहेगा। 

सुमन ने मतगणना को त्रुटिरहित तरीके से सम्पन्न करने के लिए मतगणना कर्मियों को बेहद सतर्कता एवं सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी केएस टोलिया ने कहा कि मतगणना के दौरान निर्वाचन आयोग के निर्देशों का भी पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करें। मतगणना स्थल पर बिना अनुमति पत्र के किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जायेगा। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों एवं उनके द्वारा नियुक्त एजेन्टों को मतगणना में शामिल होने के लिए एआरओ के माध्यम से जारी किये गये परिचय पत्र पर ही प्रवेश दिया जाऐगा। 

नोडल अधिकारी प्रशिक्षण डाॅ. महेश कुमार व प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण अखिलेश शुक्ला ने मतगणना कार्मिकों को मतगणना के प्रत्येक बिंदु एवं पहलू पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम ईवीएम कंट्रोल यूनिट से मतगणना सील का मिलान 17 सी फॉर्म से किया जाए। इसके बाद टोटल बटन दबाकर कुल मतदाता संख्या का मिलान 17सी फॉर्म से किया जाएगा। रिजल्ट सेक्शन का बटन दबाकर प्रत्याशीवार मतगणना की जाएगी। हर राउंड की प्रक्रिया इसी तरह होगी। मतगणना कार्मिकों को कन्ट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट पर्चियों की गणना का व्यावहारिक प्रशिक्षण भी दिया गया।

प्रशिक्षण के दौरान मतगणना के लिए की जाने वाली तैयारियों, कानूनी प्रावधान, मतगणना एवं मतगणना के बाद के प्रावधानों के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में नोडल अधिकारी माईक्रो आॅब्जर्वर एसएस जंगपांगी, नोडल अधिकारी कार्मिक केके गुप्ता, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश चन्द्र त्रिपाठी, सब रजिस्ट्रार अतुल शर्मा, सचिव मण्डी विश्व विजय देव सिंह के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें : मुआवजा न देने पर यहां के डीएम का खाता सीज, जानिए कैसे मिली पीडि़त को न्‍यायिक जीत

यह भी पढ़ें :  वन कर्मियों पर खनन माफिया ने किया हमला, बेरहमी से पीटने के बाद छुड़ा ले गए वाहन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.