Move to Jagran APP

panchayat election तीसरे चरण में कुमाऊं के 11 ब्‍लॉकों में कैद होगा प्रत्‍याशियों का भविष्‍य

पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बुधवार को कुमाऊं के 11 ब्‍लॉकों में मतदाता लोकल सरकार चुनने के लिए वोटिंग करेंगे। पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंच चुकीं है

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 15 Oct 2019 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 07:37 PM (IST)
panchayat election तीसरे चरण में कुमाऊं के 11 ब्‍लॉकों में कैद होगा प्रत्‍याशियों का भविष्‍य
panchayat election तीसरे चरण में कुमाऊं के 11 ब्‍लॉकों में कैद होगा प्रत्‍याशियों का भविष्‍य

नैनीताल जेएनएन : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बुधवार को कुमाऊं के 11 ब्‍लॉकों में मतदाता लोकल सरकार चुनने के लिए वोटिंग करेंगे। पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंच चुकीं हैं । सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। नैनीताल जिले के एक, ऊधमसिंहनगर के दो, पिथौरागढ़ के तीन, चंपावत के एक, अल्‍मोड़ा के तीन और बागेश्‍वर के एक ब्‍लॉक में मतदान होना है। पिथौरागढ़ जिले के दुर्गम इलाकों में मतदान कराना इस बार प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण होगा।

loksabha election banner

ओखलकांडा ब्लॉक में 82 पोलिंग पार्टियां बूथों पर पहुंचीं

नैनीताल : नैनीताल जनपद के विकासखंड ओखलकांडा के 34897 मतदाता अपने जनप्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। सुब 8 बजे से प्रारंभ होने वाले चुनाव में 16015 महिला मतदाता और 18882 पुरूष मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। मतदान को संपन्न कराने में 410 कर्मचारी लगाए गए हैं। कुछ कर्मचारी अलग से रिर्जव में रखे गये हैं। मंगलवार को सवेरे ब्लाक परिसर ओखलकांडा से दूरस्थ बूथों वाली पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। ओखलकांडा ब्लाक में 75 ग्राम पंचायत के लिये 13 निर्विरोध ग्राम प्रधान बन चुके हैं। ज्यूसूड़ा ग्राम पंचायत में उम्मीदवार की उम्र कम होने के कारण ग्राम पंचायत में पद रिक्त रह गया है। ग्राम प्रधान के लिये 197 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं  36  क्षेत्र पंचायत की सीटों के लिये  105 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीडीसी में तल्ला कांडा बीडीसी निर्विरोध चयनित हुई है। सदस्य ग्राम पंचायत के पद 541 हैं इस पर 141 निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं 393 पद रिक्त हैं और 7 सीटों के लिये 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। विकासखंड ओखलकांडा में मतदान केन्द्र 80 है जब कि मतदान स्थलों की संख्या 82 है इसमें संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या 35 संवेदनशील मतदान स्थलों की संख्या 37 , अतिसंवेदन स्थल मतदान केन्द्र 13 तथा अति संवेदनशील मतदान स्थल 13 बनाये गये हैं। ओखलकांडा में सामान्य मतदान केन्द्र और सामान्य मतदान स्थलों की संख्या 32 है।

ऊधमसिंहनगर में  दो ब्‍लॉकों में होगा चुनाव

रुद्रपुर : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को खटीमा व सितारगंज ब्लॉक में मतदान होगा। इसके लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार को पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। उप जिला निर्वाचन अधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि कुल 2.52 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इस बीच हार हालात से निपटने के लिए पुलिस व प्रशासनिक टीम तैयार है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा। पांच बजे तक जो भी मतदाता लाइन में लग जाएंगे उन्हें मतदान का मौका दिया जाएगा।   

खटीमा

तीसरे चरण के लिए खटीमा में 102 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 238 बूथ पर वोटरों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा। बुधवार को कुल 1,28,179 मतदाता वोट की चोट करेंगे। जिला पंचायत सदस्य की छह सीटों के लिए 38 प्रत्याशी मैदान में हैं। 64 ग्राम प्रधान पद के लिए 272, सदस्य ग्राम पंचायत पद के लिए 373, सदस्य क्षेत्र पंचायत पद के लिए 181 प्रत्याशी मैदान में अपनी किश्मत आजमा रहे हैं।

सितारगंज

ब्लॉक में 118 मतदान केंद्रों पर 282 बूथ बनाए गए हैं। 1, 24, 353 मतदाता गांव की सरकार चुनेंगे। जिला पंचायत सदस्य की सात सीटों के लिए 48 प्रत्याशी मैदान में हैं। प्रधान के 74 पदों के लिए 274, सदस्य ग्राम पंचायत पद के लिए 348, सदस्य क्षेत्र पंचायत पद के लिए 202 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

107 मतदान पार्टियां मतदान केंद्रों को रवाना

पिथौरागढ़ : त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के तीसरे चक्र के मतदान को सम्पन्न कराने के लिए तीनों विकास खंडों से 107 मतदान पार्टियां रवाना हो चुकी हैं । सबसे अधिक 48 मतदान पार्टियां धारचूला से रवाना हुई हैं। बुधवार को जिले के सबसे दुर्गम और दूरस्थ क्षेत्रों में चुनाव होने हैं। जिसमें धारचूला और मुनस्यारी के मतदान केंद्र दूरस्थ होने के साथ ही वहां पैदल पहुंचना है। सर्वाधिक पैदल दूरी पर मुनस्यारी का नामिक मतदान केंद्र है। मतदान केंद्र की पैदल दूरी 27 किमी है। वहीं धारचूला का कनार मतदान केंद्र 16 किमी की दूरी पर है। इसके अलावा अन्य मतदान केंद्रों की सड़क से पैदल दूरी छह से 15 किमी तक है। जिसे देखते हुए दोनों विकास खंडों में 91 मतदान पार्टियां सोमवार की सुबह रवाना हो चुकी हैं। मुनस्यारी से रवाना हुई मतदान पार्टियों में नामिक, बौना, गोल्फा, क्वीरीजीमिया, साईपोलो, बुई पातों तो धारचूला में सर्वाधिक ऊंचाई वाले बौगलिंग, दर, गाला, जिप्ती, सुमदुंग ,कनार, जाराजिबली सहित अन्य मतदान केंद्रों को मतदान पार्टी रवाना हुई । धारचूला के रिटर्निंग ऑफिसर रंजीत धर्मशक्तू ने बताया कि शेष पार्टियां मंगलवार सुबह को रवाना होगी। डीडीहाट के आरओ जीवन सिंह धर्मशक्तू ने बताया कि विकास खंड की 16 मतदान पार्टियां रवाना हो चुकी हैं।

पिथौरागढ़ के डीडीहाट के चिटगाल गांव जिपं सीट पर प्रतिष्‍ठा की लड़ाई

पिथौरागढ़ के तीन विकास खंडों धारचूला, मुनस्यारी और डीडीहाट में त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के अंतिम दिन प्रत्याशियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। अंतिम चक्र के चुनाव में डीडीहाट की चिटगाल गांव जिपं सीट हॉट सीट बनी है। इस सीट से भाजपा ने विधायक विशन सिंह चुफाल की पुत्री दीपिका चुफाल को अपना प्रत्याशी बनाया है। जिसके चलते यह सीट भाजपा के लिए प्रतिष्ठा की सीट बन चुकी है। खुद भाजपा विधायक विशन सिंह चुफाल क्षेत्र में डटे हैं। वहीं दीपिका के खिलाफ चुनाव में उतरे बंशीधर भट्ट को कांग्रेस सहित अन्य सभी दलों का समर्थन मिल रहा है। डीडीहाट विस क्षेत्र से विधायक के खिलाफ चुनाव लड़ चुके एवं मामूली अंतर से हारे पूर्व जिपं अध्यक्ष किशन भंडारी सहित कई लोगों के भट्ट के समर्थन में उतर जाने से भाजपा ने इस सीट पर पूरी ताकत झोंक दी है।

चंपावत में 43193 मतदाता चुनेंगे लोकल सरकार

चम्पावत : चंपावत जिले के पाटी ब्लॉक में आज सुबह आठ बजे से पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग होगी। यहां कुल 43193 मतदाता विभिन्न पदों पर खड़े प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। ब्लाक में महिला वोटरों की संख्या 20482 तथा पुरुष वोटरों की संख्या 22711 है। मंगलवार को शेष 93 पोलिंग पार्टियों को रवाना किया गया। मतदान को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां वार्ड सदस्यों के अलावा 613 ग्राम प्रधान, 85 बीडीसी सदस्य और चार जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद होगा। उपजिला निर्वाचन अधिकारी टीएस मर्तोलिया ने बताया कि देर शाम तक सभी पोलिंग पार्टियां बूथों में पहुंच जाएंगी। पीठासीन अधिकारियों और कार्मिकों को बूथ में ही रात्रि विश्राम करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही किसी प्रत्याशी का आतिथ्य स्वीकार नहीं करने के लिए कहा गया है। आरओ प्रशांत कुमार और एसडीएम शिप्रा जोशी ने बताया कि मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगा। एसपी धीरेंद्र गुंच्याल ने बताया कि संवेदन और अतिसंवेदन बूथों में अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है। मतदान के लिए 85 केंद्र व 95 मतदान स्थलों के लिए एक राजपत्रित अधिकारी, एक निरीक्षक, 12 उपनिरीक्षक, छह हेड कांस्टेबल, 115 आरक्षी, 44 होमगार्ड,100 पीआरडी व एक कंपनी पीएसी की  तैनाती की गई है।

चुनाव को बनी 346 पोलिंग पार्टियां

अल्मोड़ा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के तीसरे चरण के मतदान के लिए 346 पोलिंग पार्टियां मंगलवार को अपने-अपने ब्लॉकों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गईं। मतदान बुधवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक कराया जाएगा। पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जिले के सल्ट, स्याल्दे और भिकियासैंण ब्लॉक में चुनाव आयोजित कराया जाना है। विकास खंड भिकियासैंण के लिए 99, सल्ट के लिए 148 और स्याल्दे के लिए 99 पोलिंग पार्टियां बनाई गई हैं। भिकियासैंण विकास खंड में 16529 महिला, 16166 पुरुष, स्याल्दे में 20363 महिलाएं, 20392 पुरुष और सल्ट ब्लॉक में 30131 महिला और 27666 पुरुष मतदाता उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे। भिकियासैंण में ग्राम प्रधान के 99 पदों में से 36 पद निर्विरोध और पांच पदों पर नाम वापसी के बाद अब 58 पदों के लिए 156 उममीदवार मैदान में हैं। यहां क्षेत्र पंचायत के 24 पदों में से चार पर निर्विरोध चयन के बाद बीस पदों पर चुनाव होगा। स्याल्दे में ग्राम प्रधान के 95 पदों में से 23 में निर्विरोध और 15 पदों पर नामांकन न होने के कारण 57 पदों के लिए 191 उम्मीदवार मैदान में हैं। क्षेत्र पंचायत में 36 पदों में से पांच पर निर्विरोध चयन और दस पदों पर नामांकन न मिलने के कारण 21 पदों पर 78 उम्मीदवार मैदान में हैं। सल्ट विकास खंड में ग्राम प्रधान के 138 पदों में से 35 पर निॢवरोध चयन के बाद अब 103 पदों के लिए 279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। क्षेत्र पंचायत के 40 पदों में से दो पर निॢवरोध चयन के बाद 38 पदों के लिए 128 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। तीसरे चरण के चुनाव में तीनों ब्लॉकों से जिला पंचायत के दस पदों के लिए 35 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.