Move to Jagran APP

प्रशासन, पुलिस व खनन विभाग ने की संयुक्त छापेमारी, 53 लाख का जुर्माना लगाकर सीज किए आठ वाहन

छोई में प्रशासन, पुलिस व खनन अधिकारियों ने मंगलवार सुबह छापा मारकर अवैध खनन में लिप्त आठ वाहन पकड़ लिए। अवैध उपखनिज मिलने पर 52,81600 रुपये का जुर्माना लगाया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 06:45 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 06:45 PM (IST)
प्रशासन, पुलिस व खनन विभाग ने की संयुक्त छापेमारी, 53 लाख का जुर्माना लगाकर सीज किए आठ वाहन
प्रशासन, पुलिस व खनन विभाग ने की संयुक्त छापेमारी, 53 लाख का जुर्माना लगाकर सीज किए आठ वाहन

नैनीताल, जेएनएन : छोई में प्रशासन, पुलिस व खनन अधिकारियों ने मंगलवार सुबह छापा मारकर अवैध खनन में लिप्त आठ वाहन पकड़ लिए। वहीं खनन माफिया अधिकारियों को रोकने के लिए उपखनिज से भरे वाहन बीच सड़क पर खड़े करके फरार हो गए। इस दौरान तीन क्रशरों के स्टॉकों में 5320 घनमीटर अवैध उपखनिज मिलने पर 52,81600 रुपये का जुर्माना लगाकर वाहनों को सीज कर दिया गया। मंगलवार को एडीएम हरबीर सिंह, खनन विभाग के कुमाऊं के उपनिदेशक राजपाल लेघा व एएसपी राजीव मोहन के नेतृत्व में टीम सुबह छह बजे छोई क्षेत्र में पहुंची। इस दौरान नदी से उपखनिज की चोरी करके ला रहे वाहन आते दिखे। खनन माफिया ने अधिकारियों के वाहन देखे तो उन्हें नदी की ओर जाने से रोकने के लिए उपखनिज से भरा डंपर बीच सड़क में खड़ा करा दिया और चालक फरार हो गया। इसके बाद अधिकारी वाहन खड़े करके पैदल ही नदी तक चले गए।

loksabha election banner

सूचना पर रामनगर से कोतवाल रवि सैनी व बैलपड़ाव रेंजर संतोष पंत भी दल-बल के साथ पहुंच गए और वाहनों को कब्जे में ले लिया। इस दौरान सात डंपर व एक टै्रक्टर-ट्रॉली सीज कर दी। वहीं टीम ने गैबुआ में लालकुआं स्टोन क्रशर के स्टॉक पर 1480 घनमीटर अवैध उपखनिज मिलने पर 15,02400 रुपये का जुर्माना लगाया है। बाजपुर स्टोन क्रशर के स्टॉक पर 1850 अवैध उपखनिज मिलने पर 18,28000 रुपये व कमलेश कुमार के स्टॉक पर 1990 घनमीटर उपखनिज मिलने पर 19,51200 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

आखिर किसकी शह पर हो रहा खनन : तराई पश्चिमी वन प्रभाग के प्रतिबंधित क्षेत्र छोई में अवैध खनन होने से विभागीय गश्त पर सवाल खड़े हो रहे हैं। वनाधिकारियों की नाक के नीचे खुलेआम अवैध खनन हो रहा है। डीएफओ डीके सिंह का कहना है कि वन विभाग भी संयुक्त टीम के साथ वाहन पकड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : आबकारी विभाग का अभियान : गड्ढे में छिपाकर कच्ची शराब बेचतीं दो महिलाएं गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.