Move to Jagran APP

बाइक, स्कूटी और खच्चर रकसिया नाले में बहा, काफी मशक्‍कत के बाद क‍िया जा सका रेस्‍क्‍यू

गुरुवार शाम हुई तेज बारिश से रकसिया नाले ने रौद्र रूप धारण कर लिया। काठगोदाम क्षेत्र में हुई जोरदार बारिश के बाद नाला उफान पर आ गया।

By Edited By: Published: Fri, 10 Jul 2020 05:11 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 09:08 AM (IST)
बाइक, स्कूटी और खच्चर रकसिया नाले में बहा, काफी मशक्‍कत के बाद क‍िया जा सका रेस्‍क्‍यू
बाइक, स्कूटी और खच्चर रकसिया नाले में बहा, काफी मशक्‍कत के बाद क‍िया जा सका रेस्‍क्‍यू

हल्द्वानी, जेएनएन : गुरुवार शाम हुई तेज बारिश से रकसिया नाले ने रौद्र रूप धारण कर लिया। काठगोदाम क्षेत्र में हुई जोरदार बारिश के बाद नाला उफान पर आ गया। इससे तल्ली-मल्ली बमौरी, छड़ायल और कुसमुखेड़ा इलाके में कई जगह पानी भर गया। प्रेमपुर लोसज्ञानी में नाले में फांसी एक बाइक, स्कूटी व खच्चर को राजस्व पुलिस व स्थानीय लोगो ने बमुश्किल निकाला। रकसिया नाला प्रेमपुर लोसज्ञानी में समाप्त हो जाता है। प्रेमपुर में वर्तमान में निर्माण हो जाने के कारण पानी निकालने का रास्ता नही मिलता है, नतीजा पानी सड़क पर व घरों में प्रवेश करता है। खेतों और गलियों में जलभराव होने से स्थानीय लोगों में निगम प्रशासन के खिलाफ भारी रोष व्याप्त है। 

loksabha election banner

बरसात में हर साल रकरिया नाला भारी तबाही मचाता है। दमुवाढूंगा से कुमुमखेड़ा तक करीब आठ किमी दायरे में फैले नाले में कई जगह पानी की लाइनें बिछाई गई हैं। पुलिया काफी नीची हैं, जिससे पानी ओवरफ्लो करता हुआ खेतों और सड़कों पर बहने लगता है। कई जगह नाले के ऊपर अतिक्रमण भी किया गया है। पहले ग्रामीण क्षेत्र होने से सिंचाई विभाग और नगर निगम प्रशासन नाले की सफाई को लेकर आमने-सामने आते रहे हैं। दो साल पहले निगम क्षेत्र में आने के बाद स्थानीय पार्षद नाले की सफाई की माग लगातार उठाते रहे, लेकिन निगम प्रशासन ने नहीं सुनी। इसका खामियाजा अब स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है। गुरुवार को हुई बारिश से दो घटे तक नालो उफनाता रहा। 

क्‍या कहते हैं जनप्रतिनिधि

डुंगर सिंह बिष्ट, पार्षद वार्ड 47 ने बताया कि रकसिया नाले की सफाई को लेकर पिछले एक साल में बोर्ड बैठक में मांग उठाता रहा हूं। सिंचाई विभाग को ज्ञापन दिया उसने भी काम करने से मना कर दिया। स्थानीय लोग नाकामी के लिए पार्षद को जिम्मेदार ठहराते हैं। गीता बल्यूटिया, पार्षद वार्ड 46 ने कहा कि रकसिया नाले का स्थायी हल निकलना तो दूर निगम प्रशासन सफाई तक नहीं करा पाया। अब पूरी बरसात में लोग सहमकर रहने को मजबूर होंगे। नगर निगम प्रशासन बड़ी आबादी के साथ छलावा कर रहा है। 

समस्या की मुक्ति के लिए पुल निर्माण जरूरी

महानगर सेवादल कांग्रेस हलद्वानी के अध्यक्ष इन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि रकसिया  नाला शिवपुरी शिवमंदिर दमुवाढ़ूंगा पर दो नाले एक जगह मिलकर भयंकर रूप ले लेते हैं। विगत वर्ष भी यहीं से एक कार बह गई थी । और आज भी एक स्कूटी बह गई । जो सावित्री स्कूल के पास नाले से निकाल ली गई । भगवान शिवशंकर की कृपा रही कि कोई बड़ी जनहानि नही हुई । उन्होंने कहा कि यहाँ पर पुल का निर्माण होना बहुत जरूरी है। ताकि भविष्य में कोई  भी परेशानी जनता को न हो सके । जल्द ही यहाँ पर पुल निर्माण के लिए जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी महोदय को अवगत कराकर पुल निर्माण की मांग की जाएगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.