Move to Jagran APP

ग्रामीणों की समस्याएं सुनने को डीएम सविन बंसल आठ किमी पैदल चलकर पहुंचे शिविर में nainital news

दूरस्थ ग्रामीणों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य को नगर से दूरस्थ अधोड़ा क्षेत्र में बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया।

By Edited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 05:26 AM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 05:26 AM (IST)
ग्रामीणों की समस्याएं सुनने को डीएम सविन बंसल आठ किमी पैदल चलकर पहुंचे शिविर में nainital news
ग्रामीणों की समस्याएं सुनने को डीएम सविन बंसल आठ किमी पैदल चलकर पहुंचे शिविर में nainital news

नैनीताल, जेएनएन : नैनीताल जिले के दूरस्थ ग्रामीणों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य को नगर से दूरस्थ अधौड़ा क्षेत्र में बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के लिए डीएम सविन बंसल आठ किमी पैदल चलकर शिविर में पहुंचे। शिविर में ग्रामीणों की समस्याएं सुनने के बाद निस्तारण का आश्वासन उन्होंने ग्रामीणों को दिया।

loksabha election banner

शिविर में ग्रामीणों के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही विभिन्न समस्याओं का निस्तारण भी किया गया। रविवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अधौड़ा में बहुद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया। पहली बार किसी डीएम के ग्रामीणों के बीच पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने फूल मालाओं से उनका स्वागत किया। क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि ग्रामीण बिना किसी संकोच के अपनी शिकायत लिखित और मौखिक रूप में उन्हें दे सकते हैं। समस्याओं का शीघ्र निस्तारण किया जाएगा। कहा कि ग्रामीणों की शिकायतों पर हीलाहवाली करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान ग्रामीणों ने क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या से उनको अवगत कराते हुए सड़क निर्माण की मांग की। जिस पर डीएम ने लोनिवि अधिशासी अभियंता डीएस कुटियाल को नगर-गैरीखेत मोटर मार्ग निर्माण के लिए वन विभाग की स्वीकृति ऑनलाइन लेने, वन एवं राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त सर्वे करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

इस दौरान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ और राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत विद्यार्थियों को शिक्षण सामग्री और स्वच्छता किट वितरित किए गए। शिविर में बीडीसी सदस्य पुष्पा देवी, ग्राम प्रधान प्रेमा मेहरा, योगेश्वर सिंह जीना, सीडीओ विनीत कुमार, एसडीएम विनोद कुमार, डीईओ एचएल गौतम गोपाल स्वरूप, डीएसटीओ एलएम जोशी, जल संस्थान ईई संतोष उपाध्याय, एपीडी संगीता आर्य आदि मौजूद रहे।

विभिन्न मामलों की 49 शिकायतें की दर्ज

शिविर में बिजली, पानी, सड़क, आवास, राशन कार्ड और क्षतिग्रस्त गुल मरम्मत संबंधी कुल 49 शिकायतें दर्ज की गई, जिसमें से अधिकांश शिकायतों का डीएम ने मौके पर ही निस्तारण किया। शेष शिकायतों पर शिकायतकर्ताओं को ऑनलाइन मॉनीट¨रग के लिए संतुष्टि पोर्टल की पर्ची भी जारी की गई। उन्होंने बताया कि पर्ची के माध्यम से शिकायतकर्ता शिकायत की स्थिति ऑनलाइन देख सकता है। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए थे, जिसमें 49 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हे निश्शुल्क दवाइयां वितरित की गई। इसके साथ ही 39 लोगों का आधार पंजीकरण व शुद्धीकरण, 21 लोगों के राशन कार्ड डिजिटलाइज करने के साथ ही पेंशन योजनाओं के 13 फार्म संबंधित विभागों द्वारा आवेदकों से भरवाए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.