Move to Jagran APP

ज‍िला प्राध‍िकरण स्‍टाफ प्रशिक्षित; प्राधिकरण सचिव का दावा, अब नहीं रुकेगी भवन मानच‍ित्र की फाइल

जिला विकास प्राधिकरण नैनीताल में पहली अक्टूबर से मानचित्र के निस्तारण हेतु ऑनलाइन व्यवस्था लागू की गई है। प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय गरमपानी में एक नैनीताल में दो एवं हल्द्वानी में पांच अभियंता द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया गया है सभी के लिए लैपटॉप की व्यवस्था कर दी गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 04:53 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 04:53 PM (IST)
ज‍िला प्राध‍िकरण स्‍टाफ प्रशिक्षित; प्राधिकरण सचिव का दावा, अब नहीं रुकेगी भवन मानच‍ित्र की फाइल
प्राधिकरण सचिव का दावा अब नहीं रुकेगी भवन मानच‍ित्र की फाइल।

नैनीताल, जेएनएन: जिला विकास प्राधिकरण नैनीताल में पहली अक्टूबर से मानचित्र के निस्तारण हेतु ऑनलाइन व्यवस्था लागू की गई है। प्राधिकरण के क्षेत्रीय कार्यालय गरमपानी में एक, नैनीताल में दो एवं हल्द्वानी में पांच अभियंता द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया गया है, सभी के लिए लैपटॉप की व्यवस्था कर दी गई है।

loksabha election banner

प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय ने बताया कि जनपद के सभी आर्किटेक्ट ड्राफ्टमैन सिविल इंजीनियर को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 50 से अधिक अभियंताओं ने प्राधिकरण के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है। किसी भी समस्या के निराकरण हेतु सभी अभियंताओं को एक व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से एकीकृत प्लेटफार्म उपलब्ध कराया गया है। समन्वित प्रयास से अक्टूबर माह के अंत में 17 मानचित्र पत्रावली ऑनलाइन प्राप्त हुई, जिनमें से 16 पत्रावली की स्वीकृति 31 अक्टूबर 2020 तक जारी की जा चुकी है। सचिव के अनुसार ऑनलाइन प्रक्रिया अधिक सरल, उपयोगी, पारदर्शी एवं कार्य  दक्षता के अनुकूल है।

जनपद के सभी आर्किटेक्ट सिविल इंजीनियर एवं ड्राफ्टमैन से अनुरोध किया गया है कि मानचित्र के सभी आवेदनों को शीघ्रता से ऑनलाइन अपलोड करें। किसी प्रकार की समस्या है तो टोल फ्री नंबर पर बात करें, संबंधित प्राधिकरण के अभियंता, संयुक्त सचिव अथवा सचिव से बात करें. प्राधिकरण की ओर से आम जनता को विश्वास दिलाया है कि आवास एवं गैर आवासीय मानचित्र  का निस्तारण समय अंतर्गत किया जाएगा। इस व्यवस्था की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है। आवेदक को इस बात की हर कदम पर जानकारी होती है कि उनकी फाइल का स्टेटस क्या है। फाइल लंबित होने के लिए उत्तरदाई कौन है। ऑनलाइन प्रक्रिया की मॉनिटरिंग देहरादून में स्थित राज्य प्राधिकार द्वारा भी लगातार की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.