Move to Jagran APP

172 शिक्षकों की गोपनीय आख्या पांच रिमाइंडर भेजने के बाद भी निदेशालय नहीं पहुंची

प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों के 172 सहायक अध्यापक व प्रवक्ताओं की गोपनीय आख्या पांच रिमाइंडर भेजने के बाद भी निदेशालय नहीं पहुंची है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 07:21 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 07:21 PM (IST)
172 शिक्षकों की गोपनीय आख्या पांच रिमाइंडर भेजने के बाद भी निदेशालय नहीं पहुंची
172 शिक्षकों की गोपनीय आख्या पांच रिमाइंडर भेजने के बाद भी निदेशालय नहीं पहुंची

हल्द्वानी, जेएनएन : प्रदेश के माध्यमिक स्कूलों के 172 सहायक अध्यापक व प्रवक्ताओं की गोपनीय आख्या पांच रिमाइंडर भेजने के बाद भी निदेशालय नहीं पहुंची है। किसी शिक्षक की यह गोपनीय आख्या पदोन्नति, प्रोन्नत वेतनमान समेत दूसरे लाभ के लिए देखी जाती है।

loksabha election banner

इस लापरवाही पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के संयुक्त निदेशक भूपेंद्र सिंह नेगी ने मंडलीय अपर निदेशक को पत्र भेजते हुए कड़ी फटकार लगाई है। कहा है कि पांच बार निर्देश देने के बाद भी प्रदेश के 137 सहायक अध्यापक व 35 प्रवक्ताओं की गोपनीय आख्या अभी तक निदेशालय नहीं भेजी गई है। संयुक्त निदेशक ने गोपनीय आख्या के साथ किसी तरह की अनुशासनात्मक कार्रवाई गतिमान न होने, न्यायालय में कोई वाद दायर न होने की जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने को कहा है।

पांच साल की देनी होगी जानकारी

अधिकांश एलटी शिक्षकों की 2013-14 से गोपनीय रिपोर्ट नहीं दी गई है। गिने-चुने शिक्षकों की एक साल की आख्या नहीं दी गई है। इसी तरह अधिकतर प्रवक्ताओं की 2013-14 से 2017-18 की आख्या देनी है।

प्रधानाचार्य को लिखनी होती है आख्या

शिक्षक की गोपनीय आख्या लिखने की जिम्मेदारी संबंधित प्रधानाचार्य की होती है। प्रधानाचार्य विहीन स्कूलों में प्रभारी प्रधानाचार्य को यह काम करना होता है। प्रधानाचार्यों की गोपनीय आख्या खंड शिक्षाधिकारी लिखते हैं।

कब-कब भेजा रिमाइंडर

1 सितंबर 2018

16 नवंबर 2018

28 दिसंबर 2018

14 फरवरी 2019

16 मार्च 2019

यह भी पढ़ें : साइबर अटैक से अपने स्मार्टफोन और कम्प्यूटर को रखें सुरक्षित, जानिए क्‍या है तरीका

यह भी पढ़ें : सालों से जनता कर रही ट्रेनों की मांग फिर भी काठगोदाम और टनकपुर के लिए ट्रेनों का टोटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.