Move to Jagran APP

रामनगर नहीं, नैनीताल होगी नीति आयोग के उपाध्यक्ष संग धामी कैबिनेट की बैठक, मॉडल स्टेट बनाने पर होगा विमर्श

Dhami cabinet meeting with NITI Aayog उत्तराखंड को मॉडल स्टेट बनाने के लिए धामी कैबिनेट की बैठक नीति आयोग के उपाध्यक्ष के साथ रामनगर नहीं नैनीताल होगी। बैठक छह से आठ अक्टूबर तक प्रस्तावित है। जिसको लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं।

By JagranEdited By: Skand ShuklaPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:52 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:52 AM (IST)
रामनगर नहीं, नैनीताल होगी नीति आयोग के उपाध्यक्ष संग धामी कैबिनेट की बैठक, मॉडल स्टेट बनाने पर होगा विमर्श
रामनगर नहीं, नैनीताल होगी नीति आयोग के उपाध्यक्ष संग धामी कैबिनेट की बैठक, मॉडल स्टेट बनाने पर होगा विमर्श

किशोर जोशी, नैनीताल : Dhami cabinet meeting with NITI Aayog : ब्रिटिशकाल में 1862 से आजाद भारत में 1961 तक उत्तरप्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी नैनीताल से तीन दिनों तक पूरी सरकार का संचालन होगा। इस दौरान राज्य को 2025 तक मॉडल स्टेट बनाने के लिए विचार विमर्श कर विकास का रोडमैप तैयार किया जाएगा। बैठक छह से आठ अक्टूबर तक प्रस्तावित है।

loksabha election banner

बैठक में नीति आयोग के उपाध्यक्ष सुमन बेरी व सीईओ अमिताभ कांत के भी शामिल होने की संभावना है। जिला व पुलिस प्रशासन ने इस मंथन की व्यवस्थाओं तथा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद बनाने को प्लान तैयार करना आरंभ कर दिया है। पहले यह मंथन रामनगर में होना था, अब नैनीताल में होना निश्चित हुआ है।

भाजपा सरकार के सामने सीमित वित्तीय संसाधनों के बीच राजस्व बढ़ाने की बड़ी चुनौती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान साफ कर चुके हैं कि आने वाला दशक उत्तराखंड का होगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सार्वजनिक कार्यक्रमों में बार बार कह चुके हैं कि राज्य सरकार 2025 तक उत्तराखंड को देश के अग्रणी राज्यों में शामिल करने को प्रतिबद्ध है।

अब सरकार की मंशा के अनुसार शासन ने नैनीताल में छह से आठ अक्टूबर तक विचार विमर्श के आयोजन का निर्णय लिया है। सचिव मुख्यमंत्री व नियोजन सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि तीन दिन तक होने वाले मंथन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रीगण, सचिव, विभागाध्यक्ष शामिल होंगे।

सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगौली ने बताया कि नैनीताल में छह से आठ अक्टूबर तक मंथन कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। जो उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल में होगी। एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि मंगलवार को डीजीपी विडियोकांफ्रेंनसिंग के माध्यम से सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

पर्यटन, कृषि, उद्यान, पशुपालन, आईटी पर होगा फोकस

सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम के अनुसार नैनीताल में छह से आठ अक्टूबर तक आयोजित मंथन कार्यक्रम में राज्य में ढांचागत सुविधाओं का विकास, कृषि, पशुपालन, उद्यान, पर्यटन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, महिला सुरक्षा, रोजगार, आजीविका आधारित योजनाओं पर फोकस होगा।

राज्य के राजस्व को बढ़ाने, नए वित्तीय स्रोत तलाशने पर विचार होगा। सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से सर्विसेज डिलीवरी सिस्टम को आसान बनाने पर मंथन किया जायेगा और योजना तैयार होगी। इसमें विषय विशेषज्ञों के साथ ही विशेषज्ञ संस्थाओं को भी आमंत्रित किया जा रहा है।

करीब 60 से अधिक विभागाध्यक्ष तथा विभागों के सचिव के साथ ही मुख्य सचिव एसएस संधू, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनंद वर्धन समेत अन्य राज्य के वरिष्ठ अफसर शामिल रहेंगे।

99 साल तक रही है ग्रीष्मकालीन राजधानी

सरोवर नगरी नैनीताल 1862 से 1961 तक ग्रीष्मकालीन राजधानी रही है। इतिहासकार प्रो अजय रावत के अनुसार ग्रीष्मकालीन राजधानी के दौर में छह माह तक सरकार का संचालन यहीं से होता है। ग्रीष्मकालीन राजधानी के सचिवालय भवनों में ही नैनीताल हाईकोर्ट है।

उल्लेखनीय है कि राज्य की पहली निर्वाचित सरकार में एनडी तिवारी के मुख्यमंत्रित्व काल में 2005-06 में नैनीताल में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों का सम्मेलन हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.