Move to Jagran APP

सालों से जनता कर रही ट्रेनों की मांग फिर भी काठगोदाम और टनकपुर के लिए ट्रेनों का टोटा

कुमाऊं का एक स्टेशन काठगोदाम में है तो दूसरा टनकपुर लेकिन इन दोनों में काठगोदाम पर सबसे ज्यादा निर्भरता है। चुनावी माहौल आते ही नेताओं की ओर से जनता को आश्वासन दिए जाते हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 12:56 PM (IST)
सालों से जनता कर रही ट्रेनों की मांग फिर भी काठगोदाम और टनकपुर के लिए ट्रेनों का टोटा
सालों से जनता कर रही ट्रेनों की मांग फिर भी काठगोदाम और टनकपुर के लिए ट्रेनों का टोटा

हल्द्वानी, जेएनएन : कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों को रेल सुविधा से जोडऩे की मांग वर्षों से की जा रही है, लेकिन जनता की मांगों पर नेताओं ने कोई ध्यान नहीं दिया।

loksabha election banner

कुमाऊं का एक स्टेशन काठगोदाम में है तो दूसरा टनकपुर, लेकिन इन दोनों में काठगोदाम पर सबसे ज्यादा निर्भरता है। चुनावी माहौल आते ही नेताओं की ओर से जनता को आश्वासन दिए जाते हैं, लेकिन चुनाव के बाद कोई भी इस महत्वपूर्ण मुद्दे का जिक्र तक नहीं करता। यही नहीं, काठगोदाम से कई अन्य शहरों को ट्रेनें चलाने की मांग भी उठ रही है, मगर सरकार ने कुछ नहीं किया। जिस वजह से कुमाऊं के लोगों को आज भी दूरदराज की यात्रा करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लंबे समय से यातायात संसाधनों में विस्तार किए जाने की मांग की जा रही है। अधिकांश राज्यों के लिए सीधी ट्रेनों का संचालन नहीं होने के कारण स्थानीय लोगों व व्यापारियों को भी दिक्कत होती है।

ये हैं जनता की मांगें

1- टनकपुर से बागेश्वर के लिए रेल लाइन की मांग सालों से की जा रहीं हैं, लेकिन कागजों के अलावा इसकी कार्यवाही आज तक जमीन पर नहीं उतर पाई है।

2-कुमाऊं सैनिक बाहुल्य क्षेत्र है। इस वजह से काठगोदाम से जम्मू के लिए ट्रेन बढ़ाने की मांग कई सालों से की जा रहीं हैं, जिससे यहा के जवानों को आने-जाने में सहूलियत मिल सके, लेकिन अभी तक इस मांग पर भी किसी भी तरह का संज्ञान नहीं लिया गया हैं।

3- मुंबई, पंजाब, गुजरात, बनारस जैसे मुख्य शहरों के लिए भी काठगोदाम से सीधी ट्रेन संचालन किए जाने की मांग पर आज तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला हैं। वहीं, अगर इन रूटों पर सीधी ट्रेनों के संचालन से पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ ही व्यापार के क्षेत्र में भी लाभ मिलता।

हल्‍द्वानी में रहते हैं विभिन्‍न राज्‍यों के लोग

रजत माहेश्वरी, व्यापारी हल्द्वानी ने बताया कि कुमाऊं का मुख्य केंद्र होने की वजह से हल्द्वानी में विभिन्न राज्यों के लोग निवास करते हैं। जिनमें से अधिकांश व्यापार से जुड़े हैं। अगर काठगोदाम या हल्द्वानी से अन्य राज्यों के लिए सीधी ट्रेनों का संचालन किया जाता है तो इससे व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी।

कुमाऊं पर्यटन का है प्रमुख केन्‍द्र

नासिर हुसैन सिद्दकी, व्यापारी हल्द्वानी ने कहा कि कुमाऊं पर्यटन का मुख्य केंद्र है। जिस वजह से यहा हर साल लाखों पर्यटक पहाड़ों की सुंदरता का लुत्फ उठाने आते हैं। अगर यहां से अन्य दूरदराज के राज्यों से सीधी ट्रेनों का संचालन किया जाता तो सरकार के साथ ही यहा की कारोबार में भी बढ़ोतरी होती।

यह भी पढ़ें : भाजपा का बूथ अभियान सशक्त, कांग्रेस ने भी मजबूत करने में लगाया पूरा जोर

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 28 को हल्‍द्वानी या रुद्रपुर में जनसभा को करेंगे संबोधित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.