Move to Jagran APP

फूड वेस्ट को चारे में बदल कर दिया करोड़ों का खेल, चारे पर नहीं लगता है कोई टैक्‍स NAINITAL NEWS

फूड वेस्ट को चारे के रूप में बेचने के खेल में करोड़ों रुपये जीएसटी चोरी का खेल सामने आया है। इस खेल को रोकने में माहिर राज्य कर विभाग की एसटीएफ भी स्‍तब्‍ध है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 10:44 AM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 10:44 AM (IST)
फूड वेस्ट को चारे में बदल कर दिया करोड़ों का खेल, चारे पर नहीं लगता है कोई टैक्‍स NAINITAL NEWS
फूड वेस्ट को चारे में बदल कर दिया करोड़ों का खेल, चारे पर नहीं लगता है कोई टैक्‍स NAINITAL NEWS

रुद्रपुर, अरविंद कुमार सिंह : फूड वेस्ट को चारे के रूप में बेचने के खेल में करोड़ों रुपये जीएसटी चोरी का खेल सामने आया है। इस खेल को रोकने में माहिर राज्य कर विभाग की एसटीएफ भी स्‍तब्‍ध है। हैरानी की बात है कि वेस्ट को चारे के रूप में पंजाब भेजा गया है। इसकी वजह चारे पर कोई टैक्स नहीं लगता है। इस खेल का तार पंजाब से भी जुड़ा है। एसटीएफ ने यहां की कंपनियों से भेजे गए चारे से संबंधित रिपोर्ट पंजाब की इंवेस्टीगेशन सेल को भेज दी गई है। वहां पर पशु आहार बनाने वाली फर्मों की जांच भी शुरू हो गई है। ऐसे में टैक्स चोरी के खेल में पंजाब की फर्मों के कारनामे भी उजागर हो सकते हैं।

loksabha election banner

सरकार की सख्ती के बाद भी फर्में टैक्स चोरी करने से बाज नहीं आ रही हैं। देश की ज्यादातर फूड से जुड़ी कंपनियों का वेस्ट पंजाब भेजा जाता है। कंपनी में बिस्कुट, चॉकलेट आदि के वेस्ट को चारे के रूप में बेच देती हैं। कुल पशु आहार का पंजाब में करीब 60 फीसद उत्पादन होता है और वहां खपत भी अन्य राज्यों की अपेक्षा ज्यादा होती है। राज्य कर विभाग की एसटीएफ ने एक जुलाई 2017 से 31 जुलाई 2019 तक के बीच फूड से जुड़ी कंपनियों की ऑनलाइन जांच की तो पारले, नेस्ले, ब्रिटानिया व बिग बाजार भी कुछ माह से जीएसटी नहीं जमा कर रही थीं। फूड वेस्ट को पंजाब में चारे के रुप में आठ-10 फर्मों को भेजा जा रहा था। राज्य कर विभाग के अफसरों ने छापे में कहां से कितना माल आया, कितना उत्पादन हुआ, कितना वेस्ट हुआ, वेस्ट कर योग्य है या नहीं, हर साल कितना टर्नओवर हुआ, कितनी जीएसटी बनती है, कितना जमा हुआ आदि की गहनता से पड़ताल की। यहीं नहीं, फूड वेस्ट के नमूूने भी जांच करने के लिए लिए। जांच में पता चल जाएगा कि वेस्ट कर योग्य है अथवा नहीं। फूड वेस्ट पर पांच फीसद जीएसटी लगता है। जांच में मामला पकड़ में आया है कि वेस्ट को चारा दिखाकर पंजाब भेज दिया गया है, जिनका टर्नओवर प्रथम दृष्टया करीब सौ करोड़ है और इन पर करीब 10 करोड़ टैक्स बनता है। जीएसटी फ्री चारे का फायदा उठाकर फूड वेस्ट को चारे के रुप में बेचती थीं। हालांकि जांच में और टैक्स चोरी का मामला सामने आ सकता है। चारे के रुप में वेस्ट खरीदने वाली कंपनियां भी टैक्स चोरी के खेल में पकड़ी जा सकती है। एसटीएफ ने यहां छापा मारने के साथ ही पंजाब की इंवेस्टीगेशन सेल को रिपोर्ट भेज दी है। एसटीएफ के रडार पर और कंपनियां हैं। 

जांच बताएगी फूड वेस्ट की हकीकत 

एसडीएम ने खाद्य विभाग व पशु पालन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम के साथ छापे मारे थे। चारे के रूप में बेचे जाने वाले फूड वेस्ट की जांच होगी। जांच से उसकी गुणवत्ता के साथ पता चल सकेगा कि वेस्ट कर योग्य है या नहीं। 

इन्‍वेस्‍टीगेशन सेल को सूचना दे दी गई है

रजनीश सचिदानंद यशवस्थी, इंचार्ज, एसटीएफ राज्य कर विभाग ने बताया कि पंजाब में चारा बनाने वाली फर्मों के बारे में वहां की इंवेस्टीगेशन सेल को सूचना दे दी गई है। मामले की जांच भी शुरू हो गई है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.