Move to Jagran APP

'सुविधा काउंटिंग' एप और इस वेबसाइट पर भी जान सकते हैं परिणाम

नैनीताल-ऊधमसिंहनगर और अल्‍मोड़ा संसदीय सीट की जनता को गुरुवार को अपना नया जनप्रतिनिधि मिल जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 07:58 PM (IST)Updated: Thu, 23 May 2019 07:19 AM (IST)
'सुविधा काउंटिंग' एप और इस वेबसाइट पर भी जान सकते हैं परिणाम
'सुविधा काउंटिंग' एप और इस वेबसाइट पर भी जान सकते हैं परिणाम

हल्द्वानी, जेएनएन : नैनीताल-ऊधमसिंहनगर और अल्‍मोड़ा संसदीय सीट की जनता को आज अपना नया जनप्रतिनिधि मिल जाएगा। नैनीताल जिले की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना ठीक सुबह आठ बजे एमबीपीजी कॉलेज में शुरू होगी और सुबह 8:30 बजे से पहला रुझान मिलना शुरू हो जाएगा। इसके लिए आयोग की तैयारियां पूरी हो गई हैं। 
ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती अपराह्न तीन बजे से पहले पूरी हो जाएगी, जबकि वीवीपैट से पर्चियों का मिलान होने में रात नौ से दस बजने की संभावना है। हालांकि बाजी किसके हाथ लगने वाली हैं, इसकी स्थिति दोपहर 12 से एक बजे तक साफ होने लगेगी। मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार 12-12 टेबल लगाई गई हैं। आयोग की रिहर्सल के अनुसार, मतगणना के एक चरण में 30 मिनट का समय लगेगा। ऐसे में अधिकतम 16 चरणों की गिनती में सात घंटे (अपराह्न 3 बजे) का समय लगने की संभावना है। मतगणना में कहीं कोई दिक्कत न आए, इसके लिए ऑब्जर्वर समेत प्रमुख जिम्मेदार अधिकारियों ने बुधवार को मतगणना स्थल का जायजा लिया। 

loksabha election banner

'सुविधा काउंटिंग' एप, वेबसाइट पर जानें परिणाम
भारत निर्वाचन आयोग लोगों की सुविधा के लिए तत्काल चुनाव परिणाम जारी करेगा। चक्रवार होने वाली मतगणना, किस प्रत्याशियों को कितने मत मिले आदि का ब्योरा तत्काल आयोग के 'सुविधा काउंटिंग' मोबाइल एप व वेबसाइट www.eciresult.nic.in पर जारी करेगा। मोबाइल एप प्ले स्टोर से जारी होगा। एप व वेबसाइट के लिंक 23 मई को मतगणना के दिन ही सक्रिय होंगे। 

हल्द्वानी-रामनगर के नतीजे पहले, कालाढूंगी सबसे बाद में
मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए 12-12 टेबल रहेंगी। हल्द्वानी व रामनगर में 12 राउंड की गिनती होगी। इस लिहाज से इनके परिणाम सबसे पहले आएंगे। भीमताल और नैनीताल में 13-13, हल्द्वानी में 14 व कालाढूंगी में सर्वाधिक 16 राउंड तक मतगणना चलेगी। ऐसे में कालाढूंगी का अंतिम परिणाम आने में सर्वाधिक समय लगेगा। रामनगर विधानसभा क्षेत्र के वोट पौड़ी सीट पर काउंट होंगे।

जानें कहां कितना हुआ था मतदान

विधानसभा क्षेत्र   वोटर        मतदान    प्रतिशत 
लालकुआं           115676    80391     69.5
भीमताल            97719     58122     59.5
नैनीताल            109360    60463     55.3
हल्द्वानी           145575     90532     62.2
कालाढूंगी           159768    106842     66.9
रामनगर            113166     75641      66.8

एजेंटों को सात बजे बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट को सुबह सात बजे से पहले मतगणना केंद्र में प्रवेश करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी वीके सुमन ने बताया कि सुबह छह बजे से एजेंटों का प्रवेश शुरू हो जाएगा। आयोग के निर्देशानुसार, निश्चित समय बाद किसी को मतगणना केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना पूरी होने तक किसी भी एजेंट को बाहर जाने की भी अनुमति नहीं होगी।

अल्मोड़ा संसदीय सीट पर एक बजे तक स्‍पष्‍ट हो जाएगी स्थिति 
अल्मोड़ा संसदीय सीट में मतगणना की तस्वीर दोपहर एक बजे साफ हो जाएगी। इसके लिए संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले चारों जनपदों के जिला मुख्यालय में बनाए गए मतगणना स्थलों में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतगणना प्रात: आठ बजे से शुरू  हो जाएगी। मतगणना स्थलों में त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल में मोबाइल ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अल्मोड़ा संसदीय सीट के अंतर्गत 14 विधानसभाएं हैं। अल्मोड़ा जनपद में छह, पिथौरागढ़ जनपद में चार और बागेश्वर और चंपावत जनपद में दो-दो विधासभाएं हैं। सभी विधानसभाओं में पड़े मतों की गणना अलग-अलग होगी। 11 अप्रैल को हुए मतदान में संसदीय सीट के कुल 1337803 मतदाताओं में से 677402 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था। अल्मोड़ा जनपद में 254519, पिथौरागढ़ जनपद में 194047, बागेश्वर जनपद में 120439, चंपावत जनपद में 108999 मतदाताओं ने अपने मत डाले थे। संसदीय सीट में कुल 53.30 फीसद मतदान हुआ था। 

मोबाइल, पान-मसाला ले जाने पर पाबंदी 
प्रत्याशियों के एजेंटों व मतगणना कार्मिकों को मोबाइल व किसी तरह का सामान काउंटिंग कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यहां तक की पान-मसाला तक भी नहीं ले जा पाएंगे।

यह भी पढ़ें : हरीश रावत ने ट्वीट कर अब काउंटिंग प्रक्रिया पर ही जताया संदेह, प्रशासन से की ये मांग
यह भी पढ़ें : गोलू देवता और नयना देवी के दर पर पहुंचे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष, पांचों सीटें जीनते का दावा

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.