Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination In Nainital : अब 10 सेंटरों पर कल होगा वैक्सीनेशन, नैनीताल जिले में पले दिन हुआ 179 कोरोना योद्धाओं का वैक्‍सीनेशन

Coronavirus Vaccination In Nainital कोरोना वैक्सीनेशन अब 18 जनवरी होगा। इसके लिए 10 केंद्र बनाए गए हैं। इसके बाद 35 केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा। सीएमओ डा. भागीरथी जोशी ने बताया कि टीकाकरण का पहला दिन ठीक रहा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 Jan 2021 09:23 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jan 2021 09:23 AM (IST)
Coronavirus Vaccination In Nainital : अब 10 सेंटरों पर कल होगा वैक्सीनेशन, नैनीताल जिले में पले दिन हुआ 179 कोरोना योद्धाओं का वैक्‍सीनेशन
Coronavirus Vaccination In Nainital : अब 10 सेंटरों पर कल होगा वैक्सीनेशन

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : Coronavirus Vaccination In Nainital : कोरोना वैक्सीनेशन अब 18 जनवरी होगा। इसके लिए 10 केंद्र बनाए गए हैं। इसके बाद 35 केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा। सीएमओ डा. भागीरथी जोशी ने बताया कि टीकाकरण का पहला दिन ठीक रहा। सर्वर को लेकर कुछ विलंब हुआ, लेकिन बाद में ठीक हो गया था। अब 18 जनवरी को टीकाकरण होगा। डॉ. जोशी ने कहा कि टीका लगने के बाद भी कोरोना के नियमों का पूरी तरह पालन करना होगा। दूसरा टीका 28 दिन बाद ही लगेगा। इस दौरान डा. टीके टम्टा, डा. साधना अवस्थी, डा. भुवन, हेम तिवारी, डा. दीपक जोशी, विजय वर्मा, आलोक उप्रेती, एलएम भट्ट आदि शामिल रहे।

loksabha election banner

पहले दिन 179 कोरोना योद्धाओं का हुआ वैक्‍सीनेशन 

नैनीताल जिले के सिर्फ तीन सेंटरों में 300 लोगों का टीकाकरण होना था। इसके लिए नाम भी पहले से तय किए गए थे। सभी को पहले ही सूचना दे दी गई थी। शाम पांच बजे तक कुल 179 कोरोना योद्धाओं को ही टीका लगाया जा सका। कोविन एप का सर्वर डाउन होने की वजह से वैक्सीनेशन प्रक्रिया धीमी गति से चली। वेरीफिकेशन करने में ही 20 मिनट से अधिक समय लग जा रहा था। इसकी वजह से कई लोग बिना टीका लगाए वापस चले गए। हालांकि इसमें से कई लोग टीकाकरण केंद्र में नहीं पहुंचे। 

दूसरे टीके लगे हैं तो नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन: डा. भैंसोड़ा

राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. सीपी भैंसोड़ा ने कहा कि अगर किसी को दूसरी वैक्सीन लगी है तो वह भी कोरोना का टीका नहीं लगवा सकता है। बुखार व अन्य लक्षणों वाले मरीज भी टीका नहीं लगा सकते हैं। 

कर्मचारियों को दिया प्रशिक्षण, गिनाई प्राथमिकताएं 

कोरोना वैक्सीनेशन के सफल संचालन के लिए कर्मचारियों को शनिवार को सर्किट हाउस में प्रशिक्षण दिया गया। वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डा. केएस टोलिया ने कहा कि सभी कर्मचारियों को जिम्मेदारी का पालन करना है। इसमें लापरवाही नहीं होनी चाहिए। एसीएमओ डा. रश्मि पंत ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए रूम मानकों के अनुसार ही बने होने चाहिए। कोरोना के नियमों का पालन करवाना जरूरी है। 

तीन कर्मचारियों को हुई मामूली दिक्कत

टीकाकरण शुरू होने से पूर्व कुछ कर्मियों द्वारा उसके दुष्प्रभाव की आशंकाएं जताई गई। नैनीताल केंद्र में किसी पर कोई दुष्प्रभाव नहीं हुआ। एसटीएच में दो लोगों को हल्की दिक्कत हुई। इनमें से एक स्टाफ नर्स को एसटीएच में भर्ती किया गया, लेकिन उनकी हालत ठीक है। महिला अस्पताल में भी एक कर्मचारी को हल्का चक्कर आया, लेकिन कुछ ही देर में ठीक हो गया था।

अधिकारी रहे मौजूद, पुलिस के पहरे में हुआ टीकाकरण

पहले दिन चलाए गए टीकाकरण अभियान में जिला प्रशासन, पुलिस व अस्पताल प्रबंधन अलर्ट नजर आया। सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एसडीएम विवेक राय, अनुराग आर्य व नैनीताल में एसडीएम विनोद कुमार, सीओ देवेंद्र धौनी वैक्सीनेशन सेंटर पर काफी देर तक मौजूद रहे।

पांच चरण में निपटा अभियान

टीकाकरण को लेकर लाभार्थी को पांच चरणों से होकर गुजरना पड़ा। सबसे पहले एंट्री प्वांइट में लाभार्थी का सूची में नाम देखने व उसका पहचान पत्र देखने के बाद उसे प्रवेश दिया गया। जिसके बाद वेंटिंग रूम में इंतजार के बाद रजिस्ट्रेशन कक्ष में पोर्टल पर रजिस्टे्रेशन हुआ। जिसके बाद वैक्सीन लगाई गई।  करीब आधे घंटे तक उसे आब्जर्वेशन कक्ष में रखा गया। इस सब प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अस्पताल के करीब 20 कर्मियों की टीम गठित की गई थी।

कंट्रोल रूम के ये हैं नंबर 

कोरोना वैक्सीनेशन से संबंधित किसी प्रकार की जानकारी के लिए कंट्रोल रूम नंबर 05946-281234, 250074, 250044 पर संपर्क कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.