Move to Jagran APP

कोरोना ने बदले गोल्फ के नियम, नैनीताल राजभवन गोल्फ कोर्स में तैयार हो रहे गोल्फर

कोरोना काल में इंडियन गोल्फ यूनियन की ओर से गोल्फ खेलने के लिए बनाए नियम भी बदल गए हैं। अब गोल्फर की शॉर्ट में दूर गिरी बॉल को केडी हाथ से नहीं उठाता बल्कि उसे बताता है कि आपकी गेंद उस स्थान पर पड़ी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 07:07 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 07:07 AM (IST)
कोरोना ने बदले गोल्फ के नियम, नैनीताल राजभवन गोल्फ कोर्स में तैयार हो रहे गोल्फर
नैनीताल राजभवन गोल्फ कोर्स में तैयार हो रहे गोल्फर।

नैनीताल, जेएनएन: कोरोना काल में इंडियन गोल्फ यूनियन की ओर से गोल्फ खेलने के लिए बनाए नियम भी बदल गए हैं। अब गोल्फर की शॉर्ट में दूर गिरी बॉल को केडी हाथ से नहीं उठाता बल्कि उसे बताता है कि आपकी गेंद उस स्थान पर पड़ी है। दिल्ली के दो लोग तो पिछले पांच माह से गोल्फ की प्रैक्टिस कर रहे हैं। इसके अलावा बच्चे भी सीख रहे हैं। राजभवन गोल्फ कोर्स में गोल्फ की कोचिंग को लेकर संख्या बढ़ती जा रही है। 1926 में स्थापित तथा सात हजार फीट की ऊंचाई में स्थित देश के सबसे खूबसूरत गोल्फ कोर्स में शुमार राजभवन गोल्फ कोर्स 45 एकड़ में फैला है। इस साल गर्मियों में महामारी की वजह से राजभवन गोल्फ क्लब की ओर से आयोजित गवर्नर्स कप गोल्फ टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो सका मगर अगले साल यह टूर्नामेंट हो, इसको लेकर क्लब बेहद संजीदा हैं।

loksabha election banner

नहीं उठा रहा है केडी बॉल

अनलॉक के बाद राजभवन गोल्फ कोर्स भी खोल दिया गया था। क्लब के कैप्टन रिटायर कर्नल हरीश साह बताते हैं कि 96 घंटे पहले   कोविड निगेटिव को ही कोचिंग की अनुमति दी गई है। खासकर दिल्ली के पर्यटकों पर विशेष नजर है। संक्रमण  से बचाव के लिए नियमों में बदलाव किया गया है। अब गोल्फर द्वारा शॉर्ट लगाने के बाद केडी बॉल लाने के लिए जरूर मौजूद रहता है, मगर बॉल को हाथ नहीं लगाता बल्कि बताता है कि आपकी बॉल यहां गिरी है।  केडियों कि लिए ग्लब्ज का भी इंतजाम है।

पांच माह से खेल रहे गोल्फ

कर्नल साह के अनुसार दिल्ली के दो लोग पिछले पांच माह से नियमित गोल्फ खेलने आ रहे हैं। दिल्ली निवासी दोनों का नैनीताल में भी आवास है।

आजकल हो रहा मेटल राउंड

गोल्फ कोर्स में आजकल मेटल राउंड खेला जा रहा है। नैनीताल में अमेच्योर गोल्फ कोर्स है और इंडियन गोल्फ यूनियन की गाइडलाइंस के अनुसार हर तीन माह में अमेच्योर टूर्नामेंट जरूरी है।  इसमें 18 साल तक के हैंडीकैप को शामिल किया गया है। कोचिंग लेने वालों में पंकज भट्ट, स्मिता भट्ट, परीक्षित भार्गव, उनकी पत्नी, संजय मुख्य हैं। जबकि कर्नल साह के निर्देशन में इंडियन गोल्फ यूनियन से प्रशिक्षित पंकज पालीवाल, टीकम कुमार, गणेश  कोचिंग दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.