Move to Jagran APP

पंतनगर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का रोड़ा हटा, एयरपोर्ट के नाम हुई पंत विवि की 1072 एकड़ जमीन

सिडकुल जिम कार्बेट रामनगर और विश्व प्रसिद्ध पर्यटक नगर नैनीताल को ध्यान में रखते हुए अटरिया-आनंद पुर मार्ग स्थित 1072 एकड़ जमीन पर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने की योजना बनी। लंबे समय से सर्वे व प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 11:51 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 09:44 AM (IST)
पंतनगर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण का रोड़ा हटा, एयरपोर्ट के नाम हुई पंत विवि की 1072 एकड़ जमीन
जमीन हैंडओवर करने के लिए पहले कृषि विभाग ने पंत विवि को पत्र भेजा तो इस राजनीति गर्माने लगी।

जागरण संवाददाता, पंतनगर (ऊधमसिंह नगर) : तमाम मशक्कत के बाद ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण की राह का बड़ा रोड़ा हट गया है। इसके लिए पंतनगर विवि की 1072 एकड़ जमीन नागरिक उड्डयन विभाग के नाम दर्ज हो गई है। अब अटरिया मार्ग स्थित प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट धरातल पर आ जाएगा। पंतनगर में वर्तमान में संचालित एयरपोर्ट के पास जमीन कम होने से इसका विस्तार नहीं हो पा रहा था। ऐसे में सिडकुल, जिम कार्बेट रामनगर और विश्व प्रसिद्ध पर्यटक नगर नैनीताल को ध्यान में रखते हुए अटरिया-आनंद पुर मार्ग स्थित 1072 एकड़ जमीन पर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनाने की योजना बनी।

loksabha election banner

लंबे समय से सर्वे व प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया। दिल्ली व देहरादून से टीम ने यहां आकर सर्वे भी किया। शासन ने भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को धरातल पर लाने की पूरी कोशिश की और कैबिनेट में इसे पास भी कर दिया। एयरपोर्ट को जमीन हैंडओवर करने के लिए कुछ दिन पहले कृषि विभाग ने पंत विवि को पत्र भेजा तो इस राजनीति गर्माने लगी। कुछ राजनीतिक दल व संगठनों के लोग इसका विरोध करने लगे। हालांकि शासन फैसले पर अडिग रहा। अब 1072 एकड़ भूमि नागरिक उड्डयन विभाग के नाम कर दी गई। ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनने से लोग बड़े शहरों के साथ दूसरे देशों का हवाई सफर कर सकेंगे। एयरपोर्ट के लिए 2400 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं और 900 करोड़ राज्य सरकार को मिल चुके हैं।

पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार ने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र ङ्क्षसह रावत ने ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना के लिए पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय की 1072 एकड़ भूमि पर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की स्थापना की कार्यवाही शुरू हो गई है। 2023 तक काम पूरा कर लिया जाएगा। यह विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इससे बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा। एसडीएम उत्‍तम‍ सिंह ने बताया कि ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए नागरिक उड्डयन विभाग के नाम 1072 एकड़ जमीन दर्ज कर दी गई है। यह कुमाऊं के साथ ही पूरे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। पंतनगर एयरपोर्ट राजीव पुनेठा के अनुसार ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट शासन स्तर से विकसित किया जा रहा है। इस मामले में अधिक जानकारी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.