हल्द्वानी, जेएनएन : डेंगू का प्रकोप बढऩे पर रविवार को सचिव सीएम व आयुक्त राजीव रौतेला ने जिले के अधिकारियों को तलब किया। उन्होंने डेंगू नियंत्रण के लिए चल रही गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होंने इस प्रयास को नाकाफी बताते हुए सभी अधिकारियों को पूरी सक्रियता से प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए।

जन जागरूकता बढ़ाएं, दूर करें भ्रांतियां

आयुक्त ने वायरल फीवर, मलेरिया व डेंगू बूखार को लेकर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने जन जागरूकता के साथ ही पंफलेट, पोस्टर व फ्लैक्सी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करने को कहा। उन्होंने कहा कि लोगों में डेंगू बुखार को लेकर भ्रांतियां हैं। इसे दूर किया जाए।

विद्यालयों व सरकारी कार्यालयों में अभियान

आयुक्त ने घरों के अलावा विद्यालयों, सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों में पानी की टंकियों, कूलर की सफाई करने के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डेंगू फैलने से रोकने के लिए मच्छरों के लार्वा तत्काल नष्ट कर दिए जाएं। नगर स्वास्थ अधिकारी डॉ. मनोज कांडपाल को निर्देश दिये कि प्रभावित क्षेत्रों के अलावा पूरे नगर निगम क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर फागिंग कराई जाए। कूड़े वाले स्थानों पर दवा का छिड़काव किया जाए। जिला मलेरिया अधिकारी अर्जुन राणा को घरों के अंदर स्प्रे करने और निगम के मिलकर नियमित फॉगिंग करने के लिए कहा। सीएमओ डॉ. भारती राणा को सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए निर्देशित किया।

सफाई व्यवस्था नहीं होने पर हुए नाराज

कैंप कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारियों की बैठक में उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त न होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए मेयर व नगर आयुक्त से भी बात की जाएगी। बैठक में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीपी भैंसोड़ा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण जोशी, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. हरीश लाल, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, डॉ. विनीता जोशी आदि शामिल रहे।

यह भी पढ़ें : चिंता का विषय : सीमांत में बढ़ा गुलदार और भालूओं का मानव से संघर्ष

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप