हल्द्वानी, जेएनएन : Nainital Weather Forecast पिछले तीन दिनों में जमकर बरसने वाले मानसून के तेवर धीमे पड़े हैं। शनिवार सुबह कुमाऊं मंडल में मौसम का मिलाजुमा मिजाज देखने को मिल रहा है। कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। हालांकि दोपहर बाद हल्‍द्वानी में बादलों के बीच से तेज धूप निकल आई। पर्वतीय क्षेत्र के घाटी वाले इलाकों में सुबह कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने स्वतंत्रता दिवस पर कहीं कहीं बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में पिछले तीन दिनों से जारी भारी बारिश का दौर अब कमजोर पड़ा है। हालांकि बारिश के आसार बने रहेंगे। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि शनिवार को कुमाऊं के नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में तीव्र दौर के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश भी देखने को मिल सकती है। इससे पहले 12 से 14 अग्रस्त के दौरान कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई थी। अतिवृष्टि से पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में दो दर्जन से अधिक सड़कें बंद थी। भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आई। फिलहाल मानसून के तेवर ढीले पड़ने से लोगों ने राहत महसूस की है।

थल-मुनस्‍यारी मार्ग बंद

पिथौरागढ़: शुक्रवार की रात्रि सीमांत में मौसम शांत रहा। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई। शुक्रवार रात से ही टनकपुर तवाघाट हाइवे में घाट के निकट मलबा आने से  मार्ग बंद है। यातायात वाया थल, बेरीनाग, सेराघाट  होकर चल रहा है। दोपहर तक मार्ग खुलने की संभावना है। जिले में अभी भी 28 मार्ग बंद है। नदियों का जलस्तर घट चुका है। मुनस्यारी को जोड़ने वाले थल मुनस्यारी और जौलजीबी मार्ग बंद है। जौलजीबी मुनस्यारी मार्ग के 19 दिन बाद आज सायं तक खुलने की संभावना है। बीआरओ ने दुगडीगाड में आज सायं तक वैली ब्रिज तैयार करने का दावा किया है। यहां पर 27 जुलाई की रात की बारिश से पुल बह गया था।

रविवार को बारिश के आसार नहीं

मौसम विभाग ने जारी पूर्वानुमान में कहा है कि 16 अगस्त को प्रदेश में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं। राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या फिर गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं, मगर भारी बारिश के आसार कम है। बहरहाल, 16 अगस्त के लिए किसी तरह की चेतावनी जारी नहीं की गई है। हालांकि 17 और 18 अगस्त को मानसून जोर पकड़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ें 

बटला हाउस एनकाउंटर केस में शहीद इंस्पेक्टर मोहन चंद्र शर्मा के गांव में हर कोई गौर्वान्‍वि‍त

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप