नैनीताल, जेएनएन : मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रविवार को नैनीताल, भीमताल व रामनगर के दौरे पर रहेंगे। मुख्यमंत्री कलक्ट्रेट में 85.54 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। जबकि डीएम के निर्देशन में तैयार संतुष्टि पोर्टल, तृप्ति पोर्टल, सूद एप एवं पोर्टल, टेलीमेडिसन सेवा का शुभारंभ करेंगे। विकास कार्यों में नैनीताल के जिला विकास प्राधिकरण से मंजूर सुंदरीकरण कार्य प्रमुख हैं। सीएम के दौरे को देखते हुए ऐतिहासिक कलक्ट्रेट भवन को दुल्हन की तरह सजाया गया है। साथ ही कलक्ट्रेट के प्रवेश द्वार व दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग कर कुमाऊंनी संस्कृति व परंपरा के दीदार कराए गए हैं। डीएम के निर्देशन में कलक्ट्रेट व कैंप कार्यालय की दीवारों में बनाई गई सुंदर पेंटिंग से अर्से से इस मामले की मांग करने वाले संगठन भी बेहद खुश हैं।

डीएम सविन बंसल ने बताया कि कलक्ट्रेट में मुख्यमंत्री का छलिया कलाकारों के अलावा सूचना एवं संस्कृति विभाग के कलाकारों द्वारा कुमाऊंनी परिवेश में स्वागत किया जाएगा। डीएम ने कहा कि खाली दीवारों को 20 समूह के 90 छात्रों द्वारा पेंटिंग की गई। सामाजिक ज्वलंत समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित करने वाले व समाज में जागरूकता देने वाले प्रभावशाली बच्चों को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। मुख्यमंत्री आशा वर्कर्स के रात्रि विश्राम के लिए बीडी पांडे महिला अस्पताल में बने आशा घर, महिला समूहों के उत्पादों की बिक्री के लिए बने आउटलेट निर्माण, नैनी झील में स्वच्छता कार्य के लिए जिला प्रशासन द्वारा मुहैया कराई गई दो रेसक्यू बोट, धारी व कोश्या-कुटौली तहसील में वीडियो कांफ्रेंसिंग सेवा का शुभारंभ करेंगे।

आज करेंगे लेक कार्निवाल का शुभारंभ

भीमताल : प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत भीमताल में रविवार को लेक कार्निवाल का शुभारंभ करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सुबह नौ बजे जीटीसी हेलीपैड देहरादून से 10 बजे विकास भवन हेलीपैड पहुंचेंगे, जहां 10.15 बजे लेक कार्निवाल का शुभारंभ करेंगे। भीमताल नगर में आफ सीजन में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिये पहली बार भव्य रूप से लेक कार्निवाल समिति और प्रशासन के सहयोग से लेक कार्निवाल का आयोजन किया जा रहा है। पहले दिन विभिन्न विद्यालय के आठ सौ से अधिक बच्चे कार्निवाल में प्रतिभाग करेंगे। कार्निवाल के दौरान विभिन्न विषयों पर आधारित झांकी के साथ साथ विभिन्न योजनाओं से संबधित जागरूकता रैली भी होगी। मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्यमंत्री की तैयारी को लेकर मिनी स्टेडियम का निरीक्षण किया और मंच सज्जा से संबधित सुझाव दिए। पहले दिन कार्निवाल के तहतं गर्म गुब्बारा शो, सोलो पैराग्लाइडिंग शो, एपण प्रतियोगिता, फूल की प्रदर्शनी और सर्वश्रेष्ठ फूल प्रतियोगिता, विभिन्न समूहों द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण, शाम को छह बजे डांठ में दीप दान, उसी समय मिनी स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, हाई कोर्ट ने पदोन्नति पर लगी रोक हटाई

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस