Move to Jagran APP

सीबीएसई के परीक्षार्थियों को इस बार रोल नंबर भरने में रखनी होगी सावधानी nainital news

15 फरवरी से शुरू हो रही सीबीएसई की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को इस वर्ष अपना अनुक्रमांक भरने में विशेष सावधानी रखनी होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 06:49 PM (IST)
सीबीएसई के परीक्षार्थियों को इस बार रोल नंबर भरने में रखनी होगी सावधानी nainital news
सीबीएसई के परीक्षार्थियों को इस बार रोल नंबर भरने में रखनी होगी सावधानी nainital news

पिथौरागढ़, जेएनएन : 15 फरवरी से शुरू  हो रही सीबीएसई की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को इस  वर्ष अपना अनुक्रमांक भरने में विशेष सावधानी रखनी होगी। परीक्षार्थियों का अनुक्रमांक आठ अंकों का होगा, लेकिन आंसर सीट पर खाने सात ही होंगे। आठवें अंक के लिए परीक्षार्थियों को खुद ही एक अतिरिक्त खाना बनाना होगा। सीबीएसई ने नई व्यवस्था का खुलासा नहीं किया है।

loksabha election banner

नई व्‍यवस्‍था का फिलहाल नहीं बताया गया है कारण

इस संबंध में सीबीएसई ने प्रत्येक जिले के समन्वयक को गाइड लाइन जारी की है। जिसमें बताया गया है कि परीक्षार्थी का अनुक्रमांक इस वर्ष आठ अंकों का कर दिया गया है, लेकिन उत्तर पुस्तिका में इन्हें भरने के लिए सात ही खाने दिए जाएंगे। आंठवां खाना परीक्षार्थी को खुद ही बॉक्स से पहले तैयार करना होगा। समझा जा रहा है कि आंसर सीट की व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए नई व्यवस्था की गई है। केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे परीक्षा शुरू होने से पहले परीक्षार्थियों को नई व्यवस्था की पूरी जानकारी देंगे और परीक्षार्थी को परेशानी होने पर खुद अनुक्रमांक भरने में मदद करेंगे।

पिथौरागढ़ में नौ केंद्रों पर होगी सीबीएसई की परीक्षा

पिथौरागढ़ में सीबीएसई परीक्षा के लिए नौ केंद्र बनाए गए हैं। इनमें सोर वैली पब्लिक स्कूल इस वर्ष नया केंद्र होगा। इसके अलावा जनरल बीसी जोशी आर्मी पब्लिक स्कूल, एशियन एकेडमी, न्यू बीयरशिवा स्कूल, डान बास्को पब्लिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय भड़कटिया, केंद्रीय विद्यालय मिर्थी, केंद्रीय विद्यालय धारचूला, नवोदय विद्यालय गंगोलीहाट को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

केन्‍द्र व्‍यवसथापकों को दे दी गई जानकारी

मनीष पंवार, जिला संयोजक, सीबीएसई बोर्ड परीक्षा ने बताया कि सीबीएसई द्वारा आठ अंकों के अनुक्रमांक और उत्तर पुस्तिका में सात खाने होने की जानकारी दे दी है। सभी केंद्र व्यवस्थापक और शिक्षकों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी दे दी गई है। सीबीएसई ने नई व्यवस्था क्यों की है, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। संभवतया परीक्षा प्रणाली को फूल प्रूफ बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

यह भी पढ़ें : आइआइटी खड़गपुर में केजरीवाल के सीनियर रहे मनोज पांडे ने जानिए क्‍या कहा 

यह भी पढ़ें : आइआइटी के वैज्ञानिकों का दावा, उत्‍तराखंड में भूकंप से मच सकती है बड़ी तबाही


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.