जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : नैनीताल जिले के काठगोदाम निवासी विवाहिता ने मेरठ स्थित ससुराल में पति, ननद और ससुर पर दहेज के लिए उत्पीड़न करने की तहरीर पुलिस को दी है। जिसमें पिता, पुत्र व पुत्री के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। काठगोदाम के दमुआढुंगा निवासी लीला का विवाह किशोर पालीवाल पुत्र हरीश पालीवाल निवासी अब्दुलापुर, मेरठ के साथ हल्द्वानी में 23 जनवरी 2019 में हुआ। विवाह के बाद लीला विदा होकर अपने ससुराल मेरठ गई और अपने सभी दायित्वो का निर्वहन किया। आरोप है कि विवाह के समय लीला के पिता ने 60,000 रुपये नकद ससुर को व 2,00,000 रुपये बेटी के खाते में डाले थे। आरोप है कि ससुराल वालो नें विवाह के दूसरे दिन ही पैसे निकाल लिए थे। करीब सात तोला सोने के जेवरात भी दिए थे, जो कि समस्त जेवर ससुराल वालो के कब्जे में ही है। लगभग डेढ लाख रुपये का घरेलू सामान दिया था। आरोप है कि विवाह के कुछ समय बाद से ही पति व ससुर दहेज में गाडी की मांग करने लगे। कम दहेज लाने के ताने मारने लगे।

मानसिक व शारिरिक रुप से दहेज के लिए प्रताडित करने लगे । विवाहिता को सख्त हिदायत दी गई थी कि घर का सारा काम व नास्ता आदि सुबह के 8 बजे तक निपटा लिया करे, नही तो ठीक नही होगा। आरोप है कि पति व ससुर विवाहिता को अपने मायके फोन में भी बात नही करने देते थे। प्रताडना की शिकायत अपने मायके वालो को बताने पर गोली मारने की धमकी दिया करते थे । आरोप है कि जब विवाहिता प्रथम बार गर्भवती हुई तो गलत दवाईयां खिलाकर गर्भपात करा दिया। ससुर ने विवाहिता को गलत तरीके से छूने का भी प्रयास किया। उस समय लोक लाज की डर से यह बात किसी को नही बताई । बार-बार दहेज में गाडी की मांग करने पर विवाहिता के पिता ने पति के कहने पर उसके दोस्त के खाते में 50 हजार रुपये भिजवाये। लेकिन फिर भी वह गाड़ी की पूरी रकम न देने के लिए ताने देकर प्रताडित करते थे।

आरोप है कि महिला जब दोबारा गर्भवती हुई तो पति ने बच्चे में कॉम्प्लिकेशन का हवाला देते हुए गर्भपात कराने पर जोर दिया। परेशान विवाहिता ने इस बात की शिकायत अपने घरवालों से की, ऐसे में विवाहिता के पिता ने पति को फोन पर कहा कि आप बच्चे का इलाज करवाइए जो भी खर्च होगा उसे दिया जाएगा। आरोप है कि गर्भपात से मना करने पर पति ने बीते एक जून को अपने दोस्त के साथ विवाहिता को मायके भेज दिया। 13 जून को मायके पहुंचकर पति ने गाली गलौज व हंगामा किया और साथ ले जाने से मना कर दिया। जब विवाहिता के महिला समाधान केंद्र हल्द्वानी में पति व ससुर के विरुद्ध प्रार्थना पत्र दिया तो ससुराल पक्ष के लोग शिकायत वापस लेने के लिए दबाव बना रहे हैं। महिला की शिकायत पर पुलिस ने पति किशोर पालीवाल ससुर हरीश पालीवाल व ननद लक्ष्मी के खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज किया है।

Edited By: Skand Shukla