संस, रामनगर : संयुक्त चिकित्सालय में अब मरीजों को आसानी से ब्लड मिल सकेगा। ब्लड स्टोरेज यूनिट बनाकर इसकी शुरूआत कर दी गई है। शनिवार को विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने यूनिट का शुभारंभ किया। चिकित्सालय में 120 यूनिट ब्लड रखने की क्षमता है।

लोगों की मांग पर संयुक्त चिकित्सालय में वर्ष 2010 में ब्लड बैंक भवन का शिलान्यास हुआ था, लेकिन तब से यह भवन बंद पड़ा था। ऐसे में लोगों में स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ नाराजगी थी। बीते दिनों विधायक दीवान सिंह बिष्ट व कुमाऊं कमिश्नर राजीव रौतेला ने भवन में ब्लड स्टोरेज यूनिट बनाने के लिए कहा था। इसके बाद विधायक ने फ्रिजर के लिए एक लाख रुपये भी दिए थे। यूनिट शुरू करने को काशीपुर ब्लड बैंक भवन से ब्लड मंगाया गया है। इस दौरान आयोजित रक्तदान शिविर में दस यूनिट रक्त भी एकत्र किया गया। सबसे पहले 17 वर्षीय भुवनेश ने रक्तदान किया। ब्लड बैंक भवन बनाने के लिए लाइसेंस व पद सृजन की कार्रवाई गतिमान है। फिलहाल ब्लड स्टोरेज के रूप में इसकी शुरूआत कर दी है। पोस्टमार्टम हाऊस के रखरखाव के लिए भी 1.58 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इस दौरान सीएमओ भारती राणा, भाजयुमो नेता जगमोहन बिष्ट, सीएमएस टीके पंत, अमिता लोहनी, वीरेंद्र रावत, सत्यप्रकाश शर्मा, भावना भट्ट, मदन जोशी, नवीन, मनमोहन बिष्ट, मनोज रावत, नरेंद्र शर्मा, पूरन नैनवाल मौजूद थे। मरीजों के मन को ठेस पहुंचा रहा 'बेस'

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: राज्य सरकार की अनदेखी के चलते बेस अस्पताल में अव्यवस्था फैल गई है। यहां फिजीशियन तक नहीं है। तमाम अन्य सुविधाओं का भी अभाव है। इस तरह की बदहाली को लेकर लोगों में आक्रोश पनपने लगा है। शनिवार को पूर्व पार्षद शकील सलमानी के नेतृत्व में इंदिरानगर के लोगों ने बेस अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक एसबी ओली के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा।

लोगों ने कहा, बेस अस्पताल में फिजीशियन न होने के कारण मरीजों को मजबूरन निजी अस्पतालों का रुख करना पड़ रहा हैं। जहां उनसे इलाज के नाम पर मोटी रकम वसूली जा रही है। जबकि, पहले भी कई बार लोग आक्रोश व्यक्त कर चुके हैं। फिर भी कोई सुनने को तैयार नहीं है। इस अवसर पर निर्वतमान पार्षद फईम जैबा सलमानी, शाहजहां, अजमा, रिहाना परवीन, रेशमा, शांति देवी, जाफरी, फूल जहां सहित अन्य लोग मौजूद रहे। इससे पहले भी कई अन्य संगठन भी मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर आंदोलन करने की चेतावनी दे चुके हैं।

Posted By: Jagran