Move to Jagran APP

Top nainital news of the day, 19th July 2019 : बीजेपी सांसद अजय भट्ट, डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप, उत्‍तराखंड हाई कोर्ट, पीपीपी मोड, रामनगर संयुक्‍त चिकित्‍सालय

बीजेपी सांसद अजय भट्ट डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप उत्‍तराखंड हाई कोर्ट पीपीपी मोड रामनगर संयुक्‍त चिकित्‍सालय से संबंधित खबरें पढ़ें ।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 07:18 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 07:18 PM (IST)
Top nainital news of the day, 19th July 2019 : बीजेपी सांसद अजय भट्ट, डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप, उत्‍तराखंड हाई कोर्ट, पीपीपी मोड, रामनगर संयुक्‍त चिकित्‍सालय
Top nainital news of the day, 19th July 2019 : बीजेपी सांसद अजय भट्ट, डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप, उत्‍तराखंड हाई कोर्ट, पीपीपी मोड, रामनगर संयुक्‍त चिकित्‍सालय

नैनीताल, जेएनएन : बीजेपी सांसद अजय भट्ट लोकसभा में प्रसूताओं को लेकर दिए अपने बयान को लेकर चर्चा में बने हैं। डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप के लिए चयनित टीम पर खड़े हुए सवाल, हाई कोर्ट 108 आपातकालीन सेवा को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार से जवाब मांगा और रामनगर के संयुक्‍त चिकित्‍सालय को पीपीपी मोड पर चलाने को लेकर कवायद तेज। पढि़ए आज की महत्‍वपूर्ण खबरें।    

loksabha election banner

सांसद अजय भट्ट ने दिया विवादित बयान 

नैनीताल : नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी सांसद अजय भट्ट ने लोकसभा में होम्योपैथी केंद्रीय परिषद संशोधन विधेयक 2019 पर बोलते हुए भट्ट ने महिलाओं को नॉर्मल डिलीवरी के लिए अनोखा फॉर्मूला बताया। उनके फॉर्मूले के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। उन्होंने लोकसभा में बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाएं महिला अगर गरुड़ गंगा के पत्थर को रगड़ कर एक कप पानी के साथ पी लें, तो उनकी सामान्य डिलीवरी संभव है। जिसके बाद से उनके बयान की खासी किरकिरी हो रही है। भट्ट ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि भले ही डॉक्टर ऑपरेशन की बात करें पर ये चमत्कार है। इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को पता है। इतना ही नहीं उन्‍होंने कहा कि यदि सांप-बिच्‍छू के कटाने पर इसका लेप लगा लिया जाए तो पीडि़त व्‍यक्ति ठीक हो सकता है। 

डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप के लिए चयनित टीम पर सवाल  

नैनीताल : इग्‍लैंड में होने वाले डिसएबल्ड क्रिकेट विश्व कप के लिए टीम चयन को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। जिसके बाद भारत में काम करने वाले चार संस्‍थाओं (डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी, इंडियन क्रिकेट फेडरेशन फॉर डिसेबल्ड, ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकल चैलेंज्ड और फिजिकली चैलेंज्ड क्रिकेट एसोसिएशन) में दो ने इस्तीफा दे दिया है। वर्ल्‍ड क्रिकेट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के निर्देश पर भारत में दिव्यांग क्रिकेट को संचालित करने वाली चारों संस्थाओं को ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन को अंब्रेला नाम दिया गया है। चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए एक एसोसिएशन के पदाधिकारी को सचिव बनाया गया। क्रिकेट टीम के चयन में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए डीएसएस और आईसीएफडी ने इस्तीफा दे दिया। इन्होंने ऑल इंडिया क्रिकेट एसोसिएशन फॉर फिजिकल चैलेंज्ड पर मनमानी के आरोप लगाए। आरोप है कि चहेतों को टीम में स्थान दे दिया गया है। विवाद खड़ा होने पर खिलाडिय़ों में मायूसी है। 

हाई कोर्ट ने सरकार से जवाब और कैंप कंपनी से मांगा जवाब 

नैनीताल : हाई कोर्ट ने 108 आपातकालीन सेवा को चुनौती देती जनहित याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई की। कोर्ट ने राज्य सरकार से दो सप्ताह में जवाब देने के साथ ही आपातकालीन स्वाथ्य सेवा चला रही कैम्प कंपनी को नोटिस जारी किया है। मुख्य मुख्य न्यायधीश रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति आलोक कुमार वर्मा की खण्डपीठ में देहरादून निवासी सामाजिक कार्यकर्ता अनु पन्त की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। जिसमें कहा गया है कि 2008 में उत्तराखंड सहित कई राज्यों में 108 आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी थी। प्रदेश में प्रथम दस वर्ष में इस सेवा का लाभ लेते हुए 10,000 से अधिक बच्चों का जन्म 108 एम्बुलेंस सेवा में हुआ था उस समय यह सेवा जीवीके कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराई जा रही थी । 2018 में  इस कम्पनी का टेंडर समाप्त हो जाने के बाद कैंप कम्पनी को इसका ठेका दिया गया। लेकिन कंपनी ने नियमों को ताक पर रखकर सेवा का संचालन किया। 

संयुक्त चिकित्सालय को पीपीपी मोड पर चलाने की कवायद तेज 

रामनगर : रामनगर के संयुक्त चिकित्सालय को शासन ने पीपीपी मोड में चलाने के लिए दे दिया है। सरकार द्वारा विज्ञप्ति जारी होने के बाद इसे लेने के इच्छुक कंपनियों ने सरकारी चिकित्सालय भवन का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है। दिल्ली की एक कंपनी के लोगों ने चिकित्सालय का निरीक्षण कर मौजूद सुविधाओं व संसाधनों को देखा। पिछले एक साल से चिकित्सालय के पीपीपी मोड में जाने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो रही थी। विभागीय अधिकारी भी इस बारे में साफ  नहीं बोल पा रहे थे। अब शासन द्वारा विज्ञप्ति निकालने के बाद स्थिति स्पष्ट कर दी गई। इसी के तहत शुक्रवार को दिल्ली से टीआर लाइफ  साइंस कंसलटेंसी के निदेशक दीपक भंडारी व डॉक्टर गोपाल सरन कंपनी के पांच लोगों के साथ सयुंक्त चिकित्सालय पहुंचे। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी टीके पंत से चिकित्सालय में सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.