जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaon Weather News Update : नवंबर माह के जाते-जाते मौसम में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। तराई के रुद्रपुर में इस शीतकाल पहली बार न्यूनतम तापमान दहाई के अंक से नीचे उतर आया है। सोमवार को रुद्रपुर का न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के मौसम विज्ञानी डा. आरके सिंह का कहना है कि पर्वतीय क्षेत्रों में आगामी दिनों में होने वाली बारिश और हिमपात के बाद तापमान में और कमी आएगी।

बारिश व हिमपात की सौगात लेकर आएगा दिसंबर

बंगाल की खाड़ी पर चक्रवात बन रहा है। दिसंबर शुरुआत में होने वाले बदलाव के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि एक से तीन दिसंबर तक सक्रिय रहने की संभावना है। दो दिसंबर को अधिक मजबूत रहेगा। इस दौरान मैदानी जिलों को छोड़कर शेष जगहों पर बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। पिथौरागढ़ व बागेश्वर जिलों में कहीं कहीं पर भारी बारिश होने और साढ़े तीन हजार मीटर से ऊंची चोटियों पर हिमपात होने का यलो अलर्ट जारी किया है। इसके बाद मौसम फिर से सामान्य होने लगेगा।

बिना बारिश बीत गया नवंबर

कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर नवंबर में बारिश नहीं हुई। हालांकि अक्टूबर की रिकार्ड बारिश से पोस्ट मानसून बारिश का रिकार्ड अच्छा रहा है। एक अक्टूबर से 29 नवंबर के दौरान उत्तराखंड में 204.2 मिमी बारिश हुई। जबकि इस दौरान सामान्य रूप से 42.2 मिमी बारिश होती है।

प्रमुख स्थलों का न्यूनतम तापमान

हल्द्वानी      16.1 डिग्री

पंतनगर        9.6 डिग्री

नैनीताल       7.9 डिग्री

मुक्तेश्वर      3.0 डिग्री

लोहाघाट       2.0 डिग्री

चम्पावत       2.2 डिग्री

बागेश्वर        8.8 डिग्री

पिथौरागढ़     8.0 डिग्री

रुद्रपुर           9.8 डिग्री

Edited By: Skand Shukla