Move to Jagran APP

Band competition समग्र शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में पहली बार होगी बैंड प्रतियोगिता

समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना में नवाचार के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के साथ ही पहली बार बैंड प्रतियोगिता आयोजन का भी अनुमोदन किया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 08:52 AM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 08:30 AM (IST)
Band competition समग्र शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में पहली बार होगी बैंड प्रतियोगिता
Band competition समग्र शिक्षा अभियान के तहत सरकारी स्कूलों में पहली बार होगी बैंड प्रतियोगिता

किशोर जोशी, नैनीताल। समग्र शिक्षा अभियान की वार्षिक कार्ययोजना में नवाचार के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के साथ ही पहली बार बैंड प्रतियोगिता आयोजन का भी अनुमोदन किया गया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राज्य, क्षेत्र व राष्ट्रीय बैंड प्रतियोगिता को लेकर बैंड प्रतियोगिता के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

loksabha election banner

समग्र शिक्षा अभियान के अपर राज्य परियोजना अधिकारी डॉ. कुलसती ने बताया कि विद्यालयी बैंड बच्चों में विशिष्ट राष्ट्रीय एकता, देशभक्ति की भावना, नैतिक मूल्य व अनुशासन की भावना, आपसी जुड़ाव व गर्व की भावना को प्रोत्साहित करती है। बैंड की लय बच्चों व वयस्कों मेें समान रूप से कार्य करने की भावना, साहस व देशभक्ति का भाव जगाती है। भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार अंतर विद्यालय बैंड प्रतियोगिता के आयोजन के लिए विद्यालयों का पंजीकरण पांच नवंबर तक किया जाना है। इस संबंध में औपचारिकताएं पूरी कर राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय को उपलब्ध करानी हैं।

दिशा-निर्देशों में साफ किया है कि प्रतियोगिता में प्रोफेशनल समूहों या कलाकारों को भाग लेने की अनुमति नहीं होगी। बालक-बालिका वर्ग की एक टीम में 27 से अधिक सदस्य नहीं होने चाहिए। इसमें एक बैंड लीडर, 24 बैंड सदस्य, एक एस्कॉट शिक्षक व एक बैंड मास्टर होगा। बैंड की थीम देशभक्ति पर आधारित होंगी। धुनें देशभक्ति गीत, शास्त्रीय धुन, लोक धुन आदि की होगी। बैंड प्रदर्शन के लिए राष्टï्रीय गान धुन की अनुमति नहीं होगी। दलों के पास पाइप और ड्रम बैंड व स्थानीय बैंड होने चाहिए। प्रत्येक दल का बैंड परिधान होना अनिवार्य है। प्रतियोगिता के दौरान बैैंड दल द्वारा बैनर, खुकरी,्र चाकू अथवा झंडे का प्रदर्शन नहीं किया जाएगा। बैंड प्रदर्शन का अधिकतम समय सात मिनट नियत किया गया है। राज्यस्तरीय सर्वश्रेष्ठ दो टीमों, एक बालक-एक बालिका टीम क्षेत्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी। अपर राज्य परियोजना निदेशक डॉ. सती के अनुसार प्रतियोगिता के संबंध में जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर होगी हर स्कूल में होगी रन फॉर यूनिटी

सरकारी स्कूलों में लौह पुरुष सरदार पटेल की जयंती 31 अक्टूबर राष्टï्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जाएगी। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. मुकुल कुमार सती की ओर से राज्य के समस्त जिलों के सीईओ व डीईओ प्रारंभिक शिक्षा को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। आयोजन में बच्चों व शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य है। डॉ. सती के अनुसार राष्टï्रीय एकता दिवस पर शपथ कार्यक्रम, राष्टï्रीय एकता का संदेश देने के लिए रन फॉर यूनिटी, 31 अक्टूबर की शाम को स्कूल ड्रेस में बच्चों का मार्च पास्ट, सरदार पटेल की थीम पर निबंध व डिबेट, प्रभात फेरी तथा विद्यालयों में एक भारत श्रेष्ठ भारत कैंप का आयोजन करना होगा।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं विश्वविद्यालय अब विस्तार योजनाओं पर करेगा फोकस nainital news


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.