संवाद सहयोगी, लालकुआं : गर में अखिल भारतीय कुश्ती समिति द्वारा दो दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता के अंतिम दिन पांच राज्यों के खिलाड़ियों ने अपना दमखम दिखाया। तीन मुकाबले जीतने के बाद बलिया के पहलवान हरिहर को मध्य प्रदेश के पहलवान बाबा नायक ने धूल चटा दी।

शुक्रवार को बजरी कंपनी परिसर में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ विधायक नवीन दुम्का ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार व उत्तराखंड के पहलवानों ने प्रतिभाग किया। दूसरे दिन उत्तर प्रदेश बलिया के पहलवान हरिहर ने तीन तो मध्यप्रदेश के बाबा नायक ने दो मुकाबले जीते। वहीं उप्र गाजीपुर की महिला पहलवान ब्यूटी सिंह भी दो मुकाबलों में विजयी रही। पहला मुकाबला मध्यप्रदेश के बाबा नायक और झांसी के छोटा भीम के बीच हुआ। जिसमें बाबा नायक विजयी रहे। उसके बाद हरियाणा के मोंटी पहलवान की भिड़ंत बलिया के हरिहर पहलवान से हुई। जिसमें हरिहर ने मोंटी पहलवान को पटखनी दी। इसके बाद हरियाणा के अजीत पहलवान की बिहार के राम आशीष से भिड़ंत हुई, जिसमें राम आशीष विजयी हुए। बेतिया बिहार के जोगिंदर पहलवान का मुकाबला हरियाणा के अरविंद पहलवान से हुआ। जिसमें जोगिंदर विजयी हुए। महिला पहलवानों में उत्तर प्रदेश के गाजीपुर की ब्यूटी सिंह का मुकाबला कानपुर की पूनम पहलवान से हुआ। जिसमें ब्यूटी सिंह ने बाजी मारी। मध्यप्रदेश के राजू पहलवान ने झासी के मंगल पहलवान को परास्त किया। मेरठ के उजाला पहलवान की बलिया के हरिहर पहलवान से भिड़ंत हुई। जिसमें हरिहर पहलवान ने उजाला पहलवान को पटखनी दी। गाजीपुर के संजय पहलवान की लालकुआ के संदीप पहलवान से हुई, जिसमें लालकुआ के संदीप विजयी रहे। मध्य प्रदेश के राजू पहलवान की झासी के कमल पहलवान से भिड़ंत हुई, जिसमें बराबरी पर छूटी। बलिया के संजय पहलवान की लालकुआ के प्रमोद पहलवान के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें बराबरी पर रहे। हरियाणा के मंटी पहलवान की बलिया के हरिहर पहलवान के बीच हुआ। जिसमें हरिहर ने मंटी पहलवान को पराजित किया। इस बीच गाजीपुर की ब्यूटी सिंह का मुकाबला बलिया की तनु सिंह महिला पहलवान से हुआ जिसमें पुन: ब्यूटी सिंह विजयी हुई। फाइनल मुकाबला मध्य प्रदेश के बाबा नायक और बलिया के हरिहर पहलवान के बीच हुआ। इस महामुकाबले में बाबा नायक ने हरिहर को पटखनी दे दी। रेफरी की भूमिका में कुश्ती समिति के अध्यक्ष चंद्रभान पहलवान थे। जबकि संचालन बलिया से आए हरबंस पहलवान कर रहे थे।

इस दौरान प्रतियोगिता में उत्तराखंड मंडी परिषद के अध्यक्ष गजराज सिंह बिष्ट, भाजपा नेता हेमंत नरूला, पूर्व कैबिनेट मंत्री हरीश चंद्र दुर्गापाल, चेयरमैन लालचंद सिंह, पूर्व चेयरमैन राम बाबू मिश्रा, पवन कुमार चौहान, पूर्व ब्लॉक प्रमुख संध्या डालाकोटी, जीवन कबडवाल, प्रमोद कालोनी, गणेश गर्बियाल, भरत नेगी, जय प्रकाश सिंह, अर्जुन सिंह, शिव शक्ति पाडे आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस