Move to Jagran APP

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन STH Haldwani को देगा 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व 20 ईसीजी मशीनें

डीएम नैनीताल धीराज सिंह गब्र्याल को एक पत्र भेजा गया है। जिसमें अस्पताल की ओर से मांगी गई मदद का हवाला देते हुए 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 20 ईसीजी मशीनें और 100 मल्टी पैरा मॉनीटर देने पर सहमति जताई है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Thu, 06 May 2021 09:27 PM (IST)Updated: Thu, 06 May 2021 09:27 PM (IST)
अजीम प्रेमजी फाउंडेशन STH Haldwani को देगा 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर व 20 ईसीजी मशीनें
ऑक्सीजन सिलिंडरों की भारी कमी के बीच ये मशीन रोगियों के लिए लाभदायक साबित होती है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोविड अस्पतालों में इस समय जीवनरक्षक उपकरणों की भारी कमी बनी हुई है। इस कमी को पूरा करने के लिए शासन-प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। इधर, कुमाऊं के सबसे बड़े कोविड अस्पताल (डा. सुशीला तिवारी अस्पताल) की मदद को अजीम प्रेमजी फाउंडेशन भी आगे आया है। फाउंडेशन की ओर से अस्पताल को 200 ऑक्सीजन कंसन्टे्रटर समेत कई उपकरण दिए जाएंगे।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के कारण एसटीएच के ऊपर भारी दबाव आ गया है। नैनीताल जिले के अलावा यहां कुमाऊं के अन्य जिलों के कोरोना संक्रमितों को भी भर्ती कराया जा रहा है। ऐसे में उपकरणों की भी अधिक खपत होना लाजिमी है। इसी कमी को पूरा करने के लिए एक मई को प्रशासन की ओर से अजीम प्रेमजी फाउंडेशन को पत्र भेजकर मदद मांगी गई थी। जिसका संज्ञान लेते हुए फाउंडेशन की ओर से बुधवार को डीएम नैनीताल धीराज सिंह गब्र्याल को एक पत्र भेजा गया है। जिसमें अस्पताल की ओर से मांगी गई मदद का हवाला देते हुए 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 20 ईसीजी मशीनें और 100 मल्टी पैरा मॉनीटर देने पर सहमति जताई है।

ऐसे काम करता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

यह मशीन हवा से ऑक्सीजन को अलग करता है। यह मशीन हवा की अपने अंदर खींचकर उसमें मौजूद अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन सप्लाई करता है। ऑक्सीजन सिलिंडरों की भारी कमी के बीच ये मशीन रोगियों के लिए लाभदायक साबित होती है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.